ads header

Breaking News

मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने खुरई को दी 350 करोड़ की नई सौगातें स्वच्छता मित्रों का सम्मान किया, 140 युवाओं को नियुक्ति-पत्र सौंपे नगर पालिका परिषद की प्रथम बैठक सभी पार्षद जनता की कसौटी पर खरें उतरेंः मंत्री भूपेन्द्र सिंह

  खुरई। मध्यप्रदेश शासन के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह की उपस्थिति में सम्पन्न हुई नगर पालिका परिषद की प्रथम बैठक में खुरई के विकास कार्याें के लिए छह सौ करोड़ की राशि का अनुमोदन किया गया। बैठक में मंत्री श्री सिंह ने नगर के विकास कार्यों के लिए 350 करोड़ रूपए स्वीकृत किये जाने की घोषणा की। उन्होंने महाकाली शेड में स्वच्छता मित्रों का सम्मान करने के साथ ही रोजगार मेला में चयनित 140 युवाओं को नियुक्ति-पत्र प्रदान किये। मंत्री श्री सिंह ने पुरानी जनपद के पास पार्क, बैडमिंटन कोर्ट और ओपन जिम निर्माण कार्य का भूमिपूजन करने के बाद नव निर्मित घोरट रोड का लोकार्पण किया। 


     नगर पालिका परिषद की प्रथम बैठक में 600 करोड़ के निर्माण कार्याें का अनुमोदन किये जाने से पहले मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने खुरई में नवीन तालाब, मल्टीलेबिल पार्किंग, चौराहा विकास, पार्क निर्माण, सीसी रोड, स्ट्रीट लाइट, स्वीमिंग पूल, हाट बाजार, सब्जी मार्केट, नया नगर पालिका भवन, विश्राम गृह, सोलर प्लांट, सीवरेज प्लांट आदि कार्याें के लिए 350 करोड़ रूपये स्वीकृत किये जाने की घोषणा की। 


     बैठक को संबोधित करते हुए मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि यह पहला अवसर है कि खुरई नगर पारिषद में सभी 32 पार्षद भाजपा से निर्वाचित हुए हैं। इसलिए परिषद् की जिम्मेदारी और अधिक बढ़ गई है। अतः परिषद की अध्यक्ष, उपाध्यक्ष और सभी पार्षद वार्डों की हर समस्या को देखें। जनता से निरंतर सम्पर्क बनाये रखते हुए उन्हें शासन की योजनाओं का लाभ दिलायें। परिषद के सभी जनप्रतिनिधियों से अपेक्षा है, कि वे अपनी जिम्मेदारी का निर्वाह ठीक ढंग से करेंगे। 


     मंत्री श्री सिंह ने कहा कि आज खुरई मध्यप्रदेश में पहले और देश में तीसरे स्थान पर है। सभी पार्षद अपने वार्डों में कार्य की प्राथमिकता तय करें। ग्राम पंचायतों के विघटन से जो नये वार्ड नगर पालिका में जुड़े हैं, वहां विकास कार्याें पर अधिक ध्यान देना होगा। उन्होंने बताया कि नगर पालिका में छह और पंचायतों को शामिल किया जा रहा है। मंत्री श्री सिंह ने परिषद के सभी जनप्रतिनिधियों से उनके वार्ड की आवश्यकताओं की जानकारी लेने के उपरांत अनेक निर्देश खुरई नगर पालिका सीएमओ को दिये। 


     मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने पालिका सीएमओ को निर्देश दिये कि पालिका में आज ही नामांतरण समिति का गठन किया जाये। स्टेशन चौराहे का ट्रैफिक सर्वे कराया जाये। मीट और अंडे की दुकानों को व्यवस्थित करायें और न माने तो सख्त कार्रवाई की जावे। पुराने मंत्री कार्यालय के सामने का जर्जर शासकीय आवास गिराया जावे। मुस्लिम समाज का सामुदायिक भवन बनाये जाने के निर्देश भी सीएमओ को दिये। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि किले के सामने निर्माणाधीन पार्क में खेमचंद दांगी की प्रतिमा स्थापित की जायेगी। 


     मंत्री श्री सिंह ने बैठक में बताया कि खुरई में 9 दिसम्बर से परम पूज्य संत श्री कमल किशोर नागर जी की भागवत कथा शुरू हो रही है। अतः सभी वार्ड पार्षद अपने वार्ड के प्रत्येक घर में पीले चावल देकर कथा में आने का आमंत्रण दें। मंत्री श्री सिंह ने बताया कि इस बार मंत्री ट्रॉफी क्रिकेट टूर्नामेंट का फाइनल मैच मालथौन में खेला जाएगा। उन्होंने बताया कि अगले माह मकर संक्रांति पर डोहेला महोत्सव में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह भी आयेंगे। 


सफाई मित्रों का सम्मान, युवाओं को नियुक्ति-पत्र सौंपे


     महाकाली शेड में सम्पन्न समारोह में मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने सफाई मित्रों को सम्मानित करते हुए कहा कि आप सब दिन रात मेहनत करके नगर को स्वच्छ बनाने में लगे हैं। जिस कारण खुरई को देश और प्रदेश स्तर पर पुरस्कृत किया जा रहा है। रोजगार मेला से नियुक्ति पाये 140 युवाओं को प्रमाण-पत्र प्रदान करते हुए मंत्री श्री सिंह ने कहा कि क्षेत्र में खोले गये प्रशिक्षण केन्द्र से युवक-युवतियों को विभिन्न ट्रेड के प्रशिक्षण दिये जा रहे हैं। उनका प्रयास है कि पूरे खुरई विधानसभा क्षेत्र में अधिक से अधिक युवाओं को रोजगार मिले। 


पार्क, बैडमिंटन कोर्ट, ओपन जिम का भूमिपूजन


     मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने संत कबीरदास वार्ड में एक करोड़ रूपए लागत के पार्क, बैडमिंटन कोर्ट और ओपन जिम निर्माण कार्य का भूमिपूजन करते हुए कहा कि यहां आसपास छोटी दुकानें भी बनाई जावेगीं। आज के भूमिपूजन कार्य के प्रारंभ होने पर अगर किसी का रोजगार प्रभावित होता है तो प्राथमिकता से उन्हें ही दुकाने दी जावेगीं। 


कथा स्थल पर ध्वजारोहण, घोरट रोड का लोकार्पण


     मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने 9 दिसम्बर से आयोजित परम पूज्य संत श्री कमल किशोर नागर जी की भागवत कथा के स्थल पर पहुंचकर विधि-विधान से पूजन और ध्वजारोण किया। तदोपरांत मंत्री श्री सिंह ने दो करोड़ रूपए लागत के घोरट रोड का लोकार्पण किया। 


अदभुत आवाज से धर्मेन्द्र रैंकवार सागर, बाँदरी












No comments