ads header

Breaking News

सीएम सामूहिक कन्या विवाह 35 विवाह हुये और एक निकाह पढ़ा गया बग्गी घोड़े से सहित बारात पहुंची नपा बारात का स्वागत कलश एवं मंगलगीत से हुआ नगरपालिका के विवाह मण्डप पर दूल्हों को लगाया गया तिलक

 मुख्यमंत्री सामूहिक कन्या विवाह योजनांतर्गत नगरपालिका छतरपुर प्रांगण में रविवार को 36 वर-वधु विवाह के बंधन में एक-दूजे के हुये। इसमे 35 विवाह हुये तो एक निकाह पढ़ा गया। अतिथियों द्वारा वैवाहिक जीवन में बंधे जोड़ों को उज्जवल जीवन का आर्शीवाद दिया गया। स्टेडियम प्रांगण से बग्गी घोड़े एवं बैंडबाजे सहित बारात छत्रसाल चौराहा होकर नगरपालिका विवाह स्थल प्रांगण पहुंची, दूल्हों एवं बरातियों का वैदिक संस्कृति से द्ववारचार संस्कार और मंगल कलश एवं मंगलगीत से स्वागत किया गया और तिलक लगाया गया।

इस अवसर पर भोपाल के जंबूरी मैदान से मुख्यमंत्री द्वारा लांच की गई लाड़ली बहना योजना के लाइव प्रसारण को सुना गया। सामूहिक विवाह विवाह में विधायक बड़ामलहरा प्रद्युम्न सिंह, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती विद्या अग्निहोत्री, नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती ज्योति चौरसिया, मलखान सिंह, नपा उपाध्यक्ष विकेन्द्र वाजपेयी, जुझार सिंह बुन्देला, उमेश शुक्ला, श्रीमती अर्चना सिंह, अरविंद पटैरिया, सुरेन्द्र चौरसिया और सीएमओ ओपीएस भदौरिया उपस्थित थे।
विवाह संस्कार में वर-वधु ने एक-दूजे को वरमाला पहनाई। सामूहिक विवाह में यह सामग्री दी गई जिसमें पायल बिछिया, कांटा, मंगलसूत्र, रेडियो, टेबल फैन, एलईडी टीवी, दीवार घड़ी, अलमारी, कुर्सी-टेबिल, पलंग, रजाई-गददे तकिया, चादर, डाइनिंग टेबिल, स्टील के बर्तन, प्रेशर कुकर, बधु के वस्त्र, चूड़ियां, श्रंगार सामग्री, सिलाई मशीन दी गई। वर-वधु पक्षों ने शासन एवं प्रशासन को विवाह कराने के लिये धन्यवाद दिया।

मुख्यमंत्री ने बहनों को जन्मदिवस पर दिया लाड़ली बहना योजना का तोहफा
बहनों की आर्थिक स्थिति में आएगा बदलाव
25 मार्च से प्रतिदिन
 निकायों एवं पंचायतों के वार्डों में 30-30 फार्म भरे जाएंगे  
अप्रैल तक भरे जाएंगे फार्म
10 जून को मिलेगी पहली किश्त
मूल निवासी एवं आय प्रमाण पत्र नहीं देना होगा
      छतरपुर, 05 मार्च 2023
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रविवार को बहनों के बीच 64वां जन्मदिन मनाते हुये उनका आर्शीवाद प्राप्त किया। बहनों ने उनकी आरती उतारी। मुख्यमंत्री ने भोपाल के जंबूरी मैदान मैदान में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम में बहनों की आर्थिक स्थिति में बदलाव लाने के लिये लाड़ली बहना योजना का शुभारंभ किया और एक बहन को योजना का लाभ दिलाने के लिये फार्म की ऑफलाइन प्रक्रिया को पूरा किया और भरे गये फार्म की रसीद भी सुर्पुद की। मुख्यमंत्री के लाइव प्रसारण को एनआईसी कक्ष में तथा नगरपालिका छतरपुर प्रांगण में कन्या विवाह में उपस्थित अतिथियों एवं उपस्थित समुदाय द्वारा सुना गया। मुख्यमंत्री के जन्मदिवस के अवसर पर लाड़ली वाटिका में पौधे लगाये गये।
उन्होंने कहा कि इस योजना में मूल निवासी एवं आय संबंधी प्रमाण पत्र अलग से बनाकर देने की जरूरत नहीं होगी, केवल भरे जाने वाले फार्म के कॉलम में उल्लेख करना होगा। फार्म भरने के लिये बहनों को पंचायत तथा वार्ड में ही जाना होगा और परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। 25 मार्च से निकायों के पंचायतों को अलग-अलग वार्डों में प्रतिदिन 30-30 आवेदकों के फार्म कर्मचारी द्वारा भरे जाएंगे। किसी भी पात्र को छोड़ा नहीं जाएगा। आवेदकों को सूचना देकर उपस्थित कराया जाएगा।
उन्होंने कहा कि इस योजना में पात्र 23-60 वर्ष की उम्र की महिलाओं को लाभ मिलेगा। मार्च एवं अप्रैल तक फार्म भरे जाएंगे। जिसके लिये प्रशिक्षण दिया जाएगा। मई माह में फार्म की जांच होगी और 10 जून को पहली किश्त दी जाएगी। उन्होंने लाड़ली बहना योजना के ब्रोसर का विमोचन किया।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश की धरती पर आज बेटियां परिवार में जन्म लेते ही लाड़ली लक्ष्मी योजना में लखपति बन रही है। माता-पिता को परवरिश एवं पढ़ाई की चिंता नहीं होती है। इस योजना को एक कदम ओर बढ़ाते हुये लाड़ली बहना योजना शुरू की गई है। जिसमें साल में नहीं हर महीने पात्र बहनों के खाते में 1 हजार रुपये की राशि दी जाएगी। हमारी बहने भी इज्जत और शान से जी सके। इस भावना से उक्त योजना शुरू की गई। है। यह एक चमत्कारी योजना सिद्ध होगी जिसमें बहनों की जिदंगी सवरेगी।  






No comments