ads header

Breaking News

खनिज विभाग वना रेत ठेकेदार की हाथ की कठपुतली इशारे पर कर रहा कार्रवाई

 नौगांव व गरौली रोड पर 10 ट्राली रेत को मिलाया गया जमीन में महिलाएं बोली मकान निर्माण के लिए खरीदी थी अधिकारी बोले यह मेरी कार्रवाई है हो कर  रहेगी

विरोध में चले पत्थर है  पुलिस पहुंची मौके पर


नोगाव ।  ग्राम ठठेवरा  के पास रेत कंपनी के गुर्गे खनिज विभाग के संरक्षण में विवाद करने पर उतारू हो गये । बाहर से आये करीब दो दर्जन से अधिक युवक एक खेत में रखी बालू को खनिज विभाग से रेत को जेसीबी से पहले उठवाने के लिये कहते नजर आये। जब विवाद होने लगा तो उसको मिटटी में मिलवा दिया गया। दरअसल पहले सुबह करीब ११ बजे तहसीलदार सुनीता साहनी इसी रोड पर देखी गयी और खेत पर पड़ी १०-१२ ट्राली बालू को उठाने का प्रयास किया गया लेकिन फिर खनिज विभाग से निरीक्षक अशोक दुबे पहुंचे और रेत को उठाने की तैयारी शुरू हुई। जेसीबी पहुंची तो स्थानीय महिलायें रोती बिलखते यह कहते नजर आयी यह रेत उन्होने खरीदकर अपने निजी काम मकान निर्माण के लिये रखवायी है जब उनकी नहीं सुनी गयी और रेत उठाने की जगह मिटटी में मिलाने का काम शुरू हुआ तो महिलाओं ने पत्थर मारना शुरू किया और विवाद बढ़ता देख पुलिस को सूचना दी गयी।

मुझे पुलिस की जरूरत नहीं है खनिज इंस्पेक्टर -

जब छतरपुर से आये खनिज इंस्पेक्टर अशोक दुबे से पूछा गया कि आप कार्यवाही करने आये है विवाद की स्थिति निर्मित हो रही है। और आपके द्वारा पुलिस को सूचना नहीं दी गयी तो उनका स्पष्ट कहना था पुलिस की जरूरत नहीं है यह हमारा काम है कुछ समय बाद जेसीबी से रेत को मिटटी में मिलाने का काम शुरू हुआ तो महिलायें पत्थर फेंकने लगी ओर चिल्लाने लगी कि यह रेत उन्होने पैसों से खरीदी है मिटटी में मत मिलाओ जब विवाद तूल पकडऩे लगा। तब पुलिस को सूचना दी गयी मौके पर थाना प्रभारी पुलिस बल के साथ पहुुंचे और पुलिस ने समझाईश दी लेकिन रेत को खनिज विभाग मिटटी मेंं मिलवाकर माना क्योकि इशारा कहीं ओर से था। जबकी महिलाओं का कहना था कि रेत अवैध है इसके जप्त किया जाये और इसकी जांच की जाये।

आखिर खनिज विभाग विवादों में क्यो

पिछले कुछ महिनों से रेत पर जितनी भी कार्यवाही हो रही है वह विवादों में आ जाती है चाहे वह मानचित्र अधिकारी से जुड़ा हो चाहे पुलिस के द्वारा रेत के ट्रैक्टर पकडऩे का हो और चाहे बुधवार को रेत को जमीन में मिलाने का हो हर जगह से एक ही बात सामने आ रही है जैसा टीला रेत संचालक सिस्टम को चलाना चाह रहे है वैसा चल रहा है हालांकि अवैध रेत पर कार्यवाही होना चाहिए लेकिन वहां बाहरी लोगों का क्या काम। अगर कोई कार्यवाही होती है तो संबंधित विभाग और पुलिस की मौजूदगी भी होनी चाहिए। हालांकि खनिज   विभाग  के द्वारा तीन महिलाओं के नाम पंचनामा बनाने की बात कही गयी है।


रिपोर्टर उत्तम राजपूत नौगांव जिला छतरपुर मध्य प्रदेश


No comments