ads header

Breaking News

सीएम स्वेच्छा अनुदान में 2.95 लाख की सहायता राशि स्वीकृत गंभीर बीमारी से पीड़ित 6 लोगों का होगा उपचार

 सामान्य प्रशासन विभाग मंत्रालय भोपाल द्वारा छतरपुर जिले के गंभीर बीमारी से पीड़ित 6 लोगों के बेहतर उपचार के लिए मुख्यमंत्री स्वेच्छा अनुदान मद से 2.95 लाख रूपए की आर्थिक सहायता राशि स्वीकृत की गई है।

श्रीमती गिरजा पटेल पति राममिलन निवासी ग्राम हीरापुर को 25 हजार, हरदयाल बसोर पिता बालकिशन निवासी ग्राम चितहरी को 50 हजार, श्रीमती ममता त्रिपाठी पति राजेन्द्र निवासी वार्ड न. 15 छतरपुर को 30 हजार, श्रीमती क्रांति जैन पति रमेश कुमार निवासी बम्हौरी को 75 हजार, पर्वत सिंह पिता जगदीश निवासी दलीपुर बमनौरा को 40 हजार और रहीम यादव पिता राजेन्द्र निवासी सेखसेमरा निवार को 75 हजार को सहायता राशि स्वीकृत की गई है।

कलेक्टर संदीप जीआर ने बिजावर क्षेत्र में तालाबों एवं गौशालाओं के भूमि के किए जा रहे सीमांकन का निरीक्षण किया। साथ ही तालाबों से गाद हटाते हुए व उपयुक्त पाते हुए डिसिंटिंग मंे शामिल करने एवं फीडर चैनल के विस्तार करने के निर्देश दिए।
पैसे मांगने वाले संचालकों पर आईडी निरस्त के साथ होगी कार्यवाही
  कलेक्टर ने मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के बेहतर क्रियांवयन के लिए महिलाओं की किए जा रहे समग्र ई-केवायसी शिवरों के निरीक्षण में पनागर केन्द्र का निरीक्षण किया। उन्हांेने प्रबंधक ई-गवर्नेंस को सभी आधार केन्द्रों और सीएससी केन्द्रों के निरीक्षण करने के निर्देश दिए और टोकन व्यवस्था से ई-केवायसी नहीं करने एवं पैसे मांगने वालों पर तत्काल कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्हांेने कहा कि ऐसे संचालकों की आईडी निरस्त कराएं एवं अपराधिक प्रकरण भी दर्ज कराएं। साथ ही आधार केन्द्र में आधार एक्ट के तहत कार्य करने के निर्देश दिए। उन्हांेने कहा कि महिलाओं को ई-केवायसी शिविरों में अनावश्यक इंतजार न करना पड़े जिसके लिए सभी केन्द्रों एवं शिवरों व सीएससी सेंटरों में टोकन व्यवस्था तत्काल शुरू करें। साथ ही पेयजल, बैठने एवं छाया आदि व्यवस्था करने के निर्देश दिए।
कलेक्टर ने ग्राम पनागर के बरई तालाब, अनगौर अंतर्गत हटा तालाब, बरनाला तालाबा, लोहरिया तालाब, मामोंन में बड़ा तालाब का स्थल निरीक्षण किया और सीमांकन करने के पश्चात् मुनारे लगाने के निर्देश दिए। साथ ही अतिक्रमण को तत्काल हटाने के निर्देश दिए।  

कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों को ओलावृष्टि का आंकलन करने के दिये निर्देश
फसल नुकसान का मिलेगा मुआवजा
छतरपुर, 21 मार्च 2023
कलेक्टर संदीप जीआर ने सभी राजस्व अधिकारियों को जिले में आसामयिक वर्षा होने एवं ओलावृष्टि से होने वाले नुकसान का आंकलन करने के लिए एसडीएम सहित राजस्व अधिकारियों को मौके पर जाने के निर्देश दिए है। उन्हांेने आरआई एवं पटवारियों को भ्रमण करते हुए मौका स्थल पर फसलों के नुकसान की सर्वे करने के निर्देश दिए। जिससे नुकसान के आंकलन के आधार पर नियमानुसार संबंधित को मुआवजा दिया जाएगा।

जिला पंचायत सीईओ श्रीमती तपस्या परिहार की अध्यक्षता में मंगलवार को जिला पंचायत सभाकक्ष में जिला स्तरीय जनसुनवाई में लोगों से प्राप्त आवेदनों की सुनवाई की गई। जनसुनवाई में प्राप्त 129 शिकायती आवेदनों का परीक्षण करते हुये संबंधित विभाग को आवेदन निराकरण हेतु सौंपे गये। जनसुनवाई में एसडीएम विनय द्विवेदी एवं जिला अधिकारी उपस्थित रहे।
जनसुनवाई में शिक्षा, राजस्व, पुलिस, नगरीय निकाय, ग्रामीण विकास, विद्युत मण्डल, स्वास्थ्य, सिंचाई विभाग, खाद्य, श्रम, मत्स्य, सामाजिक न्याय, सामाजिक न्याय, महिला एवं बाल विकास सहित विभिन्न शिकायती आवेदन प्राप्त हुये।



No comments