ads header

Breaking News

शासकीय विभाग जमीन की तरमीन की कार्यवाही प्राथमिकता से कराएं : कलेक्टर -------

 कलेक्टर छतरपुर श्री संदीप जी आर ने कहा कि शासकीय विभाग अपनी जमीन की तरमीन की कार्यवाही प्राथमिकता से कराएं। उन्होंने सोमवार को साप्ताहिक समीक्षा बैठक में आगे कहा कि एसडीएम खादी ग्रामोदय उद्योग सहित विभिन्न विभागों की आरसीसी वसूली तथा हर हफ्ते पटवारी एवं सचिवों की बैठक लें। जीआरएस और सचिव मुख्यालय पर रहे जो बिना सूचना के गायब पाये जाते है तो उनके खिलाफ प्रभावी कार्यवाही करें। एडीएम, तहसील कोर्ट की रेण्डमली जांच करें। नक्शों में सुधार के लिये एडीएम स्वस्तर से आदेश प्रसारित करें।


कलेक्टर ने दस्तक अभियान की समीक्षा में कहा कि डायरिया एवं अति कुपोषित बच्चों का सर्वे करते हुये दिन-प्रतिदिन का माइक्रो प्लान भी बनाये। सामान्य लक्षण हो तो सर्वे स्थल पर ही और गंभीर बच्चे पाये जाने पर तुरंत एनआरसी में रेफर की कार्यवाही हो। इस अभियान में महिला बाल विकास स्वास्थ्य, पंचायत ग्रामीण विकास महती भूमिका निभायें। अभियान में जिला अधिकारी और एसडीएम मैदानी अंचलों में भ्रमण करें।


आकस्मिक घटनाओं की रोकथाम के लिये ट्रेक्टर पर रेडियम स्टीकर्स लगाएं


कलेक्टर ने कहा कि आकस्मिक घटनाओं की रोकथाम के लिये ट्रेक्टर पर रेडियम लगाये। आरटीओ, सीएसपी एवं दल बिना नम्बर वाले ट्रेक्टर की जांच करें और ट्रेक्टर पर रेडियम स्टीकर्स लगाये। किसी भी स्थिति में कृषि कार्यों में पंजीबद्ध ट्रेक्टर्स का कॉमिर्शियल उपयोग न हो।

संबल योजना की समीक्षा में कलेक्टर ने कहा कि ग्राम पंचायतों में दल भेजकर पात्रता एवं अपात्रता की जांच के उपरांत पात्र लोगों को कार्ड जारी करें।

समग्र डाटा की समीक्षा में निर्देश दिये गये कि मृत व्यक्तियों के नाम तुरंत हटाये। ऐसे जिला अधिकारी जो दूसरे जिले के प्रभार में है, वे टीएल की बैठक में अनुपस्थित रहते है, उन्हें मुख्यालय पर मौजूद रहने और अनुपस्थित रहने की स्थिति में नोटिस जारी करें।


सीसीबी बैंक प्रबंधक को नोटिस


कलेक्टर श्री संदीप जी आर ने टीएल की बैठक में केन्द्रीय सहकारी बैंक के प्रबंधक के अनुपस्थित रहने पर कड़ा असंतोष प्रकट करते हुये उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जिले के किशनगढ़ एवं वनांचल क्षेत्रों में निवास करने वाले हितग्राहियों के किसान क्रेडिट कार्ड प्राथमिकता पर बनाये जाये।

सीएम हेल्पलाइन में लंबित 50 दिनों से अधिक दिवस की शिकायतों का संतुष्टिपूर्वक समाधान के लिये शिकायतकर्ता से विचार-विमर्श करें। कोर्ट के प्रकरणों में नियमानुसार विचार-विमर्श के आधार पर समाधान करें।


अपात्र लोगों के पात्रता पर्ची से नाम काटे


कलेक्टर श्री संदीप जी आर ने खाद्यान्न वितरण की पात्रता पर्ची की समीक्षा में कहा कि अपात्र और अमीर व्यक्तियों के नाम तथ्यों के आधार पर तुरंत हटाये। तालाबों के सीमांकन के लिये लाल कलर से डिर्माकेंशन की कार्यवाही सीईओ जनपद पंचायत करें। तालाबों के संरक्षण एवं बचाव की कार्यवाही के साथ-साथ पौधरोपण की कार्यवाही करें।


खुले बोरवेल को अभियान के रूप में बंद करें


कलेक्टर श्री संदीप जी आर ने खुले बोरवेल को बंद कराने के लिये शुरू की गई समीक्षा करते हुये कहा कि खुले बोरवेल को अभियान के रूप में बंद करें। इस कार्य में पटवारी, सचिव, महिला बाल विकास, स्कूल शिक्षा महती भूमिका निभाये। एडीएम जिला स्तर पर और एसडीएम अनुविभाग में बोरवेल ऑपरेटर की बैठक लें। खसरे या हाउसहोल्ड वाइज खुले बोरवेल को बंद कराने की प्रविष्टि दर्ज करते हुये प्रमाण पत्र लें।

आयुष्मान योजना में प्राथमिकता से कार्ड बनाने पर जोर दिया गया। स्कूल शिक्षा विभाग में विद्युत सुविधा बहाली से शेष रह गये शालाओं में विद्युत बहाली की कार्यवाही कराने के निर्देश दिये गये। जिन शालाओं में पानी की उपलब्धता नहीं है वहां टैंकर की सुविधा बहाल करें। पंचायतों में समग्र सुरक्षा अभियान प्राथमिकता से शुरू हो। ओवर हैड टंकियों में फुटवॉल लगाये जिससे पानी की बर्बादी रोकी जाये। कार्यालयों में डिजीटल नोटिस बोर्ड लगाये। चन्द्रपुरा में रिहायसी लोगों के लिये बहुउद्देशीय कैंप पुनःलगाये जाये।


पानी होने पर पुल-पुलियाओं से न गुजरे


कलेक्टर श्री संदीप जी आर ने छतरपुर जिले के लोगों से अपील करते हुये कहा कि वर्षा काल में जिन पुल-पुलियाओं पर पानी है तो जानमाल को ध्यान में रखते हुये गुजरने का साहस न करें। उन्होंने कहा कि जिले के ऐसे क्षेत्र जहां पुल-पुलियाओं वर्षा काल में डूबती है, उन क्षेत्रों में मुनादी कराये और प्रभारियों की तैनाती करें। इस कार्य कार्य की लगातार मॉनिटरिंग करें।




No comments