ads header

Breaking News

देश की आजादी की गौरव गाथा एवं आंदोलन से भावी पीढ़ी को सिनेमा जगत अवगत कराये: राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल

 भारतीय सिनेमा जन-जन की शक्ति बना हैं

8वां खजुराहो अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव समापन समारोह

छतरपुर, 11 दिसम्बर 2022

प्रदेश के राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल ने कहा कि भारतीय संस्कृति देश की आजादी की गौरव गाथा एवं आंदोलन और आजादी के जननायकांे के स्मरण से आज की भावी पीढ़ी को अवगत कराना जरूरी है। इसके लिए भारतीय सिनेमा और समर्पित भावना से कार्य करें। राज्यपाल ने रविवार को खजुराहो में आयोजित 8वें अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के समापन के अवसर उक्त-उद्गार व्यक्त किये। इस अवसर पर फ्रांस की कलाकार मारियो वारगो एवं जर्मनी की विलमा सहित भारतीय सिनेमा जगत के पुनीत इस्सर और अभिनेत्री सीमा विश्वास,  कलेक्टर संदीप जी.आर., पुलिस अधीक्षक सचिन शर्मा सहित जनप्रतिनिधि आमंत्रित गणमान्य एवं आम नागरिक भी उपस्थित थे। 

राज्यपाल ने आगे कहा कि मध्यप्रदेश को फिल्म शूटिंग के लिये बेहतर राज्य का दर्जा मिला हैं। खजुराहो में आयोजित हो रहे अन्तर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह से बुन्देलखण्ड की संस्कृति, गाथा सहित स्थानीय कलाकरांे को प्रस्तृति के लिये अनूठां मंच मिला है। इस आयोजन के लिये आयोजक राजा बुन्देला के प्रयास और उनकी दृढ़ इच्छा सर्वोपरि हैं। देश की आजादी के 75वे आजादी के अमृत महोत्सव में 8वां फिल्म महोत्सव आजादी के सेनानियांे को समर्पित किया गया है। यह अत्यंत गौरव की बात है। भारतीय सिनेमा थियेटर आज जन जन में रचा और बसा हैं। मुझे विश्वास हैं इस आयोजन से बुन्देलखण्ड के साथ-साथ भारतीय सिनेमा जगत में नवीन ंिचंता और चिंतन की नई धारा प्रवाहित होगी। 

राज्यपाल ने कहा कि सिनेमा जगत देश के शहीद हुये वीर-सैनिकांे, भारतीय सेनाआंे, आजादी आंदोलन के नायकांे के साथ-साथ जन-जातियों की गौरव गाथा और देश के स्वतंत्रता नायकों के साथ साथ आदोलन में जनजातियांे द्वारा किये गये समर्पण भावना को रेखांकित करने वाली गाथा को आज की भावी पीढ़ी के सामने लाएं, जिससे युवा पीढ़ी को भारतीय स्वतंत्रता के इतिहास को समझने का अवसर मिले। देश के लिये जीवन को समर्पित करने वाले वीर-सेनानियो की गाथा पर भी और अधिक फिल्म बनाएं। उन्होंने आशा जताई की बुुन्देलखण्ड के कलाकारों को अवसर मिलने से न सिर्फ उनकी प्रतिभा निखरेगी बल्कि बुन्देलखण्ड की संस्कृति को सिनेमा जगत के माध्यम से देश भर मंे जाना जा सकेगा।

इस अवसर पर देश को स्वतंत्रता दिलाने में योगदान देने वाले सेनानियांे, देश की सुरक्षा में समर्पित भारतीय सैनिकांे और भारतीय एवं राज्यांे की पुलिस द्वारा की जाने वाली सेवा की प्रस्तुति करतल ध्वनि से सराही गई। 

फिल्म महोत्सव के समापन अवसर पर राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल को अभिनेत्री सुष्मिता मुखर्जी ने स्मृति चिन्ह भेंट करते हुये शॉल एवं श्रीफल प्रदाय किया।  

राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल ने फ्रांस की मारियो वारगो, जर्मनी की कलाकार विलमा सहित भारतीय कलाकर पुनीत इस्सर को दारासिंह सम्मान और अभिनेत्री सीमा विश्वास को स्मृतिपाटिल पुरस्कार और कवि वागेश सारस्वत को मैथली शरण गुप्त पुरस्कार प्रदान किया। 

खजुराहो सांसद वी.डी. शर्मा ने कहा कि बुन्देलखण्ड क्षेत्र के लिये खजुराहो में सतत् हो रहे अन्तर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के प्रयास अनुकरणीय हैं। इस आयोजन में अन्तर्राष्ट्रीय कलाकार भी आ रहे हैं, यह खुशी की बात है, इसके लिये आयोजक राजा बुन्देला के प्रयास सराहनीय हैं। उन्होने कहा कि इस प्रयास को और विस्तृत करने की जरूरत है। उन्होने बताया कि खजुराहो में जी-20 देशों की उच्च स्तरीय बैठकें 23 से 25 फरवरी तक आयोजित होगीं। खजुराहो को एयर कनेक्विटी से जोड़ने के लिये सतत् प्रयास जारी हैं। यहां शीघ्र ही 2 पायलेट ट्रेनिंग के दो केन्द्रों का उद्घाटन आगामी दिनांे में होगा 














No comments