ads header

Breaking News

74वां गणतंत्र दिवस राष्ट्रीय गारिमा से मनाया गया कलेक्टर संदीप जी आर ने किया ध्वजारोहण तिरंगे के सम्मान के जज्बे और उमंग के आगे वर्षा भी फीकी रही हमारा संविधान जनता की ताकत है तो जीवन की ताकत भी है एक धरती-एक परिवार-एक भविष्य की थीम पर है जी-20

छतरपुर जिले में 74वें गणतंत्र दिवस 26 जनवरी का समारोह विपरीत मौसम होने के बावजूद राष्ट्रीय गरिमा एवं तिरंगे के सम्मान के लिये पूरे जज्बे, उल्लास, जीवटता और उमंग की भावना के साथ मनाया गया। बाबूराम चतुर्वेदी स्टेडियम में मुख्य अतिथि कलेक्टर संदीप जी.आर. ने गणतंत्र दिवस का ध्वज फहराते हुए परेड की सलामी ली। तत्पश्चात स्टेडियम प्रांगण जन गण मन अधिनायक जय हो...से गूंज उठा। कलेक्टर ने खुली जीप में पुलिस अधीक्षक सचिन शर्मा तथा कमाण्डर बलवीर सिंह के साथ परेड का निरीक्षण किया और लोगों का अभिवादन स्वीकार किया।
मुख्य अतिथि ने लोगों को शुभकामनाएं देकर मुख्यमंत्री का संदेश वाचन करते हुये कहा कि यह सुखद संयोग है कि गणतंत्र दिवस के दिन ऋतुराज बंसत का धरती पर आगमन हो रहा है। हमारा संविधान जनता की ताकत तो है ही, जीवन की ताकत भी है। न्याय, स्वतंत्रता, समता, गरिमा, एकता, अखण्डता, सद्भाव, समरसता, बंधुता और संपूर्ण प्रभुत्व संपन्नता ये केवल किसी शब्दकोष के शब्द नहीं, बल्कि भारत के संविधान की आत्मा है। भारत केवल भूमि का टुकड़ा नहीं, बल्कि एक जीती-जागती भाव यात्रा है।
एक धरती-एक परिवार-एक भविष्य की थीम पर जी-20 समूह की अध्यक्षता भारत के माध्यम से विश्व-बंधुत्व, विश्व-शांति और विश्व कल्याण के एक नए युग का प्रारंभ है। प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में वसुधैव कुटुम्बकम् का मंत्र जी-20 की अंतर्निहित शक्ति बन गया है। मुख्यमंत्री के संदेश के तत्पश्चात परेड कमाण्डरों द्वारा हर्ष फायर एवं गरिमापूर्ण मार्च-पास्ट की प्रस्तुति दी गई। मुख्य अतिथि ने परेड में शामिल टुकड़ियोें के कमाण्डरों का परिचय प्राप्त करते हुये उत्कृष्ट प्रस्तुति के लिये सराहना की और नील गगन में हर्ष एवं उल्लास के प्रतीक तिरंगे गुब्बारे छोड़े।
परेड में 29वीं वाहिनी विशेष सशस्त्र बल, जिला पुलिस बल, जिला होमगार्ड, एनसीसी सीनियर एवं जूनियर पुरूष-महिला डिवीजन और शौर्य बल की टुकड़ियों द्वारा प्रस्तुति दी गई। इस अवसर पूर्व मंत्री श्रीमती ललिता यादव, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती विद्यादेवी अग्निहोत्री, छतरपुर नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती ज्योति चौरसिया और गणमान्य नागरिक, सामाजिक सेवा क्षेत्र के व्यक्ति, जिला प्रशासन के अधिकारी-कर्मचारी, मीडिया प्रतिनिधि, छात्र-छात्राएं एवं आमलोग उपस्थित रहे।

इन विभागों की झांकिया प्रस्तुत हुई
राष्ट्रीय समारोह में पंचायत एवं ग्रामीण विकास, स्वास्थ्य, कृषि, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, सर्व शिक्षा अभियान, महिला एवं बाल विकास, देवप्रभाकर शास्त्री इंजीनियरिंग कॉलेज, पुलिस बल और शहरी विकास अभिकरण द्वारा विभागीय कार्यक्रमों एवं हितग्राही मूलक योजनाओं से जुड़ी चलित प्रदर्शनी निकाली गई। खेल युवा कल्याण के बालकों द्वारा प्रस्तुत विशेष मलखंब के प्रदर्शन को करतल ध्वनि से सराहा गया। स्कूलों की प्रस्तुति में सन्मति स्कूल और मरिया माता स्कूल द्वारा भी सहभागिता निभाई गई।
विपरीत मौसम और बेसमय हुई वर्षा का असर बेअसर रहा
74वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या से छतरपुर शहर में वर्षा होती रही जो राष्ट्रीय कार्यक्रम मनाने तक जारी रही। परेड प्रस्तुति में शामिल 9 टुकड़ियां सहित प्रांगण में मौजूद एनसीसी दल के सदस्यों के हौंसले राष्ट्रीय कार्यक्रम के सम्मान और समर्पण के सामने विपरीत मौसम और बेसमय हुई वर्षा बेअसर रही।  
ये है परेड प्रस्तुति के विजेता
परेड प्रस्तुति के जिला महिला पुलिस बल प्रथम, एनसीसी नम्बर 01 और नम्बर 02 स्कूल द्वितीय और एनसीसी बालक सीनियर डिवीजन तृतीय रहे।
ये है विभागीय झांकियों के विजेता
शहरी विकास अभिकरण प्रथम, सर्व शिक्षा अभियान द्वितीय तथा स्वास्थ्य विभाग तृतीय रहे।
सांस्कृतिक कार्यक्रम के विजेता
सांस्कृतिक कार्यक्रम के प्रस्तुति में एमएलबी छतरपुर प्रथम, सरस्वती उ.मा.वि. छतरपुर द्वितीय, सुमति एकेडमी तृतीय रहे।

उत्कृष्ट कार्य करने वाले दिव्यांग कर्मचारियों, राजस्व, पुलिस एवं विभिन्न विभागों के अधिकारी-कर्मचारी हुये सम्मानित
गणतंत्र दिवस के मौके पर उत्कृष्ट कार्य करने वाले राजस्व, पुलिस विभिन्न विभागों के अधिकारी-कर्मचारियों सहित विभागों में पदस्थ श्रेष्ठ कार्य करने वाले दिव्यांगजन श्रीमती पुष्पा खरे और अमित कुमार श्रीवास को प्रशस्ति पत्र प्रदाय किया गया। राष्ट्रीय कार्यक्रम की उद्घोषणा प्रमोद त्रिपाठी, राकेश खरे, और लखन असाटी ने किया। परेड में शामिल बैंडदल का नेतृत्तव कर रहे मोहन लाल को उत्कृष्ट पुरस्कार के लिये सम्मानित किया गया।
छात्रों के साथ मध्यान्ह भोजन किया

74वें गणतंत्र दिवस के ध्वज कार्यक्रम के पश्चात कलेक्टर संदीप जीआर, जिला पंचायत श्रीमती तपस्या परिहार, एडीएम नमःशिवाय अरजरिया, एडीएम विनय द्विवेदी, सहित जिला प्रशासन के अधिकारियों, शाला के प्राचार्य एवं शिक्षक, छात्र-छात्राओं ने क्र. 01 में विद्यालय छतरपुर में मध्यान्ह भोजन किया।








 

No comments