ads header

Breaking News

नपा के निर्वाचित प्रतिनिधियों, सीआरपी सदस्यों का प्रशिक्षण संपन्न 10 दिवसीय महिला हिंसा उन्मूलन पखपाड़े में हुआ आयोजन

 महिला एवं बाल विकास द्वारा 25 नवम्बर से 10 दिसम्बर तक चलने वाले 10 दिवसीय महिला हिंसा उन्मूलन पखपाड़े के तहत प्रथम दिन छतरपुर जिले में संचालित सेफ सिटी कार्यक्रम के तहत नगर पालिका के निर्वाचित जन प्रतिनिधियों एवं सीआरपी सदस्यों का एक दिवसीय प्रशिक्षण शुक्रवार को छतरपुर शहर के निजी प्रतिष्ठान में संपन्न हुआ।

प्रशिक्षण कार्यक्रम में नगर पालिका छतरपुर के अध्यक्ष श्रीमती ज्योति चौरसिया ने जोर देते हुये कहा कि छतरपुर शहर को महिलाओं और बच्चों के लिए सुरक्षित बनाना उनकी प्राथमिकता है, शहर के सभी क्षेत्रों में समुचित प्रकाश व्यवस्था स्थापित की जाएगी, साथ ही वार्ड स्तर पर पार्षदों की अध्यक्षता में समिति गठित कर सामाजिक लोगों से संवाद किया जावेगा

प्रशिक्षण में छतरपुर शहर के सार्वजनिक स्थानों को महिलाओं एवं बच्चों के लिए और सुरक्षित बनाने की दिशा में किये जा रहे। प्रयासों के साथ-साथ महिला सुरक्षा एवं सशक्तिकरण के संबंध में चर्चा करते हुये रणनीति बनाने पर विचार हुआ। बैठक में ममता एचआईएमसी संस्था से आई सहजकर्ता भारती जी द्वारा महिलाओं एवं बच्चों के संरक्षण हेतु बनाये गये प्रमुख कानूनों एवं अधिनियमों पर सारगर्भित जानकारी प्रदान की।

जिला कार्यक्रम अधिकारी राजीव सिंह ने प्रशिक्षण सत्र में कहा कि छतरपुर शहर को महिला सशक्तिकरण की दिशा में और बेहतर बनाने के लिए जनमानस में बदलाव लाने की आवश्यकता है। इसके लिये समाज की भी बड़ी भूमिका है। डॉ. प्राची सिंह ने सेफ सिटी कार्यक्रम के तहत महिला सशक्तिकरण के लिये किये जा रहे कार्यक्रम की जानकारी दी।

प्रशिक्षण में सहभागिता कर रही शौर्यादल की सदस्य बालिकाओं ने कहा कि छतरपुर शहर में शाम के समय प्रकाश की समुचित व्यवस्था होनी चाहिए, जिससे शाम के वक्त बिना भय के आ जा सकने में दिक्क्त न हो।



No comments