ads header

Breaking News

जिला शांति समिति का निर्णय त्यौहार पर चल समारोह एवं जुलूस नहीं निकलेंगे समाज सहयोग के लिए तैयार सर्व समाज और बच्चों की जिंदगी को सुरक्षित रखना जरूरी है धार्मिक त्यौहार सूक्ष्म रूप से मनाने का निर्णय

 कलेक्टर श्री शीलेन्द्र सिंह की अध्यक्षता में सोमवार की देर शाम को कलेक्ट्रेट सभा छतरपुर में जिला शांति समिति की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री सचिन शर्मा, एडीएम श्री आर.डी.एस. अग्निवंशी, संयुक्त कलेक्टर श्री मेहरा सहित जिला शांति समिति के सदस्य उपस्थित थे।

बैठक में एक मत से निर्णय लिया गया कि आगामी आने वाले मुहर्रम, रक्षाबंधन, गणेश चतुर्थी और कृष्ण जन्माष्टमी त्यौहार पर किसी भी प्रकार के चल समारोह एवं सामाजिक जुलूस नहीं निकाले जाएंगे। कोविड आपदा और तीसरी लहर की आशंका के चलते यह समय आत्मानुशासन का वक्त है। इसीलिए अनुशासन में रहकर और कोविड गाइडलाइन का पालन करते हुए तथा मास्क पहनकर ही त्यौहार को सूक्ष्म स्तर पर मनाया जाए।


कलेक्टर श्री शीलेन्द्र सिंह ने कहा कि जिले में कोविड आपदा की दुख भरी विषम स्थिति देख चुकें है। वैसी स्थिति दोबारा नहीं बने। कोविड संक्रमण विशेषकर तीसरी लहर का खतरा अभी टला नहीं है और खतरे की संभावना बनी हुई है। हमारे आसपास के जिलों में कोविड संक्रमण के प्रकरण सामने आ रहे। मानवीय जिंदगी विशेषकर सर्वसमाज के 18 वर्ष तक उम्र के बच्चे भी सुरक्षित रह सकें। इसके लिए त्यौहारों पर भीड़ इकट्ठी नहीं होने देना है। जहां जिस स्थान पर स्थापना की जाएगी और आयोजन होंगे वहां आयोजक भीड़ उपस्थित नहीं होने देगे। तय सीमा में ही उपस्थित रह सकेंगे। त्यौहार के मौके पर जिला प्रशासन भी पूरी तरह समाज की सुरक्षा के लिए साथ खड़ा है। समाज का नेतृत्व करने वाले प्रबुद्ध व्यक्ति सामाजिक लोगों को समझाएं और शासन की गाइडलाइन का पालन करते हुए समिति में लिए निर्णय पर अमल करें और लघु रुप में त्यौहार को मनाएं।


पुलिस अधीक्षक श्री सचिन शर्मा ने कहा कि कोविड आपदा में समाज ने खोया अधिक है। इसीलिए आपदा की स्थिति से शिक्षा लेते हुए त्योहारों के आयोजन से कोविड आपदा के संक्रमण की स्थिति नहीं बनने दे। इसके लिए जैसे गतवर्ष लघु रुप में त्यौहार मनाएं गए उसी तरह इस वर्ष भी लघु रूप में त्यौहार मनाएं इसके लिए समाज के सभी लोगों को सहयोग करने के लिए समझाईस दे।


नगर पालिका द्वारा त्यौहार के मौके पर साफ-सफाई, पेयजल, विद्युत व्यवस्था पूर्व के वर्ष की तरह इस वर्ष की जाएगी। बैठक के प्रारम्भ में शांति समिति के सदस्यों द्वारा आगामी आने वाले त्यौहारों को कोविड आपदा को ध्यान में रखते हुए सुरक्षित रूप से मनाएं जाने के संबंध में सुझाव दिए गए।



No comments