ads header

Breaking News

अधिकारी यह मानें की मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में अपनी बेटी का ही विवाह हो रहा हैः मंत्री भूपेन्द्र सिंह

 खुरई। मध्यप्रदेश शासन के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने खुरई विधानसभा क्षेत्र के सभी विभागों के अधिकारियों से कहा है कि अगले माह 15 मई को आयोजित मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के आयोजन को सरकारी कार्यक्रम मानकर नहीं चलें। बल्कि यह मानकर अपनी भूमिका का निर्वहन करें कि आपकी ही बेटी की शादी हो रही है।


     नगर पालिका परिषद खुरई के सभाकक्ष में विधानसभा क्षेत्र के सभी विभागों की समीक्षा बैठक में मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री कन्यादान योजना का विवाह समारोह बड़े पुण्य का काम है। जिसे सम्पन्न कराने का अवसर ईश्वर ने हम सबको दिया है। यह सेवा का कार्य है। अतः यह मानकर चले कि आपकी बेटी की ही शादी हो रही है। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि जीवन में दुआएं ही काम आती हैं। कभी ऐसा काम न करें कि किसी की बद्दुआ लगे।


     समीक्षा बैठक में मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने बताया कि आगामी 15 मई को खुरई के शासकीय माॅडल स्कूल में मुख्यमंत्री कन्यादान योजना का समारोह किया जाना है। प्रदेश की भाजपा सरकार ने अब इस योजना की राशि बढ़ाकर 55 हजार रूपए कर दी है। जिसमें 38 हजार रूपए की विवाह सामग्री, 11 हजार रूपए का वधु के लिए चैक और 6 हजार रूपए आयोजन मद में खर्च किये जाएंगे। विवाह के पंजीयन जनपद पंचायत, नगर पालिका और नगर परिषदों में किये जाना है। कलेक्टर की अध्यक्षता में गठित समिति विवाह सामग्री क्रय करेगी। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि बड़ी संख्या में विवाह होंगे। चूंकि गर्मी का मौसम है, अतः अभी से तैयारियां शुरू कर दें।


     समीक्षा बैठक में मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि किसी भी विभाग को अपना कार्य सम्पन्न होने में कोई कठिनाई आ रही है, किसी चीज की कोई जरूरत है, स्टाफ की कमी है या कोई नई स्कीम लागू कराना है, तो इसकी जानकारी मुझे दें। विभागवार समीक्षा में मंत्री श्री सिंह ने जनपद पंचायत अधिकारी को निर्देश दिये कि ग्रामीण क्षेत्र में तालाबों की संख्या बढ़ाये। उन्होंने एसडीएम खुरई को निर्देश दिये कि पटवारियों से शासकीय राजस्व भूमि का रिकार्ड मंगायें और तालाब निर्माण के लिए जमीन चिन्हित करें। तालाब बढ़ेंगे तो निस्तार के काम आयेंगे और भूजल स्तर बढ़ेगा। उन्होंने एमपीआरडीसी के अधिकारी से कहा कि सड़कों के किनारे वृक्षारोपण कराने के प्रस्ताव शासन को भेजें। पीएचई के अधिकारी से नदी परियोजनाओं से जलप्रदाय हेतु पानी लिए जाने की जानकारी ली।


     मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि पीएचई में सेवा निवृत हो रहे सब इंजीनियर के स्थान पर वैकल्पिक व्यवस्था की जाये। जिन विभागों में पद रिक्त हैं या होने वाले हैं, उसकी सूची प्रस्तुत करें। उन्होंने कृषि विभाग के अधिकारी से कहा कि प्राकृतिक खेती का समुचित प्रचार करें। महिला बाल विकास अधिकारी को निर्देश दिये कि लाड़ली महोत्सव की तैयारियां अभी से शुरू कर दें। हनौता परियोजना के कार्यपालन अधिकारी को निर्देश दिये कि अभी पानी नहीं रोके, क्योंकि खुरई की वाटर सप्लाई प्रभावित नहीं होना चाहिए। खुरई के मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिये कि अस्पताल के पार्क में निर्माण कार्य शीर्घ पूरे कराये जावें और छायादार वृक्षों का रोपण किया जाये। मंत्री श्री सिंह ने बताया कि अस्पताल के लिए सीटी स्केन मशीन स्वीकृत करा दी गई है, जिसे इंस्टाल करने के लिए कमरे की व्यवस्था कर ली जाये।

मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने खुरई कृषि उपज मंडी में चल रही अव्यवस्थाओं को लेकर मंडी सचिव को फटकार लगाई। उन्होंने कहा कि मंडी में किसान परेशान हो रहे हैं। उन्हें शेड में जगह नहीं है। पेयजल का कोई इंतजाम नहीं है। अतः शेड को खाली करायें और पानी के लिए बोर करायें। मंडी का काम सिर्फ टेक्स वसूलना नहीं है।


     मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने नागरिक आपूर्ति विभाग के अधिकारी से चना खरीदी में कमी होने के कारणों की जानकारी ली। लोक निर्माण विभाग के अधिकारी से सड़क-वार निर्माण की प्रगति पूछी। वन विभाग के अधिकारी को निर्देश दिये कि सरकार द्वारा तेंदूपत्ता तुड़ाई का मूल्य बढ़ाये जाने की जानकारी प्रचार कर जन-जन तक पहुंचाएं। वन समितियों की संख्या में वृद्धि करें और इस बात का भी प्रचार करें कि वनोपज संग्रह में 20 प्रतिशत राशि समितियों को दी जाना है। एमपीईबी के अधिकारी से बिजली कटौती की वजह पूछते हुए मंत्री श्री सिंह ने कहा कि तार, खंबे, मटेरियल, सब स्टेशन की आवश्यकता का ब्यौरा उनके समक्ष प्रस्तुत किया जाये। इसी तरह प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अधिकारी से कहा कि क्षेत्र में जहां नये मार्ग स्वीकृत होना है और जहां डामरीकरण किया जाना है, उसकी सूची प्रस्तुत करें। उन्होंने एसडीएम और एसडीओपी को निर्देश दिये कि जहां प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के निर्माण में बाधा खड़ी की जा रही है, उनके विरूद्ध विधि सम्मत कार्रवाई सुनिश्चित करें।


     मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने पशु चिकित्सा विभाग के अधिकारी से कहा कि बछिया पैदा कराने की योजना का हर गांव में प्रचार करें। उन्होंने कहा कि गौशाला में चारा और पानी का समुचित इंतजाम होना चाहिए। मंत्री श्री सिंह ने ग्रामीण आजीविका मिशन की कार्यप्रणाली को लेकर अनेक सवाल किये। उन्होंने पूंछा कि महिला स्व सहायता समूहों के उत्पादन और बिक्री की व्यवस्था क्या है। क्षेत्र में किस समूह का कितना उत्पादन हुआ है। कार्यरत महिला समूहों की कुल संख्या कितनी है। उन्होंने कहा कि महिलाओं को स्व रोजगार उपलब्ध कराने का यह अच्छा सेक्टर है। अतः निष्ठा से कार्य करें, ताकि महिलाओं को अधिकतम रोजगार मिल सके।


अदभुत आवाज से धर्मेन्द्र रैंकवार सागर बाँदरी


No comments