ads header

Breaking News

मैरिज गार्डन, होटल, लॉज एवं व्यवसायिक प्रतिष्ठानों के अग्निश्मन यंत्रों की जांच करें एसडीएम, नगरपालिका और पुलिस का संयुक्त दल जांच करें

 कलेक्टर छतरपुर श्री संदीप जी आर ने टीएल की साप्ताहिक बैठक में कहा कि आग से होने वाली आकस्मिक दुर्घटना की रोकथाम एवं जानमाल की हानि को कम करने के लिये शहर में स्थित मैरिज गार्डन, होटल, लॉज एवं व्यावसायिक प्रतिष्ठानों के अग्निश्मन यंत्रों की जांच की जाये। इसके लिये एसडीएम, नगरपालिका सीएमओ और स्थानीय पुलिस का संयुक्त दल जांच करते हुये रिपोर्ट प्रस्तुत करें।

उन्होंने कहा कि निजी व्यावसायिक, संस्थाओं के भवनों एवं शॉपिंग कॉम्प्लेक्स के निकासी रास्ते समुचित एवं खुले हो। आवागमन के रास्ते को विक्रेता द्वारा सामग्री रखते हुये बाधित न करें। टायर एवं साईकिल की दुकानों पर फायर उपकरण अनिवार्य रूप से हो। टायरों से ही आग जलने की घटनाये तेजी से फैलती है।

कलेक्टर ने कहा कि पुलिस एवं होमगार्ड की टीम अग्नि की घटनाओं को रोकथाम के लिये मार्कड्रिल करें। लोगों एवं व्यावसायिक प्रतिष्ठानों के व्यक्तियों से बातचीत करते हुये आगजनी की घटना की रोकथाम के संबंध में उन्हें जागरूक बनाये। उन्होंने ईएंडएम विभाग को निर्देश दिये कि शासकीय जिला चिकित्सालय, कलेक्ट्रेट की विद्युत लाइनों का रखरखाव एवं व्यवस्थित करें, खराब वायरिंग को तुरंत बदले। कार्यालय प्रमुख विभागीय लाइन की जांच कराये और कमी पाई जाने पर तुरंत सुधार कार्य भी करें।

यूडीआईडी प्रमाण पत्र की समीक्षा करते हुये उन्होंने निर्देश दिये कि दिव्यांगों को विशेष स्थिति पाये जाने पर ही रेफर करें। उन्होंने बेराटेन्स्टिकल मशीन भी लेने का निर्देश दिये।


कलेक्टर ने एसडीएम, सीईओ जनपद को निर्देश दिये कि क्षेत्र की गौशालाओं के निर्माण कार्य को शीघ्र पूर्ण कराये इसके लिये जांच कराये और जो गौशाला पूर्ण हो चुकी है उन्हें हैंडओवर कराते हुये क्रियाशील बनाये। हाइवे पर आवारा पशु न बैठे और रात्रिकाल में आवारा जानवर विशेषकर काली गाय हाइवे पर नहीं पाये, इसके लिये हाइवे के ग्रामों में डोडी पिटवाकर पशुपालकों को जागरूक करें, फिर भी नहीं मानने वाले पशुपालकों पर कार्यवाही भी करें।


बंद कराये गये बोरवेल स्थलों पर ध्वज फहराये


कलेक्टर श्री संदीप जी आर ने कहा कि जिले के पाये गये खुल बोरवेल को बंद कराया गया है ऐसे स्थानों पर भी संबंधित लोगों को प्रेरित करते हुये हर घर अभियान में ध्वज फहराये। उन्होंने कहा कि जिले के लोग 07682-181 नम्बर पर खुला बोरवेल पाये जाने पर पहल करते हुये सूचना दें जिससे आकस्मिक होने वाली घटना को रोकने में मदद मिले।


No comments