ads header

Breaking News

अंतरराष्ट्रीय विश्व साइकिल दिवस पर तन ,मन ,धन की शक्ति को बढ़ाने एवं पर्यावरण प्रदूषण को रोकने हेतु साइकिल यात्रा का आयोजन

 ब्रह्माकुमारी विद्यालय खजुराहो द्वारा किया गया साइकिल यात्रा का आयोजन 


 मेरा देश मेरी शान के तहत अनदेखा भारत साइकिल रैली का हुआ आयोजन 


 आजादी के अमृत महोत्सव स्वर्णिम भारत की ओर अभियान के तहत हुआ कार्यक्रम 


  शहर के 40 प्रतिभागियों ने कार्यक्रम में सहभागिता निभाई 


ओम शांति। प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय खजुराहो के द्वारा साइकिल रैली का आयोजन किया गया। सुबह 6:30 बजे यात्रा ब्रह्माकुमारी विद्यालय के प्रांगण से एक कतार में रवाना हुई।

 यह यात्रा 7:00 बजे मतंगेश्वर मंदिर के प्रांगण में पहुंची। जहां पर मतंगेश्वर समिति के अध्यक्ष एवं ट्रैफिक पुलिस वालों ने रैली का स्वागत करते हुए, रैली को आगे रवाना किया ।तत्पश्चात यह यात्रा चंदेला चौराहा से होते हुए बगराजन माता के मंदिर पहुंची।


 वहां पर सभी ने मां बगराजन के दर्शन एवं आरती करने के पश्चात मंदिर का महत्व बताते हुए पंडित श्रीराम रिछारिया जी ने बताया की बगराजन माता माना जो बाघ के ऊपर विराजमान हैं और सर्व की मनोकामना पूर्ण करने वाली देवी मां और यहां पर अन्य सभी देवी देवता भी विराजमान हैं। यहां पर बरगद के 9 पेड़ लगे हुए हैं एक पेड़ से जुड़े हुए हैं और यह नौ देवियों का प्रतीक है। 

कार्यक्रम में पहुंचे मतंगेश्वर समिति के अध्यक्ष एवं  सक्रिय समाज सेवी डॉक्टर सुधीर शर्मा जी ने अपने संबोधन में कहा कि ब्रह्माकुमारी बहनें जो अमृत वेले का नियम बताती हैं, इससे अनेक फायदे होते हैं। यह बहनें नित्य नए कार्यक्रम करके हम सबके अंदर उमंग उत्साह है भर्ती रहती हैं। * एवं इन बहनों से जो निस्वार्थ प्रेम मिलता है ,वह संसार में और कहीं भी देखने को नहीं मिलता।

ब्रह्माकुमारी विद्यालय खजुराहो सेवा केंद्र संचालिका ब्रम्हाकुमारी विद्या बहन जी ने कहा कि साइकिल सबसे सस्ता साधन है लेकिन इससे अनेक फायदे होते हैं जैसे तन एवं मन की इम्यूनिटी पावर बढ़ती है ,पर्यावरण प्रदूषण नहीं फैलता है, अनेक बीमारियों से भी हमें निजात मिलता है। रक्तचाप, शुगर जैसी  बीमारियां नहीं होती हैं, समाज में साइकिल चलाने की संस्कृति को विकसित करता है ,हड्डियां मजबूत होती हैं, मोटापा कम होता है, वजन कम होता है। साइकिल चलाने की संस्कृति को अपनाने का लक्ष्य दिया।

कार्यक्रम के पश्चात  राधारमण पब्लिक स्कूल के डायरेक्टर गुड्डन अग्निहोत्री जी ने अपने संबोधन में कहा कि अभी तक हमारे जीवन का लक्ष ही हमें पता नहीं था, लेकिन आज इस कार्यक्रम में आकर के हमें अपने लक्ष्य का भी पता चला और अपने कर्तव्य का भी पता चला ।ब्रह्माकुमारी विद्यालय से जुड़कर हमें बेहद हर्ष हुआ ,आज के दिन स्फूर्ति  एवं हर्ष का अनुभव कर रहा हूं ।


कार्यक्रम में मुख्य रूप से चाइल्ड अकैडमी पब्लिक हाय स्कूल के डायरेक्टर नितिन खरे जी,गायत्री विद्या मंदिर के प्रिंसिपल नरेश नामदेव जी, जनक राजा पब्लिक स्कूल के डायरेक्टर अर्जुन सिंह बुंदेला जी, ग्रामीण बैंक मैनेजर विजय रजक जी , वीरेंद्र तिवारी एडवोकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष एवं पत्रकार बंधु शामिल रहे।


ब्रह्माकुमारी नीरजा बहन जी ने सभी को मातृभूमि के प्रति अपना योगदान देने हेतु मेडिटेशन कराने के पश्चात मातृभूमि के प्रति पत्र लिखवाएं। 

अंत में सभी प्रतिभागियों को प्रसाद एवं सर्टिफिकेट प्रदान किए गए।






No comments