ads header

Breaking News

कलेक्टर ने गोद ली गई आंगनबाड़ी का जायजा लिया बुनियादी सुविधाएं सुदृढ़ बनाने पर जोर दिया

 कलेक्टर छतरपुर संदीप जी आर ने आंगनवाड़ी केंद्र को आदर्श रूप में विकशित करने और दी जाने वाली बुनियादी सुविधाओं को कारगर बनाने के लिए ग्राम विलवार की आंगनबाड़ी केंद्रों को गोद लेने के बाद शुक्रवार को इस केंद्र का महिला बाल विकास के डीपीएम के साथ भ्रमण किया।  उन्होंने केंद्र पर संचालित गतिविधियों के संबंध में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका से जानकारी ली। केंद्र पर 73 बच्चे लाभान्वित हो रहे हैं। 8 गर्भवती महिलाएं और 6 शिशुधात्री माताएं इस केंद्र पर दर्ज है। मेम में 1 बच्चा दर्ज पाया गया।  

कलेक्टर ने केंद्र से दी जाने वाली बुनियादी सुविधाओं को और बेहतर करने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि बच्चों को पोषण युक्त स्वादिष्ट भोजन दें। इस काम में जो समूह लगे हैं उनसे अलग-अलग दिवस में दिए जाने वाले व्यंजनों को स्वयं भी परखें। उन्होंने केंद्र की समस्याओं एवं एनीमिक महिलाओं की जानकारी ली और उनके चार्ट बनाने के निर्देश दिए। गर्भवती होने संबंधी जानकारी कितने दिनों में महिलाएं देती हैं। प्रसूती के लिए किस केंद्र पर जाते है, वहां किस प्रकार की दिक्कतें हैं, गंभीर स्थिति होने पर उपचार के लिए क्या प्रबंध हैं और फिर उपचार कहा होता है कि जानकारी भी ली। आंगनवाड़ी केंद्र पर कन्वर्जन के रूप में कार्य करें। उन्होंने बच्चों के पेयजल एवं शौचालय प्रबंधन की जानकारी ली।

कलेक्टर ने आंगनवाड़ी केंद्र के निरीक्षण के बाद ग्राम के उपस्थित बच्चों से चर्चा की। प्रियम शर्मा से उन्होंने घटाने के लिये संख्या देते हुए प्रश्न पूछा और सही जवाब मिलने पर उसे शाबाशी दी।

शाला भूमि का सीमांकन करने के निर्देश

कलेक्टर के निरीक्षण में ग्राम विलवार के ग्रामीणों ने शाला भूमि पर हो रहे अतिक्रमण की जानकारी दी। कलेक्टर ने सीमांकन कराते हुए शाला भूमि चिन्हित करने के निर्देश दिए और धीरे-धीरे इसे विकसित करने का आश्वासन दिया। ग्रामीणों ने बताया कि प्राथमिक शाला विलवार में 70 बच्चे अध्ययनरत हैं। एक दिव्यांग शिक्षिका सहित 2 महिला शिक्षक पदस्थ हैं। ग्रामीणों की मांग पर कलेक्टर ने शिक्षण कार्य को पुख्ता बनाने के लिए ग्राम के शिक्षित युवाओं को वालेंटियर्स के रूप में पढ़ाने के लिए प्रोत्साहित किया। ग्राम के ओमकार शर्मा द्वारा सहमति जताई गई। ग्रामीणों ने वर्षा से क्षतिग्रस्त हुई फसलों की सर्वे कराने की मांग की। कलेक्टर के एसडीएम से क्षति का आंकलन कराने का आश्वासन दिया।


No comments