ads header

Breaking News

अब हितग्राहियो को मिलेगा पोषणयुक्त फोर्टिफाइड चावल

 एनीमिया मुक्त भारत अभियान के अंतर्गत भारत सरकार द्वारा आयरन की कमी से होने वाले एनीमिया के स्तर को कम करने के लिए फ़ूड फोर्टीफिकेशन की प्रक्रिया को अपनाया जा रहा है। इसमें खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के अंतर्गत आने वाली सभी शासकीय उचित मूल्य की दूकानों के माध्यम से सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत पात्र हितग्राहियों को एवं कल्याणकारी योजनाओ में फोर्टीफाइड (पोषण युक्त) चावल का वितरण मध्यप्रदेश के सभी जिलों में किया जा रहा है 

जिला आपूर्ति नियंत्रक कमलेश तांडेकर के अनुसार फोर्टीफाइड (पोषण युक्त) चावल का निर्माण चावल के दानों का आटा बनाकर उसमें आयरन, फोलिक एसिड एवं विटामिन बी 12 जैसे सूक्ष्म पोषक तत्व को मिलाकर चावल के आकार के दानों का निर्माण कर किया जाता है। उन्होंने बताया कि 990 ग्राम सामान्य चावल में 10 ग्राम फोर्टीफाइड चावल (कर्नल) के दानों को मिलाकर 1 किलो फोर्टिफाइड चावल बनाया जाता है।  फोर्टीफाइड चावल आयरन की कमी से होने वाले एनीमिया के स्तर को कम करने में सहायक होता है। 

जिला आपूर्ति नियंत्रक के मुताबिक फोर्टिफाइड चांवल जनवरी माह से प्रदेश के सभी जिलों में हितग्राहियो को वितरण किया जा रहा है। उन्होंने सार्वजनिक वितरण प्रणाली के उपभोक्ताओं से फोर्टिफाइड चांवल का उपयोग करने की सलाह देते हुए कहा कि फोर्टीफाइड चावल सामान्य चावल ही है वे किसी भी प्रकार की भ्रान्तियो में न आयें।


No comments