ads header

Breaking News

जिला शांति समिति की बैठक होली प्रेम और शांति का त्यौहार है इसे भावना से मनाये: कलेक्टर आग से होने वाली आकस्मिक घटना से सावधान रहे छतरपुर को स्वच्छ सुदंर बनाने में सहयोग दें नशा मुक्त छतरपुर की शुरूआत होली से करें

 जिला शांति समिति की सोमवार को संपन्न बैठक में कलेक्टर श्री संदीप जी आर ने कहा कि होली पर्व प्रेम और शांति का त्यौहार है इसे भावना से मनाये। उन्होंने कहा होली पर्व पर फायर इंसीडेंट से आकस्मिक घटना होती है। इसीलिये सावधान रहे और होलिका दहन स्थल के आसपास के क्षेत्र को भलीभांति जांच लें और जहां आग लगने से आकस्मिक घटना हो सकती है उन सभी स्थानों पर समुचित सुरक्षा बनाये। उन्होंने कहा कि जिले में होली पर्व शांतिपूर्ण तरीके से कराने के लिये के जिला प्रशासन संकल्पित और कटीबद्ध है। किसी आकस्मिक घटना की रोकथाम के लिये पुलिस कण्ट्रोल रूम पर फायर बिग्रेड क्रियाशील रहेगी। नगरपालिका एवं विद्युत मंडल द्वारा सुविधाएं बहाल रखी जाएगी।

कलेक्टर ने कहा कि छतरपुर शहर एवं जिले को स्वच्छ सुदंर बनाने के साथ नशा मुक्त छतरपुर बनानेे की शुरूआत होली से करें। इस कार्य में सर्वसमाज अपना बहुमूल्य योगदान दें। आपने होली पर्व की बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुये सर्वसमाज से शांतिपूर्ण होली मनाने की अपील की।

पुलिस अधीक्षक श्री सचिन शर्मा ने जिला शांति समिति के प्रबुद्ध सदस्यों एवं जिलेवासियों होली की शुभकामनाएं देते हुये कहा कि कक्षा 10वीं एवं 12वीं की परीक्षाओं को देखते हुये और बच्चों के भविष्य को ध्यान में रखते हुये शांति समिति के सदस्य ध्वनि विस्तारक यंत्रों विशेषकर डीजे को नहीं बजाने की अपील समाज के लोगों से करें।

उन्होंने कहा कि छतरपुर के बच्चें राष्ट्रीय स्तर पर पहचान बनाये। बच्चों के भविष्य को लेकर समाज डीजे के उपयोग पर प्रतिबंध लगाने की पहल करें। भावी बच्चों के जीवन में बोर्ड की परीक्षाओं देने का अवसर दोबारा नहीं मिलता है। उन्हें शांतिपूर्ण वातावरण में पढ़ने के लिये शोर प्रदूषण मुक्त वातावरण देना होगा। प्रतिस्पर्धा के दौर में एक-एक अंक का महत्व है। इसलिये अकारण बजने वाले डीजे के उपयोग को प्रतिबंधित करने की अपील भी करें। बैठक में समिति के सदस्यों द्वारा दिये गये सुझाव पर प्राथमिकता से अमल करने पर जोर दिया गया।

प्रारंभ में प्रभारी एडीएम श्री डी.पी. द्विवेदी ने बताया कि होली पर्व शालिनता मर्यादा और परस्पर आत्मिक भावना से केवल-केवल गुलाल से मनाने की अपील की। उन्होंने कहा कि केमीकल के कलर से होली खेलने से बचे। हरे पेड़ों न काटे जाए, होलिका दहन में सूखे पेड़ो की लकड़ी का उपयोग करें, होली खेलते वक्त कोविड गाइडलाइन का पालन करें। होली के दिन बिजली की कटौती नहीं होगी और पानी की आपूर्ति की जाएगी। शराब की दुकाने बंद रहेगी। आपने समिति के सदस्यों ने अवैध शराब की बिक्री, ध्वनि विस्तारक यंत्रों का उपयोग की जानकारी कण्ट्रोल को देनी की अपील की। रात्रि 10 बजे से प्रातः 6 बजे से ध्वनि विस्तारक यंत्रों का उपयोग प्रतिबंधित रहेगा। सर्व समाज से किसी प्रकार के जुलूस नहीं निकालने की अपील की गई है।


No comments