ads header

Breaking News

त्रि-स्तरीय पंचायत एवं नगरीय निकायों के निर्वाचन के लिए स्टैण्डिंग कमेटी की बैठक सम्पन्न

 चुनाव प्रक्रिया में बाधा डालने पर होगी प्रतिबंधात्मक कार्यवाही


भेजे जाएंगे फ्लाइंग स्क्वॉड


निर्वाचन संबंधी जानकारी के लिए कंट्रोल रूम या संबंधित अधिकारी को अवगत कराएं


आदर्श आचरण संहिता का उल्लंघन न हो

-------

म.प्र. राज्य निर्वाचन आयोग भोपाल द्वारा त्रि-स्तरीय पंचायत एवं नगरीय निकाय पंचायतों के आम निर्वाचन 2022 की आयोग द्वारा जारी कार्यक्रम अनुसार प्रचलन में है। इसी के मद्देनजर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री संदीप जी आर एवं प्रेक्षक श्री मदन सिंह ठाकुर की उपस्थिति में त्रि-स्तरीय एवं नगरीय निकाय के आम निर्वाचन 2022 को शांतिपूर्ण ढंग से आयोग के निर्देशानुसार सम्पन्न कराने के संबंध में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में बुधवार को जिला स्तरीय स्टैण्डिंग कमेटी की बैठक सम्पन्न हुई। इस दौरान सीईओ जिला पंचायत श्री ए.बी. सिंह, उप जिला निर्वाचन अधिकारी (स्था.निर्वा.) श्री पी.एस. चौहान, एएसपी श्री विक्रम सिंह, पीओडूडा श्री ओ.पी. भदौरिया, सहित राजनैतिक दलों के अध्यक्ष एवं प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

बैठक में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जिले में निर्वाचन प्रक्रिया शांति पूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिए प्रत्येक पॉइंट चेक किये जा रहे है और फ्लाइंग स्क्वॉड भी भेजे जाएंगे। उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार की निर्वाचन संबंधी जानकारी या शिकायत के लिए कन्ट्रोल रूम बनाया गया है जिस पर कॉल करके कोई समस्या होने पर अवगत कराएं। उन्होंने कहा कि सभी आदर्श आचरण संहिता का निष्पक्ष रूप से पालन करें एवं कोई भी अवैधानिक और अनैतिक गतिविधियां न हो। सभी पोलिंग बूथों पर शांति रहे। प्रशासन के द्वारा सभी क्षेत्रों की मैपिंग की गई है। किसी व्यक्ति द्वारा चुनाव प्रक्रिया में बाधा डालने पर प्रतिबंधात्मक कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि स्थानीय स्तर पर किसी समस्या पर संबंधित आरओ, एसडीएम, तहसीलदार या कंट्रोल रूम के नम्बर 07682-248281 पर जानकारी दे। उन्होंने कहा कि सभी की जिम्मेदारी है कि आदर्श आचरण संहिता का उल्लंघन न हो। उन्होेंने कहा कि जो अभ्यर्थी नगरीय निकाय चुनाव के लिए नाम निर्देशन पत्र दाखिल कर रहा है तो जमा करने के समय पहले उसको चेक करवा कर सुधार करलें, बाद में सुधार नहीं किया जाएगा तथा संबंधित विभिन्न प्रकार की बकाया राशि के संबंध में नो-ड्यूज जमा करें अगर सभी डाक्यूमेंट कम्पलीट नहीं होगे तो फॉर्म रिजेक्ट किया जाएगा।    

प्रेक्षक श्री ठाकुर ने कहा कि पंचायतों एवं नगरीय निकायों की निर्वाचन कार्यक्रम जारी हो चुके हैं एवं प्रक्रिया क्रियाशील है। उन्होंने कहा कि कलेक्टर और एसपी के नेतृत्व में चुनाव शांति पूर्ण ढंग से सम्पन्न होगा। उन्होंने सभी से अपील करते हुए कहा कि सभी अधिकारी-कर्मचारी तथा राजनैतिक दल आदर्श आचरण संहिता का कड़ाई से पालन करें। जिससे कोई दिक्कत न हो। उन्होंने कहा कि अगर किसी को निर्वाचन संबंधित कुछ समस्या हो तो मेरे दूरभाष नम्बर 6260716260 पर तत्काल अवगत कराएं।

एडीएम एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सम्पूर्ण जिले में धारा 144 अंतर्गत प्रतिबंधात्मक आदेश जारी किये गये है। उनका पालन किया जाए।  उन्होंने बताया कि त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन के तहत चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थी 10 जून को अपरांह 3 बजे तक अभ्यर्थिता से नाम वापस ले सकते है और नाम वापसी के तुरन्त बाद प्रतीक चिन्हों का आवंटन किया जाएगा। छतरपुर जिले में पंचायत चुनाव तीन चरण में सम्पन्न होंगे। जिसमें प्रथम चरण का मतदान 25 जून को एवं द्वितीय चरण का मतदान 1 जुलाई और तृतीय चरण का मतदान 8 जुलाई 2022 को मतपत्र एवं मतपेटी के माध्यम से होगा।

उन्होंने नगरीय निकायों के आम चुनाव के संबंध में बताया कि निर्वाचन और सीटों के आरक्षण की सूचना का प्रकाशन 11 जून को होगा। इसी के साथ मतदान केन्द्रों की सूची प्रकाशित कर सुबह 10ः30 बजे से नाम निर्देशन पत्र प्राप्त किए जाएंगे। 18 जून को अपरान्ह 3 बजे तक नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करने के बाद 20 जून को सुबह 10ः30 बजे से संवीक्षा की जाएगी, जबकि 22 जून को सुबह 10ः30 बजे से अपरान्ह 3 बजे तक अभ्यर्थियों से नाम वापसी प्रक्रिया के बाद निर्वाचन लड़ने वाले उम्मीदवारों की सूची तैयार कर प्रतीक चिन्ह का आवंटन किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि कोई भी कार्यक्रम आदि करने पर सक्षम प्राधिकारी से अनुमति लेनी होगी। उन्होंनेे चुनाव संबंधित व्यवस्थाओं के बारे में अवगत कराते हुए कहा कि जिले के नगरीय निकायों के दो चरणों में चुनाव होंगे। उन्होंने बताया कि नगरीय निकायों के लिये मतदान ईव्हीएम मशीन से होगा। उन्होंने बताया कि नगरीय निकाय चुनाव में प्रथम चरण का मतदान 6 जुलाई और दूसरे चरण का मतदान 13 जुलाई को होगा। मतगणना एवं निर्वाचन परिणामों की घोषणा पहले चरण की 17 जुलाई को और दूसरे चरण की 18 जुलाई को होगी। इस दौरान उपस्थित दलों के प्रश्नों और शंकाओं का समाधान किया गया और स्वतंत्र एवं निष्पक्ष निर्वाचन के लिए की गई व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी दी गई। बैठक में उपस्थित राजनैतिक दलों के अध्यक्ष एवं प्रतिनिधियों से सुझाव भी प्राप्त किए गए।




No comments