ads header

Breaking News

निचले स्तर से मिले हितग्राहियों को योजनाओं का लाभ: कलेक्टर शत-प्रतिशत हो राशन वितरण भू-माफियाओं पर करें कार्यवाही, शासकीय जमीन हो कब्जा मुक्त

 कलेक्टर छतरपुर श्री संदीप जी आर ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में टीएल प्रकरणों की समीक्षा करते हुए कहा कि निचले स्तर से गरीब, दिव्यांगों एवं पात्र हितग्राहियों को राज्य एवं केन्द्र शासन की योजनाओं का लाभ सुचारू रूप से मिलें। उन्होंने कहा कि दिव्यांगों के यूडीआईडी कार्ड कैम्प लगाकर बनाएं जाएं एवं उन्हें अन्य शासन की योजनाओं का भी लाभ दें तथा हितग्राहियों को मिल रही योजनाओं के लाभ का वॉक अप भी करें तथा दिव्यांगों के लिए विशेष रोजगार मेला आयोजित करें। जिससे दिव्यांग भाईयों को भी उनकी सुविधानुसार बिना किसी परेशानी के रोजगार मिल सके। उन्होंने ऊर्जा विभाग की समीक्षा करते हुए कहा कि एमपीईबी सभी मीटर रीडर को निर्देशित करें कि सभी मीटर रीडिंग को मीटर में देखकर ही सही रीडिंग नोट करें अगर इस संबंध में लापरवाही सामने आए तो तत्काल कार्यवाही करें। उन्होंने सभी जिलाधिकारियों को निर्देशित किया कि योजना के लाभ संबंधी शिकायत में अगर किसी को अपात्र कर रहें हैं तो अपात्र का कारण स्पष्ट होना चाहिए और जहां ज्यादा शिकायतें है वहां कैम्प आयोजित कर शिकायातों का निराकरण करें। राशन संबंधित समीक्षा करते हुए कहा कि राशन वितरण में कोई भी हितग्राही छूटे नहीं सभी पात्रों को राशन देना है। इस संबंध में अपने सूचना तंत्र को मजबूत करें एवं गड़बड़ी होने पर कार्यवाही करें।

कलेक्टर ने भू-माफियाओं के विरूद्ध तेजी से अभियान चलाने पर जोर देते हुए कहा कि किसी भी शासकीय जमीन पर कब्जाधारी को छोड़ना नहीं है। शासकीय भूमी को अवैध कब्जाधारियों से मुक्त कराएं एवं उन पर कड़ी कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। उन्होंने नगरीय निकायों को निर्देशित दिया कि बिल्डिंगों के बनाने के संबंध में अनुमति ऑनलाइन ही दी जाए और जो बिल्डिंग सीमा से बाहर बनी हैं उस सभी को नोटिस जारी कर कार्यवाही करें।

कलेक्टर ने स्वच्छता सर्वेक्षण की समीक्षा करते हुए कहा कि जिस तरह शहरी क्षेत्रों में अभियान चलाया जा रहा है उसी तारतम्य में ग्रामीण क्षेत्रों में भी स्वच्छता अभियान चलाया जाए एवं स्कूली बच्चों को स्वच्छता एवं नशामुक्ति की शपथ दिलाई जाए। उन्होंने कहा कि नशामुक्ति की जनजागरूकता के संबंध में एक कैंपिंग चलाया जाए एवं सभी को नशा मुक्ति के लिए जागरूक करें।  

कलेक्टर गेहूं उपार्जन के संबंध में समीक्षा करते हुए कहा कि उपार्जन संबंधित सभी प्रकार की सामग्री का फिजिकली अवलोकन कर लें। बारदाना, ट्रांसपोर्ट, क्लीनर मशीनें एवं सभी प्रकार की व्यवस्थाएं पहले से पर्याप्त मात्रा में सुनिश्चित कर लें। उन्होंने कहा कि सभी नाकों पर कैमरे लगाए जाएं एवं मॉनिटरिंग की जाए। किसी भी स्थिति में खराब गेहूं नहीं खरीदा जाएगा। अगर कही खराब गेंहू पाया जाएगा तो संबंधित खिलाफ कार्यवाही की जाएगी। पुराना गेंहू न खरीदा जाए इसको विशेष रूप से देंखे। बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री ए.बी. सिंह, प्रभारी अपर कलेक्टर श्री डी.पी. द्विवेदी सहित एसडीएम, जनपद सीईओ एवं जिलाधिकारी उपस्थित रहे।



No comments