ads header

Breaking News

आस्था के कल्पवास में दिखा पं. गणेश प्रसाद मिश्र सेवा न्यास का सेवाभाव सेवा न्यास की ओर से कल्पवासी शिविर में एक माह तक चला विविध कार्यक्रम

 22वें नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर में 2314 साधु संतों व कल्पवासियों का स्वास्थ्य परीक्षण


धार्मिक आयोजन में दिखा डॉ. राकेश मिश्र का अकल्पनीय सेवाभाव: कमिश्नर


सेवाभाव के प्रेरणास्रोत हैं दद्दा जी : डॉ. राकेश मिश्र 


*माघ महात्म्य एवं रामकथा में प्रवाहित हुई आध्यात्मिक धारा

आकर्षण का केंद्र रहा 90 विद्यार्थियों का सामूहिक यज्ञोपवीत कार्यक्रम

समाज सेवा के लिए प्रेरणास्रोत है सेवा न्यास*


प्रयागराज, 4 फरवरी : तीर्थराज प्रयाग में चल रहे माघ मेला में जहां कल्पवासी पुण्य अर्जन के उद्देश्य से भक्तिभाव में डूबे हुए थे, आस्था का सैलाब उमड़ा हुआ था, वहीं “सेवा परमो धर्म:” के सूत्र वाक्य को चरितार्थ करने के लिए पं. गणेश प्रसाद मिश्र सेवा न्यास अपने को एक माह तक समर्पित रखा। आस्था के इस सैलाब के बीच न्यास के सेवाकार्य की सराहना कल्पवासियों ने मुक्तकंठ से की। इस दौरान पं. गणेश प्रसाद मिश्र सेवा न्यास की ओर से आयोजित 22 वें नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर में 2314 साधु संतों व कल्पवासियों का संपूर्ण स्वास्थ्य परीक्षण, राम कथा का आयोजन, सामूहिक यज्ञोपवीत कार्यक्रम, साधु संतों का सम्मान, सफाई कर्मियों का सम्मान समेत कई ऐसे कार्यक्रम आयोजित किये गये, जिससे माघ मेला की महत्ता का अलग ही रूप सामने आया और न्यास अद्वितीय प्रयास ने सबको मुग्ध किया। न्यास के अध्यक्ष डॉ. राकेश मिश्र का सेवाभावी स्वभाव और सोच ने कल्पवास मेला में पुण्य की एक नई परिभाषा गढ़ी है। न्यास की ओर से जब सफाई सेवकों का सम्मान किया गया तो सभी के चेहरे पर एक अलग भाव थे। अपने को सम्मानित होते देखकर सफाई कर्मी भावुक हो रहे थे।  


22वें नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर में 2314 साधु संतों व कल्पवासियों का स्वास्थ्य परीक्षण


माघ मेला के दौरान हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी दो दिवसीय मेदांता टीम ने मरीज़ों की सुगर, तीन माह की सुगर, एक्स रे, बीपी, पेट संबंधी, हड्डी, श्वसन, नाक, कान व गला रोग की जांच कर सेवाकार्य का अद्वितीय उदाहरण प्रस्तुत किया। वहीं, दो दिवसीय मेदांता हास्पिटल गुरूग्राम द्वारा नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर में मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, बघेलखंड बुंदेलखंड, विंध्य क्षेत्र के सतना, दमोह, छतरपुर, पन्ना, सागर, टीकमगढ़, निवाड़ी, रीवा, कटनी, शहडोल, महोबा, बांदा, हमीरपुर, झांसी, प्रतापगढ़, कौशांबी सहित कई  जिलों के दूरदराज से आए ग्रामीण, श्रद्धालु भक्तजनों ने  शिविर में उपस्थित होकर लाभ उठाया। 


*सेवाभाव के प्रेरणास्रोत हैं दद्दा जी : डॉ. राकेश मिश्र *


इस अवसर पर सेवा भावना से ओतप्रोत न्यास के अध्यक्ष डॉ. राकेश मिश्र ने कहा कि हमारे प्रेरणा स्रोत दद्दा जी हमेशा कहा करते थे कि माघ मेला में जगह-जगह भंडारा लगाकर प्रसाद वितरण किये जाते हैं, जिसमें श्रद्धालु भक्तगण कई बार प्रसाद ग्रहण करते हैं। लेकिन, कभी-कभी उनकी तबीयत बिगड़ती है तो स्वास्थ्य शिविरों की संख्या कम रहने से परेशानी होती है। उसी भाव को ‘नर सेवा से नारायण सेवा’ का भाव दद्दा जी के सपनों को साकार करने के लिए प्रत्येक वर्ष माघ मेला प्रयागराज में कल्प वासियों के लिए स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जाता है। डॉ. मिश्र ने बताया कि आज के नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर में 2314 मरीज़ों की जांच सेवा न्यास की सेवा भावना को दर्शाती है। इस मौके पर ओझा हास्पिटल के डाक्टरों  ने साधु संतों के कान की जांच एवं उसकी सफ़ाई की गई तथा मरीज़ों को दवाई दी गई। उन्होंने कहा कि सेवा न्यास द्वारा आयोजित माघ मेला में कल्प वासियों के लिए नि: शुल्क श्रवण यंत्र एवं चश्मा भेंट किए जाते हैं। 


*आकर्षण का केंद्र रहा सामूहिक यज्ञोपवीत कार्यक्रम *


माघमेला के दौरान सामूहिक यज्ञोपवीत कार्यक्रम आकर्षण का केंद्र बना रहा। बसंत पंचमी के अवसर पर श्रीश्री 1008 स्वामी संकर्षणाचार्य जी महाराज के आशीर्वाद से 90 बटुकों का यज्ञोपवीत संस्कार विधि विधान पूर्वक संपन्न हुआ। पं. गणेश प्रसाद मिश्र सेवा न्यास धर्म व संस्कृतिक जागरण के लिए कार्य करता है सेवा न्यास का उद्देश्य भूले हुए संस्कारों को पुनः स्थापित करने के लिए कार्य चल रहा है। न्यास के अध्यक्ष डॉ राकेश मिश्र ने बताया कि यह बुंदेलखंड के कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, भदोही, सागर, पन्ना, छतरपुर, सतना, रीवा, सीधी व दमोह जिले के बच्चों का यज्ञोपवीत संस्कार पंडाल में हुआ है। इस अवसर पर बटुकों के परिवार अपने बच्चों का यज्ञोपवीत संस्कार हेतु पं. गणेश प्रसाद मिश्र सेवा न्यास पंडाल में पंहुचकर हिस्सा लिया। वैसे सेवा न्यास धार्मिक संस्का्रों को बढ़ावा देने हेतु यह कार्यक्रम हर वर्ष करता है। माघ मेला परिसर में संत महंतों की उपस्थिति में संपन्न इस कार्यक्रम की अपनी महत्ता है। मौके पर नारायण शास्त्री ने जनेऊ का महत्व बताया। 


माघ महात्म्य एवं रामकथा में प्रवाहित हुई आध्यात्मिक धारा 

न्यास की ओर से धर्म नगरी में माघ महात्म्य कथा एवं श्री राम कथा का आयोजन किया गया, जिसमें पं. राहुल शास्त्री जी द्वारा दिए गये प्रवचन से आध्यात्मिक धारा प्रवाहित हुआ। हजारों की संख्या में कल्पवासियों और श्रद्धालुओं ने कथा का श्रवण कर पुण्य अर्जित किया। कथावाचक पं. राहुल शास्त्री जी ने कहा कि पं. गणेश प्रसाद मिश्र सेवा न्यास सांस्कृतिक उत्थान में अग्रणी भूमिका का निर्वहन कर रहा है। 


*धार्मिक आयोजन में दिखा डॉ. राकेश मिश्र का अकल्पनीय सेवाभाव: कमिश्नर *


माघ मेला के दौरान न्यास के कार्यों से प्रभावित होकर प्रयागराज संभाग के कमिश्नर विजय विश्वास पंत ने कहा कि सेवा न्यास के अध्यक्ष डॉ. राकेश मिश्र जी के द्वारा सेवा के क्षेत्र में ऐसा कोई भी कार्य मानव सेवा के लिए नहीं छोड़ा है, जो  सेवा न्यास  द्वारा नहीं किया जा रहा हो। सेवा न्यास की गतिविधियों से हम सबको भी प्रेरणा लेना चाहिए। मेला अधिकारी डीएम प्रयागराज अरविंद सिंह चौहान जी ने कहा कि देश भर से आए हुए कल्प वासियों व मरीजों के लिए पं.गणेश प्रसाद मिश्र सेवा न्यास के अध्यक्ष डॉ. राकेश मिश्र द्वारा आयोजित स्वास्थ्य शिविर से साधु संतों महात्माओं को लाभ प्राप्त हो रहा है। पं. गणेश प्रसाद मिश्र सेवा न्यास द्वारा किए जा रहे समाज सेवा कार्यों में हम सबको सहभागी बनते हुए मानव सेवा के लिए कार्य करना चाहिए। 


समाज सेवा के लिए प्रेरणास्रोत है सेवा न्यास

  

प्रयागराज में माघ मेला का शुभारंभ नागपुर से पधारे विकास मिश्र एवं पं. गणेश प्रसाद मिश्र सेवा न्यास प्रयागराज के कार्यकर्ताओं ने दीप प्रज्वलन कर किया। अतिथियों का स्वागत एवं सम्मान सेवा न्यास के अंग वस्त्र द्वारा, स्मृति चिन्ह एवं न्यास की गतिविधियों पर आधारित वार्षिक पुस्तिका की पंचम पुष्प भेंट कर किया गया। न्यास के इस पवित्र और सेवाभावी कार्यक्रम के दौरान श्रीश्री 1008 श्री संकर्षणाचार्य जी महाराज भीमकुंड एवं भीमकुंड संस्कृत पाठशाला के समस्त आचार्य, गुरुजनों साधु महंतों का सम्मान न्यास के अध्यक्ष डॉ. राकेश मिश्र ने किया और सभी ने डॉ. मिश्र और न्यास के कार्यों की सराहना करते हुए आशीर्वाद दिया। सेवा न्यास की कार्यकर्ता श्रीमती मनीषा सिंह ने सेवा न्यास की गतिविधियों की जानकारी देते हुए बताया कि सेवा न्यास द्वारा सामूहिक कन्या विवाह, ग्रीन एंबुलेंस के माध्यम से लगाए गए वृक्षों की सेवा, कृषि के क्षेत्र में सेवा, महिला स्वच्छता जागरूकता, कंबल बैंक के माध्यम से जरूरतमंदों को कंबल वितरण, ग्राम विकास, संस्कृति व संस्कार निर्माण के कार्यों सहित  सेवा कार्यों की जानकारी दी। कार्यक्रम का संचालन सेवा न्यास के कार्यकर्ता राजेश त्रिपाठी नीलू ने किया। अतिथियों का स्वागत सेवा न्यास के कार्यकर्ता पिंटू अग्रवाल, स्वाति सिंह ने अंग वस्त्र, मॉ. अन्नपूर्णा की प्रतिमा का स्मृति चिन्ह व  न्यास की गतिविधियों पर आधारित पंचम पुष्प भेंट कर अतिथियों का सम्मान किया।



No comments