ads header

Breaking News

*गंगा सस्टेनेबिलिटी रन अंतर्राष्ट्रीय मैराथन का आज ऋषिकेश में भव्य आयोजन *

 तीन राज्यपाल मा. आनंदी बेन पटेल (उत्तर प्रदेश), श्री आरिफ़ मोहम्मद खान (केरल) एवं ले. जनरल रिटायर्ड श्री गुरमीत सिंह(उत्तराखंड) एवं केन्द्रीय मंत्री श्री अर्जुन राम मेघवाल जी करेंगे प्रातः उद्घाटन *


 *विवेकानंद यूथ कनेक्ट फाउंडेशन और परमार्थ निकेतन - गंगा एक्शन परिवार का संयुक्त आयोजन * 


*पं. गणेश प्रसाद मिश्र सेवा न्यास सह आयोजक में निभा रही भूमिका *


ऋषिकेश/ दिल्ली। आज रविवार 09 अक्टूबर, 2022 को शरद पूर्णिमा के पावन पर्व पर  गंगा सस्टेनेबिलिटी रन प्रतियोगिता का आयोजन करने जा रही है। यह आयोजन एम्स, ऋषिकेश गेट नं.-1 के सामने बैराज से प्रारंभ होकर नीलकंठ महादेव रोड होते हुए देवली गांव तक जाकर वापसी में लक्ष्मण झूला रोड-जौंक रोड होते हुए जानकी सेतु तक रहेगा। यह आयोजन 10 किमी, 21 किमी, 35 किमी और 50 किमी की चार कैटेगरी में होगा।


इस प्रतियोगिता का मुख्य उद्देश्य माँ गंगा के सस्टेनेबिलिटी  के बारे में नागरिकों तथा युवाओं में जागृति फैलाना एवं उत्तराखण्ड को इस प्रकार की प्रतियोगिताओं  के आयोजन में विश्व पटल पर ले जाना है।


उक्त प्रतियोगिता के आयोजन से स्थानीय लोगों में रोजगार की संभावनायें भी बढ़ेंगी। ज्ञातव्य हो कि इस आयोजन का शुभारम्भ उत्तराखण्ड के मुख्यमन्त्री श्री पुष्कर सिंह धामी जी ने 21 जून 2022 को ऋषिकेश में पूज्य

स्वामी श्री चिदानंद सरस्वती जी, विवेकानंद यूथ कनेक्ट फाउण्डेशन के संस्थापक डॉ. राजेश सर्वज्ञ की उपस्थिति में किया था ।


 ‘गंगा सस्टैनबिलिटी रन’ 10 किलोमीटर, 21 किलोमीटर और 35 किलोमीटर और 50 किलोमीटर पर अल्ट्रा रन चार स्तरों में की जायेगी। इसमें देश दुनिया और पूरे भारत से धावक व युवा इसमें सम्मिलित होंगे। माँ गंगा के सस्टैनबिलिटी के लिये और माँ गंगा में बढ़ते प्रदूषण के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिये इस मैराथन का आयोजन किया जायेगा। साथ ही इससे उत्तराखंड के पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा तथा युवाओं को रोजगार भी प्राप्त होगा।

          इस मैराथन के माध्यम से सरकार और समाज के मध्य एक सेतु बनाकर माँ गंगा की स्वच्छता के लिये कार्य किया जायेगा। इस मैराथन को परमार्थ निकेतन के अध्यक्ष स्वामी चिदानन्द सरस्वती जी और देश के पूज्य संतों का दिव्य आशीर्वाद प्राप्त है।

इस मैराथन की जानकारी  www.gangasustainability.com पर उपलब्ध है। इस मैराथन को एथलेटिक फेडरेशन ऑफ इंडिया की मान्यता  प्राप्त है। और इस मैराथन का मार्गक्रम वर्ल्ड एथलेटिक प्रमाणित है। इस  प्रतियोगिता में 10 लाख रुपये तक के पुरस्कार व मैडल विजेताओं को दिये जायेंगे। पूरे देशभर से और ऋषिकेश, देहरादून, हरिद्वार और उत्तराखंड के स्कूल, कॉलेजों के समस्त युवावर्ग से इस प्रतियोगिता में भाग ले रहे हैं।


इनकी होगी उपस्थिति:

कार्यक्रम में तीन राज्यपाल मा. आनंदी बेन पटेल (उत्तर प्रदेश), श्री आरिफ़ मोहम्मद खान (केरल) एवं ले. जनरल रिटायर्ड श्री गुरमीत सिंह(उत्तराखंड),  केन्द्रीय मंत्री श्री अर्जुन राम मेघवाल जी स्वामी चिदानंद सरस्वती, श्री लोकेश मुनि, श्री प्रेमचंद अग्रवाल मंत्री उत्तराखंड, डॉ. राकेश मिश्र, अध्यक्ष पं. गणेश प्रसाद मिश्र सेवा न्यास, वेदप्रकाश शर्मा पुणे, संजीव कुमार गुरुग्राम, सहित खेल जगत की बढ़ी हस्तियों की होगी उपस्थिति।


प्रारंभ स्थान : गंगा बैराज गेट न. 1, एम्स ऋषिकेश


21 किमी, 35 किमी, 50 किमी


रिपोर्टिंग - प्रातः 5.30 बजे

 प्रारंभ  -   प्रातः  6.15 बजे


10 किमी 

रिपोर्टिंग - प्रातः  6.15 बजे

 प्रारंभ  -   प्रातः  7.00 बजे


No comments