ads header

Breaking News

स्वच्छता सर्वेक्षण में शा. कार्यालयों में पुताई एवं सफाई हो: कलेक्टर शासकीय परिसर स्वच्छ बनाये नगरपालिका विभागों से यूजर्स चार्ज लें अनुपस्थित कार्यालय प्रमुख के वेतन काटे जाये

 कलेक्टर श्री संदीप जी आर ने साप्ताहिक टीएल की बैठक में अधिकारियों को कार्यालय की सफाई एवं पुताई करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि शासकीय परिसर स्वच्छ रहे और नगरपालिका कलेक्ट्रेट सहित सभी विभागों से यूजर्स चार्ज लें। बैठक में अनुपस्थित कार्यालय प्रमुख के एक दिन के वेतन काटे जाये।

कलेक्टर ने कहा कि समर्थन मूल्य खरीदी के लिये स्थापित केन्द्रों पर सभी जरूरी सुविधाएं प्राथमिकता से बनाई जाये और जानकारी अपलोड भी करें। उन्होंने कहा कि जिले में मनाये जाने वाले गौरव दिवस के लिये सीईओ जिला पंचायत ग्रामवार तारीख तय कराये। इस आयोजन में एसडीएम, सीईओ जनपद मुख्य भूमिका में रहे। उन्होंने कहा कि अंतर्जातीय विवाह योजना का प्रचार-प्रसार ग्राम स्तर तक हो। दिव्यांग लोगों के लिये बनाये जाने वाले यूडीआईडी दिनांकवार कम्पेरेटिव रूप से संधारित करते हुये कैम्प को लगाये जाये।


अंतिम व्यक्ति तक शासकीय योजना का लाभ पहुंचाएं


उन्होंने कहा कि समाज के पात्र अंतिम व्यक्ति तक शासकीय योजना का लाभ पहुंचे। इस उद्देश्य से काम करें और पात्रों को यथासमय लाभान्वित कराये। आवास प्लस के नामों का ग्राम पंचायतवार सत्यापन करते हुये पात्र एवं अपात्रता की जांच की जाये और अपात्र लोगों के नाम हटाये। पात्रता के सभी बिन्दु अनिवार्यता का पालन हो। जिस-जिस पंचायतों का  सत्यापन होता जाये उनकी जानकारी एसडीएम जनपद के सीईओ द्वारा जिला पंचायत के सीईओ को प्रेरित कराये। ग्राम सभा में सत्यापन के बाद सूची का वाचन ग्राम पंचायत में कराये। इसके बाद दावे एवं आपत्ति की कार्यवाही की जाये।

उन्होंने कहा कि धारणा अधिकार में मिल रहे आवेदनों की जानकारी अपडेट करें। आयुष्मान कार्ड प्राथमिकता से बनाये जाये। ग्राम के सचिव सत्यापित करें कि ग्राम के पात्र लोगों के आयुष्मान कार्ड बन चुके है कोई वंचित नहीं है। उन्होंने कहा कि जनसुनवाई में भी आयुष्मान कार्ड बनाये जाये। इस हेतु विशेष कैंप हर दिन लगाये।

कलेक्टर ने ईईपीएचई को निर्देेश दिये कि ग्रीष्म काल में जल आपूर्ति बनाये रखने के लिये हैडपम्प चालू रहे। खराब हैडपम्पों की मरम्मत का सुधार कार्य तुरंत हो। सीएम हेल्पलाइन की समस्याओं की समीक्षा में एल1 लेवल पर निराकृत करें। कोई भी शिकायत एल1 लेवल पर अनदेखी में न रहे। प्रयास करके एल1 लेवल पर ही संतुष्टिपूर्वक समाधान करें। विभागीय अधिकारी टीएल मार्क किये गये आवेदनों का समाधान समय पर करें। नये निर्माणाधीन भवनों में जहां अतिक्रमण पाया जाये उसे तुरंत हटाये। पुराने शासकीय जीर्णोंशीर्ण भवनों को तत्काल धवस्त किया जाये। ऐसे भवनों की सूची ईईपीडव्ल्यू को दें।

छतरपुर शहर में जहां तहां पड़े अनुपयोगी एवं पुराने लावारिस वाहन को हटाने के निर्देश दिये। इस कार्य में पुलिस, नगरपालिका और संबंधित विभाग समन्वय करें।



No comments