ads header

Breaking News

खुशियों की दास्तां नेत्रों से दिव्यांग रामकली के लिए जनसुनवाई बनी वरदान आधार और यूडीआईडी कार्ड बनने से झलकी खुशी

 छतरपुर, 31 जनवरी 2023

कलेक्टर छतरपुर के संवेदनशील प्रयास से जिला स्तरीय जनसुनवाई दिव्यांगजनों के लिए वरदान साबित हो रही है। जनसुनवाई में आने वाले दिव्यांगों की समस्याओं के निराकरण के लिये नवाचार रूप प्रदान किया गया है और उनके बैठने के लिये अलग से एक कक्ष बनाया गया है। कलेक्टर एवं प्रशासनिक अधिकारी वहां पहुंचकर उनकी समस्याओं को अलग से सुनते है और निराकरण के लिए प्रयास किये जाते है। ऐसी ही कहानी छतरपुर तहसील के ग्राम सौरा की निवासी दिव्यांग महिला श्रीमति रामकली अहिरवार की, वह आंखों से दिव्यांग है।
उन्होंने आधार कार्ड बनने में आ रही तकनीकि समस्या को लेकर विगत मंगलवार की जनसुनवाई में कलेक्टर संदीप जी आर को अपनी समस्या बताई जिसके समाधान के लिये कलेक्टर ने अधिकारियों को आधार कार्ड बनवाने के साथ ही यूडीआईडी कार्ड बनाने हेतु निर्देशित किया। मंगलवार 31 जनवरी को दिव्यांग महिला श्रीमति रामकली का आधार एवं यूडीआईडी कार्ड बनवाकर सौंपा गया। जिसे पाकर श्रीमति रामकली बेहद खुश हुई। उन्होंने हर्ष व्यक्त करते हुये कहा कि उसे दिव्यांगता पेंशन सहित अन्य योजनाओं का लाभ भी मिल सकेगा।

छतरपुर, 31 जनवरी 2023
जिला पंचायत सीईओ तपस्या परिहार और एडीएम नमः शिवाय अरजरिया ने मंगलवार 31 जनवरी को जिला पंचायत सभाकक्ष में जिला स्तरीय जनसुनवाई में लोगों से प्राप्त आवेदनों की सुनवाई की। जनसुनवाई में प्राप्त 104 शिकायती आवेदनों का परीक्षण करते हुये संबंधित विभाग को आवेदन निराकरण हेतु सौंपे गये। जनसुनवाई में सहित जिला स्तरीय विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।
जनसुनवाई में ग्राम परारी में रह रहे आवेदक ने एडीएम को आवेदन देते हुये पट्टा देने की अपील की, जिस पर एसडीएम को सीएम भू-अधिकार में परीक्षण करने और पात्रता आने पर हितलाभ वितरण करने के निर्देश दिये। एक ग्रामीण आवेदक द्वारा पुत्र गोपाल कुशवाहा द्वारा भरण पोषण नहीं करने के संबंध में आवेदन दिया गया, जिस पर एडीएम ने संबंधित एसडीएम को निर्देश दिये कि आवेदक के पुत्र को समक्ष मेें बुलाकर निराकरण करें।
जनसुनवाई में शिक्षा, राजस्व, पुलिस, नगरीय निकाय, ग्रामीण विकास, विद्युत मण्डल, स्वास्थ्य, सिंचाई विभाग, खाद्य, श्रम, मत्स्य, सामाजिक न्याय, सामाजिक न्याय, महिला एवं बाल विकास सहित विभिन्न शिकायती आवेदन प्राप्त हुये।


No comments