Breaking News

शर्तों के साथ ही मिलेगी कोरोना कर्फ्यू में छूट सामाजिक आर्थिक गतिविधि आज से शुरु होगी कोविड नियंत्रण के अनुकूल व्यवहार करें

 मास्क लगाना जरूरी है दुकानदार और वर्कर्स टीकाकरण कराएं

दुकानों के बाहर गोले बनाएं

खतरा टला नहीं है सावधान रहना और सतर्कता बरतना है जरूरी

जनप्रतिनिधि और प्रशासन ढील की अवधि में बाजारों का सतत् भ्रमण करें

------- 

प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौैहान के कहा है कि कोविड संक्रमण की स्थिति में लगातार सुधार हो रहा है लेकिन हमें सतर्क रहकर कोविड को नियंत्रित करने के लिए अनुकूल व्यवहार करने के साथ-साथ गाइडलाइन का पालन करना भी जरूरी होगा। जनप्रतिनिधि और प्रशासन ढील की अवधि में बाजारों का सतत् भ्रमण करें। हमारी जरा सी भी चूक हमें संक्रमित कर सकती है इसीलिए सतर्कता भी जरूरी है। आपदा प्रबंधन ग्रुप हमारी सबसे बड़ी ताकत है इनकी सक्रिय भूमिका से एक-एक व्यक्ति का टीकाकरण कराएं।

श्री चौहान ने कहा कि 1 जून से सामाजिक आर्थिक गतिविधि प्रारम्भ होगी। कोविड को नियंत्रित करने के लिए सभी लोग अनुकूल व्यवहार करें। सभी को मास्क लगाना जरूरी है। दुकानदार और उनके वर्कर्स और परिवार को टीकाकरण कराना होगा। साथ ही दो-गज की दूरी, दुकानों के बाहर गोले बनाने होंगे। कोविड का खतरा टला नही है हमें सावधान रहना और सर्तकता बरतना जरूरी है।

श्री चौहान ने जिला आपदा प्रबंधन समिति एवं व्यापार मंडल के सदस्यों को सोमवार को वर्चुअली सम्बोधित करते हुए उक्त विचार व्यक्त किए। कलेक्ट्रेट के एन.आई.सी कक्ष में कलेक्टर श्री शीलेन्द्र सिंह, पुलिस अधीक्षक श्री सचिन शर्मा एवं समिति के सदस्य उपस्थित थे।

श्री चौहान ने कहा है कि 15 जून तक कोरोना कर्फ्यू जारी रहेगा। फिलहाल कुछ शर्तों के साथ कर्फ्यू में ढील दी गई है। ढील की इस अवधि में हमें अपनी सुरक्षा और कोविड संक्रमण से बचाव पर भी ध्यान देना होगा। संक्रमण को नियंत्रित करने और टीका कराने के लिए आपदा प्रबंधन समिति का सहयोग बेहद जरूरी। उन्होंने कहा है कि आपदा प्रबंधन के सभी सदस्यों को कोविड नियंत्रण करने के लिए साथ लेकर चलना होगा। इनके साथ ही लोगों तक कोविड अनुकूल व्यवहार एवं टीकाकरण का प्रचार-प्रसार करें। प्रशासन और जनप्रतिनिधि आपसी तालमेल से नियंत्रण के लिए सभी गतिविधियां मिलकर करें। आदर्श टीम के रूप में लक्ष्य हासिल करते हुए समाज से कोविड को समाप्त करें।

उन्होंने कहा कि राशन वितरण कार्य में सांसद विधायक आगें आएं और गड़बड़ी न होने दें। किसी भी गरीब को खाद्यान्न से वंचित न होने दें। आपदा के इस दौर में कमजोर एवं गरीबों के हित के लिए अनेक कल्याणकारी योजनाएं और कार्यक्रम बनाएं गये हैं। जिनका लाभ दिलाएं। योजनाओं के क्रियान्वयन में प्रशासन और जनप्रतिनिधि की टीम का रोल महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि कोविड आपदा का कोई ठिकाना नहीं हैं इसीलिए लापरवाही नहीं बरतें। आपदा समिति रिब्यू करें और यह सुनिश्चित करे की कौन से प्रतिबंध हटानें हैं अथवा लगाने हैं। उन्होंने कहा कि किल कोरोना अभियान और कोविड टेस्टिंग लगातार जारी रहे। संक्रमित केस पाए जाने पर संबंधित व्यक्ति को तुरंत कोविड केयर सेंटर पर लाएं और उस क्षेत्र को माइक्रोकंटेंटमेंट घोषित करें। समिति के सदस्यों से सुझाव भी प्राप्त किए गए।


टीकाकरण के लिए चलाएं अभियान


मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कोरोना कर्फ्यू में दी गई छूट के लिए जरुरी है कि सभी लोग आगे आकर टीकाकरण कराएं और अफवाहों से दूर रहें, टीकाकरण मानवीय जीवन की सुरक्षा के लिए है।


ब्लैक फंगस के इंजेक्शन की उपलब्धता शीघ्र ही


मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि ब्लैक फंगस की रोकथाम के लिए आवश्यक इंजेक्शन की उपलब्धता शीघ्र ही होने से इन्हें निजी अस्पतालों को भी उपलब्ध कराया जाएगा। साथ ही आवश्यक दवाईंयां भी उपलब्ध होगीं। उन्होंनेे कहा कि प्रत्येक जिला कलेक्टर आयुष्मान कार्ड बनाने पर ध्यान केंद्रित करें।


No comments