ads header

Breaking News

योजना का लाभ लेना लोगों का अधिकार: कलेक्टर कलेक्टर ने ग्रामीण क्षेत्रों का आकस्मिक निरीक्षण किया

 आयुष्मान कार्ड मिशन मोड बनाये


पीएम एवं सीएम किसान कल्याण योजनाओं की जानकारी ली

-------

कलेक्टर छतरपुर श्री संदीप जी आर ने गुरुवार को राजनगर तहसील के ग्रामीण क्षेत्रों डुमरा, रानीपुरा, विक्रमपुर के आकस्मिक निरीक्षण में बनाये जा रहे आयुष्मान कार्ड की प्रक्रिया को समझा और आ रही नेट संबंधी दिक्कतों को दूर करने का परामर्श दिया और मिशन मोड में आयुष्मान कार्ड बनाने के निर्देश दिये। उन्होंने ग्रामीणों संवाद करते हुये हितग्राही मूलक योजनाओं के क्रियान्वयन में आ रही समस्याओं को जाना और समाधान कराने का आश्वासन दिया तथा स्थानीय मूलभूत सुविधाओं की बहाली के लिये संबंधित अधिकारी को कार्य कराने के निर्देश दिये।  

ग्रामीणों से चर्चा करते हुये कलेक्टर श्री संदीप जी आर ने कहा कि शासन की क्रियान्वित योजना का लाभ लेना पात्र लोगों का अधिकार है। उन्होंने कहा कि समाज के व्यक्ति अपनी सोच में बदलाव लाये और खुद की क्षमता का आकंलन करें और उसे कम नहीं समझें। व्यक्ति सोचने में नहीं अपितु सृजन कार्य करने में अपनी शक्ति लगाये। उन्होंने कहा कि लड़के और लड़कियों में भेदभाव न करें, लड़कियां आज प्रत्येक क्षेत्र में अव्वल है और माता-पिता की देखभाल लड़को से कही अधिक करती है।

उन्होंने पीएम एवं सीएम किसान कल्याण योजना के क्रियान्वयन से लाभांवित कृषकों की जानकारी ली। आंगनवाड़ी केन्द्रों, शालाओं का निरीक्षण करते हुये बच्चों को पढ़ाने की प्रक्रिया समझी और व्यवस्था को बेहतर एवं सुदृढ़ करने के निर्देश दिये। निरीक्षण में सीएमएचओ डॉ. विजय पथौरिया, सीईओ जनपद पंचायत श्री प्रीतपाल सिंह बागरी, तहसीलदार, सीडीपीओ तथा नीति आयोग की प्रतिनिधि भी उपस्थित रहे।

कलेक्टर ने सीएमएचओ और आयुष्मान कार्ड बनाने वाले सीएससी केन्द्र प्रभारियों को निर्देश दिये कि शेष बचे कार्ड को बनाने की प्रक्रिया अभियान के रूप में करें। उन्होंने ग्राम रानीपुरा में मुक्तिधाम हेतु जमीन मुहैया कराने के लिये तहसीलदार को सामाजिक लोगों के साथ बैठकर चर्चा करने और व्यवस्था बनाने तथा ग्राम में आनंद शिविर आयोजित करने के निर्देश दिये। उन्होंने श्री शंभू अहिरवार को बताया कि आवास प्लस योजना में उनका नाम दर्ज है। आगामी महीनों में लाभ मिलेगा।

ग्राम डुमरा में आंगनवाड़ी केन्द्र का निरीक्षण करते हुये केन्द्र प्रभारी से चर्चा करते हुये यहां दर्ज बच्चे उनके पोषित होने की स्थिति, दिये जाने वाले आहार, गर्भवती माताओं के परीक्षण की जानकारी ली। विक्रमपुर के पंचायत भवन में उन्होंने लोगों से आयुष्मान कार्ड बनने की जानकारी। खाद्य एवं राशन मिलने, पीएम एवं सीएम किसान योजना में मिल रहे लाभ सहित फौती नामांतरण के लिये आवेदन देने पर प्रक्रिया में लगने वाले समय और प्रसूती के लिये गर्भवती माताओं को किन केंद्रों पर ले जाते है की जानकारी ली। उन्होंने ग्रामीणों को कृषि उत्पादन में देशी खाद का उपयोग करने और आय में वृद्धि के लिये विकल्प के रूप में अन्य फसलों का उत्पादन मिले, की सलाह दी। ग्रामीणों से जैविक खेती, अंतरजातीय विभाग तथा स्ट्रीट वेंडर की जानकारी दी गई। ग्राम पंचायत भवन के रैम्पस को मानक आकार बनाये जाने और ग्राम के पानी  की निकासी के लिये छोटी-छोटी व्यवस्थित नाली बनाने पर जोर दिया।

उन्होंने शासकीय शाला विक्रमपुर के निरीक्षण में कक्षा चौथी एवं पांचवी की छात्राओं एवं कक्षा 8वीं छात्रों से चर्चा की। बच्चों से उन्होंने देश के राष्ट्रपति, प्रदेश के मुख्यमंत्री के संबंध में तथा बच्चे पढ़कर क्या बनेंगे की जानकारी ली। उन्होंने पेयजल टंकी में टोटी लगाकर क्रियाशील करने के निर्देश दिये।












No comments