ads header

Breaking News

नया वर्ष सेलिब्रेट करने जिले सहित आसपास के 10 से 12 हजार से अधिक लोगों ने भ्रमण किया धुबेला संग्रहालय,   3 हजार 7 सौ 29 सैलानियों के टिकट बिके ,

  नौगांव--नया वर्ष 2023 सेलिब्रेट करने के लिए पर्यटक ग्राम मऊ सहानियाँ में 10 हजार से 12 हजार के लगभग पर्यटकों ने परिवार सहित धुबेला में स्थित महाराजा छत्रसाल संग्रहालय का भ्रमण कर परिवार सहित लुत्फ उठा कर महाराजा छत्रसाल के बारे में जाना। तो वही  संग्रहालय भ्रमण करने आए सैलानियों ने रानी कमलापति, महाराजा छत्रसाल का मकबरा, बेरछा रानी का मकबरा, मस्तानी महल सहित शनि मंदिर , सूर्य मंदिर का भ्रमण कर दर्शन किये।          


 पर्यटक ग्राम मऊसहानियाँ में स्थित महाराजा छत्रसाल राजकीय संग्रहालय में नए वर्ष की पहली तारीख को नया साल मनाने के लिए रविवार सुबह से ही अच्छी खासी भीड़ उमड़ पड़ी। देखेते ही देखते दोपहर में और भीड़ गई। मौसम सुहावना होने के चलते नया साल मनाने छतरपुर से महिला मित्रों के साथ आई शुचि नामदेव ने बताया कि वह पहली बार धुबेला आई हैं यहां का नजारा और प्रक्रति देकर बहुत अच्छा लगा तो वहीं झांसी से आई परिवार सहित आई भावना साहू नद बताया कि वह नया वर्ष मनाने हर साल यहां आती हैं। तो वहीं पन्ना से आये रविन्द्र सिंह का कहना है कि यहां का संग्रहालय अद्वितीय है। सैलानियों ने संग्रहालय का भ्रमण करने के साथ, महाराजा छत्रसाल मकबरा, रानी महल, तिंदनी दरवाजा, महाराजा छत्रसाल शौर्य पीठ सहित आदि पर्यटक स्थलों का भ्रमण कर परिवार सहित लुत्फ उठाया। पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए संग्रहालय के बाहर खाने पीने की दुकानें सहित बच्चों के मनोरंजन के साधन भी उपलब्ध रहे। महाराजा छत्रसाल संग्रहालय में भ्रमण के दौरान लोगों ने महाराजा छत्रसाल के जीवन के बारे में जाना। भ्रमण के दौरान लोगों ने परिवार सहित फोटो खिंचवाई तो कई लोग सेल्फी भी लेते रहे। संग्रहालय के प्रभारी गाइड सुल्तान सिंह ने बताया की नव वर्ष पर 3 हजार 7 सौ 29 सैलानियों के टिकट बिके। तो वही संग्रहालय के बाबू आरपी वैध ने बताया कि स्कूली बच्चों का भ्रमण के टिकट नहीं लगता है साथ ही बच्चों का टिकट भी नहीं लगता है, 3 हजार 7 सौ 29 सैलानियों के टिकट बिके हैं इस हिसाब से 10 हजार से 12 हजार के लगभग पर्यटकों ने परिवार सहित भ्रमण कर नए साल को सेलिब्रेट किया।


इन धरोहरों का दीदार करने लोगों का लगा रहा तांता

-------------------------------------------------------------------------

नव साल के जश्न मनाने महाराजा छत्रसाल की नगरी मऊ सहानिया में प्राचीन धरोहरों का दीदार करने लोगों का तांता लगा रहा । जिसमे तिदनी दरवाजा, भीमकुंड मंदिर समूह,कमल पत की समाधि, बादल महल,महेबा गेंट,शीतल गढ़ी, छत्रसाल की समाधी, बेरछा रानी का मक़बरा, सवाई सिंह का मकबरा, बिहारी जू का मंदिर, गणेश मंदिर, नाग मंदिर, कबीर आश्रम,सूर्य मंदिर सहित पहाड़ पर स्तिथ गौरैया माता देवी मंदिर पर माता रानी के दर्शन करने के लिए सेकड़ो सीढ़ियां चढ़कर दर्शन लाभ लेते हुए भ्रमण कर दर्शन किये।


No comments