ads header

Breaking News

सड़क सुरक्षा समिति ने लिए जनहित के अहम फैसले

 शहर की यातायात व्यवस्था सुधारने, मल्टीलेबल पार्किंग का प्रस्ताव


सड़कों के आवारा पशु पकड़े जाएंगे, वाहन चालकों की आंखों का परीक्षण होगा


शहर में सवारी लेने के लिए यहां-वहां नहीं खड़ी होगी बस, लगेगा अर्थदण्ड

--

कलेक्टर श्री शीलेन्द्र सिंह की अध्यक्षता में मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में सम्पन्न जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में जनहित के अहम फैसले लिए गए। बैठक में शहर की यातायात व्यवस्था सुधारने के लिए मल्टीलेबल पार्किंग बनाने का निर्णय लिया गया। इसके लिए शिक्षा विभाग के पुराने भवन, रामचरित मानस् तथा पुराने तहसील कार्यालय के पास उपलब्ध स्थल पर पार्किंग व्यवस्था का प्रपोजल विशेषज्ञ से मत लेकर तैयार किया जाएगा। इन स्थानों पर पार्किंग प्रदर्शन बोर्ड लगाए जाएंगे। सड़कों के आवारा पशु पकड़े जाएंगे।

छतरपुर शहर के आवागमन के मार्ग पर व्यवसायिक प्रतिष्ठान के बाहर सड़क पर वाहन नहीं खड़े किए जाएंगे। जो वाहन खड़े पाए जाएंगे उनकी जप्ती की कार्यवाही होगी। इसी तरह शहर में दुकानों के बाहर लाइन खींची जाएंगी। जो दुकानदार चिन्हित लाइन के बाहर दुकानों का सामान बाहर रखते हुए ब्रिकी करेंगे उनकी सामाग्री जप्त होने के साथ-साथ उनके खिलाफ अर्थदण्ड भी आरोपित किया जाएगा। एसडीएम नगर पालिका सीएमओ और पुलिस विभाग के अधिकारी मिलकर दुकानों के बाहर लाइन रेखांकित कराएंगे। शहर में पन्ना रोड के बिजली के खम्बे को व्यवस्थित करने के लिए लेआउट प्रक्रिया हो चुकी है। छत्रसाल चौक से बिजावर नाके तक आवागमन के मार्ग को एकांगी मार्ग बनाने का परीक्षण किया जाएगा। छत्रसाल चौक से रेडियो तिराहा के बीच दोनों ओर खड़े रहने वाले निजी नर्सिंग होम के वाहन भी सड़क पर खड़े नही रह सकेंगे। अकास्मिक दुर्घटना की रोकथाम के लिए बस, चार पहिया और ऑटो वाहन चालकों की आंखों का परीक्षण किया जाएगा। बस स्टेंड से निकलने के बाद शहर में यहां-वहां सवारी लेनें और उतारने के लिए बस नहीं खड़ी होगी। जो बस चालक ऐसा करते पाए जाएंगे उनके खिलाफ अर्थदण्ड की कार्यवाही होगी।

आकाशवाणी तिराहे से नौगांव रोड के मार्ग के टूटे डिवाईडर को सुधारा जाएगा। रात्रि में बस स्टैंड से गंतव्य की ओर आने-जाने वाले यात्रियों की सुविधा की दृष्टि से प्रीपेड बूथ बनाये जाएंगे। इसके लिए ऑटो चालकों से चर्चा की जाएंगी। ऑटो चालक रोटेशन क्रम में रात्रि के समय यात्रियों को शहर में छोड़ने जाएंगे। जिसका किराया प्रीपेड बूथ से तय होगा। ऑटो चालक के नाम मोबाइल नम्बर और ऑटो के नम्बर की जानकारी के संबंध में यात्रियों को जानकारी दी जाएगी। जो ऑटो चालक जाने से इंकार करेंगे उनके ऑटो वाहन जप्त किए जाएंगे। बैठक में समिति के सदस्यगण एवं अधिकारीगण उपस्थित थे।


No comments