ads header

Breaking News

रबी वर्ष 2022-23 की समीक्षा शासन के नवीन निर्देश

 फसल बेचने के लिये उपार्जन पोर्टल से दिनांक और टाईम स्लॉट का चयन स्वयं किसान करेंगे


फसल बिक्री हेतु एसएमएस की अनिर्वायता समाप्त

-------

कलेक्टर श्री संदीप जी आर ने गेंहू उपार्जन रबी वर्ष 2022-23 की सोमवार को समीक्षा करते हुए छतरपुर जिले के राजस्व अमले को निर्देश दिए कि सभी पंजीकृत किसानों का सत्यापन हो। शासन के निर्देशानुसार पंजीकृत कृषकों को उपज विक्रय के लिये एसएमएस नहीं भेजे जाएंगे। परिवर्तित व्यवस्था में फसल बेचने के लिये किसान ई-पोर्टल के माध्यम से उपार्जन केन्द्र, तिथि और टाइम्स स्लॉट का चयन स्वयं करेंगे। यह कार्यवाही उपार्जन प्रारंभ होने के तिथि के पूर्व कृषकों को करना अनिवार्य होगा। सामान्य तौर पर उपार्जन प्रारंभ होने की तिथि से एक सप्ताह पूर्व तक उपार्जन केन्द्र, तिथि और टाईम स्लॉट का चयन किया जा सकेंगा।

कलेक्टर ने राजस्व एवं संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि उपार्जन संबंधित सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर लें। सभी राजस्व के संयुक्त गठित टीमें वेयरहाउसों में भण्डारित खाद्यान्न एवं खाली जगह की क्षमता की जानकारी ले। सभी केन्द्रों पर गेहूं सफाई के लिये क्लीनिंग मशीने लगाई जाए। ऑपरेटरों एवं सर्वेयरों का रेण्डामाइजेशन किया जाए। किसी भी स्थिति में खराब एवं पुराना गेहूं न खरीदे।

उन्होंने कहा किसान भाईयों को जागरूक करें की इस बार खरीदी के लिए एसएमएस नहीं आएंगे। सभी को स्लॉट बुक करना होगा। अपने उपार्जन केन्द्र पर जहा उसका गेहूं विक्रय होगा। कलेक्टर ने सभी एसडीएम को निर्देश दिए की अभी से रेल्वे रैक पांइट चिंहित कर लें एवं केन्द्रों पर बारदानें सहित बिजली पानी टेंट आदि की पर्याप्त व्यवस्था रहे। रबी उपार्जन के लिये शासन द्वारा पंजीयन की तिथि की 10 मार्च तक बढ़ाई गई है। इस वर्ष आधार के माध्यम से बायोमेट्रिक सत्यापन के उपरांत तथा पंजीकृत मोबाइल नम्बर पर ओटीपी के माध्यम से पंजीयन हो रहे है। अभी तक जिले में 57736 कृषकों द्वारा पंजीयन कराया गया। अवैध पंजीयन को रोकने के उद्देश्य से बायोमेट्रिक सत्यापन के आधार पर जिले के सभी 101 शासकीय पंजीयन केन्द्रों और 625 कियोस्क केन्द्रों पर बायोमेट्रिक डिवाईस स्थापित  किये गये है। कृषकों से अपील की गई है कि तय तिथि तक पंजीयन कराये


No comments