ads header

Breaking News

कार्य को गुणवत्ता के साथ पूर्णकर जल्द पहुंचाएं शेष घरों में शुद्ध पेयजल: कलेक्टर कलेक्टर ने महिलाओं को प्लंबर और इलेक्ट्रीशियन की ट्रेनिंग देने तथा पंचायत स्तर पर पानी की क्वालिटी को जांचने के अधिकारियों को दिए निर्देश

 कलेक्टर श्री संदीप जीआर की अध्यक्षता में बुधवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में छतरपुर जिले में क्रियांवयन जल जीवन मिशन अंतर्गत 169 योजनाओं के कार्य प्रगति की समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में एसीईओ, महाप्रबंधक जल निगम, एमपीईबी, पीएचई जन संसाधन सहायक यंत्री उपयंत्रीगण, जिला सलाहकार हाइड्रोलोजिस्ट सहित एमपीईबी ,महिला एवं बाल विकास अधिकारी उपस्थित रहे।

कलेक्टर श्री जीआर ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि जल जीवन मिशन अंतर्गत जिले में 169 योजनाओं में कार्य हो रहा  है तथा बांकी रह गये कार्य को जल्द ही पूर्ण करें तथा जहां जल स्त्रोत नहीं मिले है वहां पुनः परीक्षण कराकर स्त्रोत खोजकर कार्य सम्पन्न करें। उन्होंने कहा कि सम्पूर्ण कार्य अटल भू-जल प्रोजेक्ट के कन्वर्जन में करें, जिससे जल स्त्रोतों को तराशने में आसानी होगी।

कलेक्टर श्री जीआर ने एसीईओ जिपं को निर्देशित किया कि महिलाओं को प्लंबर, इलैक्ट्रीशिन आदि छोटे-छोटे कार्यों में ट्रेनिंग देकर दक्ष बनाएं। जिससे ग्रामीण स्तर पर महिलाओं को रोजगार भी मिलेगा और महिलाएं अपने नल आदि के सुधार कार्य आसानी से करा सकेगी। उन्हांेने कहा कि सभी ग्रामों में पानी की सैम्पलिंग करें और लैब के माध्यम से जल शोधन कर पानी की शुद्धता की जांच करें तथा निचले स्तर पर फिल्ड टेस्ट किट उपलब्ध रहे। साथ ही जिन गांवों में पानी की सप्लाई चालू हो चुकी है वहां पानी साफ आ रहा कि जांच करें। जिससे सभी लोगों को शुद्ध और स्वच्छ पानी ही मिले। उन्होंने कहा कि पानी कि क्वालिटी के साथ कोई समझौता नहीं किया जाएगा। साथ ही सम्पूर्ण पाइप लाइन डालने और पानी पहुंचाने तक का कार्य पूर्ण गुणवत्ता के साथ हो। साथ ही एमपीईबी को निर्देशित किया कि मोटर हाउसों में निरंतर विद्युत सुलभ रहे, इस संबंध में मौका स्थल पर जांच करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि लापरवाही पाई गई तो संबंधित पर कार्यवाही की जाएगी।

कलेक्टर श्री जीआर ने कहा कि जल जीवन मिशन अंतर्गत हर घर नल से जल पहुंचने के क्रियांवित कार्य के बारे में लोगों को जागरूक करें। उन्होंने कहा कि स्कूलों व आंगनवाड़ियों के संवर्शियल एवं हैण्डपम्प दुरुस्त रखें। जल निगम इकाई पन्ना द्वारा बताया गया कि बड़मलहरा के 37 ग्रामों में पेयजल सप्लाई चालू हो गई है तथा शेष का कार्य शीघ्र ही पानी सप्लाई कार्य पूर्ण कर शुरु होगा। कलेक्टर ने बानसुजारा बांध से बड़ामलहरा क्षेत्र तथा पगरा बांध से बक्स्वाहा क्षेत्र के मिलने वाले ग्रामों को पानी की विस्तृत समीक्षा की तथा नए प्रस्तावित बांधों के निर्माण के संबंध में चर्चा की। कलेक्टर श्री जीआर ने अधिकारियों को स्पष्ट शब्दों में गुणवत्ता से कार्य पूर्ण कर जल्द ही हर घर नल से जल पहुंचाने के निर्देश दिए तथा लापरवाही बरतने वाले कांट्रेक्टर्स को नोटिस जारी कर कार्यवाही करने के निर्देश दिए।





No comments