ads header

Breaking News

पंडित गणेश प्रसाद मिश्र सेवा न्यास कंबल बैंक का शुभारंभ * *भगवान वेंकटेश को मंदिर में समर्पित किया पहला कंबल *

 सतना 30 दिसंबर।पं. गणेश प्रसाद मिश्र सेवा न्यास के  कार्यालय नेह निकुंज में कंबल बैंक के शुभारंभ के अवसर पर न्यास के अध्यक्ष डॉ राकेश मिश्र जी दिल्ली से ऑनलाइन वर्चुली जुड़कर कार्य कर्ताओं से आवश्यक विचार विमर्श किया एवं योजना की विस्तृत जानकारी दी। 

       डॉ.  राकेश मिश्र जी ने कहा कि आज पूरे देश में जबरदस्त ठंड व शीत लहर  का समय चल रहा है ।नर सेवा ही नारायण की सेवा है। अपने पिता श्री गणेश प्रसाद मिश्र जी के सपनों को साकार करने के लिए गरीबों असहाय  लोगों की मदद करने के लिए ठंड से बचाव के लिए कंबल बैंक का शुभारंभ सेवा न्यास द्वारा आज विधिवत किया जा रहा है।

  शुभ कार्य की शुरुआत भगवान वेंकटेश को मंदिर में कंबल भेंट कर गरीब असहायों, जरूरतमंदों को न्यास के कार्यकर्ताओं द्वारा कंबल दिए गये। कंबल बैंक का मतलब है कि शहर में जिस किसी भी ज़रूरत मंद को कंबल की आवश्यकता लगती हो तो वह सेवा न्यास के कार्यालय नेह निकुंज बम्हनगवॉं रीवा रोड में प्रतिदिन सायं चार से छह बजे तक अपना पहचान पत्र देकर ले सकता है ।

     डॉ. राकेश मिश्र ने कहा कि वृक्षारोपण एवं पेड़ों की सेवा के लिए ग्रीन एंबुलेंस तैयार कराई जा रही है। लेकिन पेड़ पौधों को संरक्षित करने के लिए पौधों को व्यवस्थित करने के लिए एक नई पहल ग्रीन एंबुलेंस चलाई जाएगी। शहर के कोने कोने में लगे वृक्षों की देखभाल एवं  मृत पौधों की जगह नए पौधों का रोपण किया जाएगा।    सतना के नागरिकों को अपने प्रिय जनों के जन्मदिन, शादी की सालगिरह , माता पिता की पुण्यतिथि एवं अन्य स्मृति के अवसरों पर पेड़ लगाने के लिए प्रेरित किया जाएगा।हरेक वृक्ष की अपने बच्चों की तरह शुरू के एक साल तक देखभाल की जाएगी। न्यास का यही मकसद है कि लोगों में पेड़ों के प्रति जागरूकता देना और पेड़ों को अपने बच्चों की तरह पालने की आदत डालना।ग्रीन एंबुलेंस की शुरुआत पं. गणेश प्रसाद सेवा न्यास द्वारा अति शीघ्र प्रारंभ होगी। ‘अपना सपना -हरा भरा सतना’ लक्ष्य को लेकर गतिविधियाँ चल रहीं हैं। अपने सपनों  को साकार करने के लिए न्यास गपर्यावरण संरक्षण के लिए व आम जनमानस को प्रेरित करने के लिए ग्रीन एंबुलेंस 365 दिन काम करेगी और शहर में लगे हुए बीमार पौधों का संरक्षण करने का काम सेवा न्यास के सेवादारों द्वारा किया जाएगा। 

        आज की  बैठक में प्रमुख रूप से कंबल बैंक एवं ग्रीन एंबुलेंस की विस्तृत योजना बनाई गई । कार्यक्रम के संयोजक जी .पी. रिछारिया, कमलेश्वर अग्रवाल, श्रीमती मनीषा सिंह, श्रीमती जाह्नवी त्रिपाठी, कामता पांडे, अभिनव रंजन त्रिपाठी, राजेश त्रिपाठी नीलू, अर्जुन तिवारी, राजीव व्यास, अजय मिश्रा, बृजेश सिंह, विजय दुबे, रवि द्विवेदी, सचिन त्रिपाठी, जूली पीटर, नीलम गुप्ता एवं प्रिया सिंह सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित रहे। सभी ने बाद में व्यंकटेश मंदिर जाकर कंबल वितरित कर पुण्य लाभ अर्जित किया।






No comments