ads header

Breaking News

उप संचालक ने फसलों का निरीक्षण किया किसानों को दी गई सलाह, खरपतवार नष्ट करें

 उप संचालक कृषि श्री मनोज कश्यप द्वारा जारी खरीफ सीजन में  किसानों द्वारा ग्राम मातगुवां, चौका एवं खैंरो में की बुवाई गई मूंगफली उड़द एवं तिल फसलों का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण में पाया गया कि बुवाई की गई फसलाें में अभी अंकुरण एवं सामान्य अवस्था में है। किसानों को फसलों से नीदा खरपतवार निकालने की सलाह दी गई। खरपतवार निकालने हेतु खेतों की डोरा कुल्फा यंत्र चलाकर फसले की गुढ़ाई करें तथा खरपतवार को भी नष्ट कर सकते है।

आवश्यकतानुसार नीदानाशक दवाओं का भी उपयोग करें जिसमे शासन द्वारा राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन के तहत किसानों प्रति हैक्टर 50 प्रतिशत अधिकतम 500 रूपये अनुदान प्रावधान है जिसमे कीटनाश्क नीदानाश कलायशेन्स धारी दुकान से क्रय कर रसीद अपने क्षे़त्र के कृषि अधिकारी के माध्यम से आवेदन भेजे। अनुदान राशि किसान के बैंक खाते मे भुगतान कर दी जावेगी।

जिन किसानों ने बुवाई नहीं की है ऐसे किसान अभी 30 जुलाई तक तिल, उड़द व मूंग फसल एवं अन्य फसलों की बुवाई कर सकते है। बुन्देलखण्ड क्षेत्र मे बीते कई वर्षाे से विलम्ब से बर्षा होने के कारण इस क्षेत्र का क्रापिंग पैर्टन भी इसी मौसम के अनुकूल कम दिनों की किस्मों को प्राथमिकता से बुवाई कर समान्य उत्पादन लें सकते है। किसानों को बर्षा को ध्यान मे रखते हुये किसान के पास थोड़ा सा भी पानी है तो स्पिंकलर से सिंचाई कर फसलों अधिक उत्पादन इस क्षेत्र मे भी लिया जा सकता है।


No comments