ads header

Breaking News

विकास यात्राएँ 5 फरवरी से संत रविदास जयंती से आरंभ होंगी: मुख्यमंत्री श्री चौहान प्रभारी मंत्री जिले का भ्रमण करें

 मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि 5 फरवरी संत रविदास जी की जयंती से प्रदेश में विकास यात्रा शुरू करें। शुभारंभ के अवसर पर संत रविदास को श्रृद्धा सुमन अर्पित कर विकास यात्राएँ शुरू की जाये। इन विकास यात्रा में पूर्ण हो चुके निर्माण कार्य का लोकार्पण तथा जो शुरू होने वाले निर्माण कार्य का  प्रभारी मंत्री शिलान्यास करेंगे। विकास यात्रा में हितग्राहियों को हितलाभ प्रदान करने के साथ उनसे संवाद स्थापित करने के लिए गाँव या ग्राम पंचायत स्तर पर हितग्राही सम्मेलन हों। विकास यात्रा का रूट प्रभारी मंत्री तय करेंगे। विकास यात्रा में हितग्राहियों से संवाद किया जाए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मंत्रीगणों के साथ संभागायुक्त तथा जिला कलेक्टर को वर्चुअली संबोधित करते हुये उक्त उद्बोधन दिया। एनआईसी कक्ष में कलेक्टर संदीप जी आर, सीईओ जिला पंचायत श्रीमती तपस्या परिहार, एडीएम नमःशिवाय अरजरिया एवं अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

मंत्री हितग्राहियों से संवाद करेंगे

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मंत्रीगण के दौरे और विकास यात्रा प्रभावी हों, यह हमारी प्राथमिकता है। विकास यात्रा 5 फरवरी से शुरू होकर 20 फरवरी तक चलेगी, आवश्यकता होने पर विकास यात्रा की अवधि को प्रभारी मंत्री अधिकतम 25 फरवरी तक बढ़ा सकते हैं। विकास यात्रा में मंत्रीगण निर्माण कार्यों की गुणवत्ता और पूर्ण होने की समय-सीमा, जन-कल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन की स्थिति और संतुष्टि स्तर के लिये हितग्राहियों से संवाद अवश्य करें। विकास यात्रा में सामाजिक संस्थाओं, स्वयंसेवी संस्थाओं तथा विभिन्न समाजों के प्रबुद्ध जन से भी चर्चा की जाए। विकास यात्रा में जिला मुख्यालय के साथ विकासखंड स्तर तक दौरे होंगे और सभी मंत्री लौटने के बाद अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे।


जिला प्रशासन को दिए गए निर्देश


मुख्यमंत्री श्री चौहान ने विकास यात्रा के संबंध में जिला प्रशासन को आवश्यक व्यवस्था तथा समन्वय संबंधी निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि निर्माण कार्यों तथा जन-कल्याणकारी योजनाओं के संबंध में राज्य स्तर पर जिले के लंबित प्रकरणों का प्राथमिकता से समाधान कराया जाए। जिले के उत्कृष्ट कार्यों के प्रचार तथा अन्य स्थानों पर उनके अनुकरण को प्रोत्साहित किया जाए। शिक्षण संस्थाओं, छात्रावासों, आँगनवाड़ी, विद्युत और पेयजल व्यवस्था, जल जीवन मिशन के रेस्टोरेशन के कार्यों का निरीक्षण भी विकास यात्रा में होगा।


No comments