ads header

Breaking News

जिला जल एवं स्वच्छता मिशन की बैठक लिये अहम निर्णय काम नहीं करने वाले ठेकेदार ब्लैक लिस्टेड करने के निर्देश

 कलेक्टर छतरपुर श्री संदीप जी आर की अध्यक्षता में बुधवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में संपन्न जिला जल एवं स्वच्छता मिशन की बैठक में अहम निर्णय लिये गये और काम नहीं करने वाले ठेकेदारों को कारण बताओं नोटिस जारी करते हुये ब्लैक लिस्टेड करने के निर्देश दिये गये। बैठक में सीईओ श्रीमती तपस्या परिहार सहित संबंधित विभागों के अधिकारियों सहित समिति के सदस्य, सांसद प्रतिनिधि श्री धीरेन्द्र नायक, विधायक प्रतिनिधि डॉ. बलराम नामदेव सहित ठेकेदार भी उपस्थित रहे।

कलेक्टर ने कहा कि हर घर पेयजल अभियान केन्द्र एवं राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता से जुड़ी है। इस योजना के क्रियान्वयन में किसी भी स्तर पर विलम्ब न हो और समय पर परियोजना पूर्ण करें। काम में शिथिलता बरतने वाले दो ठेकेदारों को तुरंत नोटिस जारी करने के निर्देश भी दिये। कार्य को पूर्ण करने में विलम्ब करने वालों ठेकेदारों पर कास्ट लगाये। ठेकेदार किये जा रहे कार्यों के पर्ट एवं केंट चार्ट भी बनाये। जो ठेकेदार अप्रारंभ कार्यों को 7 दिवस में शुरू नहीं करते है उनकी अमानत राशि जप्त किये जाये और उन्हें भेजे जाने वाले नोटिस में यह स्पष्ट रूप से उल्लेखित करें कि जवाब नहीं देने की स्थिति में यह माना जाएगा कि अपना उत्तर नहीं देना चाहते है। टूटी पाइप लाइन के कारण पानी व्यर्थ न बहे ऐसी लाइनों को मरम्मत एवं संधारित कार्य तुरंत कराएं। संबंधित विभागीय अधिकारी स्वीकृत परियोजनाओं के कार्यों को पूर्ण कराने के लिये क्षेत्र में सतत भ्रमण करें। पेयजल लाइनों के सुधार के लिये प्रत्येक ग्राम में प्लम्बर एवं इलेक्ट्रीशियन को प्रशिक्षण देकर तैयार रखे।

उन्होंने कहा कि ठेकेदारों की आईईसी प्रचार गतिविधियों की समीक्षा सीईओ जिला पंचायत करें। जिन ग्राम में योजना पूरी हो चुकी और लाभार्थी परिवारों को पानी मिल रहा है ऐसे लोगों को मासिक भुगतान लिया जाये। जो लोग मासिक पेयजल का भुगतान कर रहे उन्हें प्रोत्साहित एवं सम्मानित भी करें। इसी तरह ऐसे ग्राम जो शत-प्रतिशत पेयजल राशि का भुगतान करते है उन्हें भी सम्मानित करें।


लोगों से पेयजल कनेक्शन लेने की अपील


कलेक्टर ने जिला जल एवं स्वच्छता मिशन की समीक्षा में निर्देश दिये कि जिन ग्रामों में पेयजल पूरी होकर जलापूर्ति हो रही है। वहां के लोगों को कनेक्शन लेने के लिये प्रोत्साहित करें। लोगों से अपील गई है कि पेजयल आपूर्ति के कनेक्शन लें।




No comments