ads header

Breaking News

देश सेवा के साथ स्वास्थ्य का भी रखे ध्यान: कलेक्टर 76वां होमगार्ड एवं नागरिक सुरक्षा स्थापना दिवस गरिमापूर्ण ढंग से मनाया गया

 कलेक्टर संदीप जी.आर. के मुख्यआतिथ्य में 76वां होमगार्ड एवं नागरिक सुरक्षा स्थापना दिवस मंगलवार को छतरपुर के जिला होमगार्ड कार्यालय के परेड ग्राउंड में मनाया गया। इस अवसर पर एसपी सचिन शर्मा विशेष रूप से उपस्थित रहे। सर्वप्रथम परेड कमांडर अमित दुबे द्वारा मुख्य अतिथि एवं विशिष्ट अतिथि को सलामी दी गई और कलेक्टर श्री जीआर द्वारा परेड का निरीक्षण किया गया तथा परेड द्वारा मार्च पास्ट किया गया।

मुख्यालय होमगार्ड से प्राप्त महामहिम राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, देश के गृह मंत्री तथा डायरेक्टर जनरल होमगार्ड द्वारा भेजे गए संदेशों का वाचन जिला सेनानी करण सिंह द्वारा किया गया।

कलेक्टर श्री जीआर ने जवानों का उत्साह वर्धन एवं कार्य की सराहना करते हुए कहा कि हमारे होमगार्ड एवं एसडीआरएफ के जवान विषम परिस्थितियों में हमेशा से अपनी जान की परवाह न करते हुए विभिन्न रेस्क्यू ऑपरेशन में काम करते हैं। उनके द्वारा छतरपुर में दो बोरवेल की घटना में बहुत ही अच्छे तरीके से रेस्क्यू किये हैं। उन्होंने सभी को स्थापना दिवस की बधाई देते हुए कहा कि सभी होमगार्ड सैनिक दिन में प्रतिदिन एक घण्टा अपने स्वास्थ्य के लिए समय जरूर निकाले।

एसपी श्री शर्मा ने जवानों को संबोधित करते हुए कहा कि जवानों द्वारा किए जा रहे देश और नागरिकों की सुरक्षा में किए जा रहे कार्य सराहनीय हैं। उन्होंने कहा कि पूर्ण निष्ठाभाव से देश के लिए अच्छा कार्य करते रहें।


आपदा से निपटने किया गया मॉकड्रिल


आपदा तथा विषम परिस्थितियों से निपटनें के लिए आपदा प्रबंधन के संजय गौर पीसी की टीम द्वारा गैस सिलेण्डर एवं ऑयल और गैस पाईप में लगी आग को सुरक्षित रूप से किस तरीके से बुझाया जाता है और रेस्क्यू टीम द्वारा भवन के ऊपर संकट में फंसे बीमार एवं आपदा से ग्रस्त व्यक्ति को किस तरीके से सुरक्षित रूप से नीचे उतारा जाता है का सजीव प्रदर्शन किया, जिसे करतल ध्वनि से सराहाया गया। इस अवसर पर अतिथियों द्वारा आपदा प्रबंधन के सुरक्षा मानको के यंत्रों का निरीक्षण किया गया।


अच्छा कार्य करने पर जवान हुए सम्मानित


  कलेक्टर एवं एसपी द्वारा जिले में अच्छा कार्य करने वाले छः सैनिकों अजय साहू, परम लाल, दिनेश, बाबूलाल, सुनील कुमार एवं सीएचएम राजाराम को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर शहर के गणमान्य नागरिक, विभिन्न संस्थाओं एवं कार्यालयों के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।





No comments