ads header

Breaking News

साप्ताहिक समीक्षा बैठक लाठी के सहारे आने वाले लोगों को उपकरण देने हेतु चिहिंत करें दुग्ध चिलिंग प्लांट की कार्ययोजना को पुर्नविकसित करें जो क्षेत्र बाजार के लिये चिहिंत नहीं है वहां बाजार न लगे, न बैठकी लें

 कलेक्टर संदीप जी आर ने सोमवार को टीएल की समीक्षा बैठक में निर्देश दिये कि जिले में आयोजित होने वाले शिविरों तथा कार्यालयों में लाठी एवं डंडे के सहारे आने वाले लोगों को चलने के लिये समर्थ बनाने के उद्देश्य से उपकरण देने हेतु सीईओ जिला पंचायत, सीईओ जनपद और सीएमओ पात्र लोगों की चिहिंत करने की कार्यवाही करें। अनुविभाग में एसडीएम कोऑर्डिनेशन समिति की बैठक गंभीरता से करें और गौ-शाला के पशुओं के चारे के लिये भूमि एयरमार्क करें। सीईओ जनपद भ्रमण करते हुये गौ-शाला के क्रियाशील होने और पशुओं की संख्या संबंधी रिपोर्ट दें। जिले के प्रत्येक विकासखण्ड में दुग्ध चीलिंग प्लांट की कार्ययोजना को पुर्न विकसित करें। हितग्राही मूलक योजना में संवेदनशीलता का परिचय देते हुये बैंकों से समन्वय करते हुये ऋण स्वीकृत कराते हुये पात्रा को लाभान्वित कराये।

ग्रीष्मकाल में पेयजल प्रबंधन समुचित रखने की कार्ययोजना तैयार करें। छतरपुर शहर के बस स्टैण्ड के भीतर अवैध अतिक्रमण को सीएमओ सतत रूप से हटाये। हॉट बाजार व्यवसाय के लिये लीगल क्षेत्र नहीं है उन क्षेत्रों से नगरपालिका न तो बैठकी ले और न ही उन स्थानों पर बाजार लगने दें।
कलेक्टर ने सीएमएचओ और जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास को निर्देश दिये कि लोगों को दिये गये आयुष्मान कार्ड का सत्यापन कराये और शेष बचे लोगों के आयुष्मान कार्ड भी बनवाये। सीएमएचओ और सिविल सर्जन चिकित्सालयों की एम्बुलेंस का ऑडिट करते हुये तैयार किये जाने वाले प्रतिवेदन में उल्लेखित करें कि एम्बुलेंस क्रियाशील होने की वर्तमान स्थिति क्या है। पीएम आवास योजना के मकान उसी जगह बनवाये जहां हितग्राही निवासरत है, अन्य स्थानों पर मकान बनाये जाने पर स्वीकृति कर्ता के विरूद्ध कार्यवाही होगी।
कलेक्टर ने एसई विद्युत मण्डल को निर्देश दिये कि ऐसे आवासीय परिसर जहां मीटर नहीं लगे है उन घरों की मीटर रीडिंग हेतु लोड रिअसेस करें और विशेष कैंप भी लगाये।

ट्रांसजेंडर्स को भी योजना का लाभ दें
कलेक्टर ने निर्देश दिये कि ट्रांसजेंडर्स भी समाज का हिस्सा है, ऐसे इच्छुक व्यक्तियों को स्वरोजगार मूलक योजनाओं का लाभ दें। संबंधित विभागीय अधिकारी पात्रता का परीक्षण करते हुये प्रकरण तैयार करें।

एनीमिक किशोरी बालिकाओं को पोषित बनाये
पोषण युक्त नमक और चावल दें

कलेक्टर संदीप जी आर ने निर्देश दिये कि किशोरी बालिकाओं के एनीमिक स्तर का 100 फीसदी परीक्षण करें, इस हेतु सीएमएचओ और महिला बाल विकास अधिकारी प्रभावी रणनीति बनाये और कुपोषण दूर करने के लिये दी जा रही आयरन, विटामिन-बी-12 फॉलिक एसिड की दी जा रही निःशुल्क गोलियों का सेवन करने और फोर्टिफाइड राइस और नमक का उपयोग करने की सलाह आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के साथ-साथ शाला के शिक्षकों भी दी जाये।


No comments