ads header

Breaking News

वेद मंत्र और बुन्देली गायन के बीच दुल्हनों ने पहनायी वरमाला ग्राम धवर्रा में शिव-पार्वती के विवाह जैसा रहा आयोजन पं. गणेश प्रसाद मिश्र सेवा न्यास ने 26 कन्याओं का विवाह कर धरती का सबसे बड़ा पुण्य कार्य किया : विश्वास सारंग

 छतरपुर। नौगांव शहर के नजदीकी ग्राम उप्र के धवर्रा में शुक्रवार को पं. गणेश प्रसाद मिश्र सेवा न्यास की प्रेरणास्त्रोत एवं सेवा न्यास के अध्यक्ष डॉ. राकेश मिश्र की माताश्री श्रीमती शांति मिश्रा के पांचवें स्मृति दिवस के अवसर पर सामूहिक विवाह समारोह का आयोजन किया गया। ग्राम धवर्रा के पं. गणेश प्रसाद मिश्र खेल परिसर में सभी वर्गों के निर्धन एवं वंचित परिवारों से आयीं 26 कन्याओं के सामूहिक विवाह समारोह में शिव-पार्वती के विवाह जैसा सौंदर्य देखने को मिला। आयोजन में न्यास के सदस्यों द्वारा वर-वधू परिवारों का स्वागत कर उन्हें आकर्षक गृहस्थी की सामग्री भेंट की गई। खेल परिसर में बनाए गए 26 मण्डपों में वेद मंत्रों और बुन्देली गायन के बीच वर-वधू ने फेरे लिए एवं एक-दूसरे को सामूहिक त्रिस्तरीय मंच पर पुष्प वर्षा करते हुये वरमाला पहनाई। 


न्यास के अध्यक्ष डॉ. राकेश मिश्र ने बताया कि सेवा न्यास निरंतर सामाजिक कार्यों में संलग्र रहकर हर वर्ष इस तरह के आयोजन करता है। इस वर्ष उन्होंने 25 बेटियों के विवाह का संकल्प लिया था लेकिन ईश्वर की कृपा से माताजी की पुण्यतिथि पर न्यास के द्वारा 26 बेटियों को विवाह उपरांत विदा किया गया। 


*बारात का एक किमी तक चला क़ाफ़िला 

*सर्वप्रथम सुबह 8 बजे सभी बारातें धवर्रा मंदिर से एक साथ प्रारंभ हुईं। सभी दूल्हे एक जैसी वेशभूषा में घोड़े पर सवार होकर धवर्रा के खेल परिसर पहुंचे। रास्ते में डॉ. राकेश मिश्र के द्वार  नीलकंठ धाम पर सभी दूल्हों का तिलक व राशि दी गई।इसके बाद खेल परिसर के बाहर ही घोड़ों पर पंडितों ने मंत्रोच्चार कर द्वार चार की रस्म करायी। इन वर-वधू के परिवारों का जलपान के साथ स्वागत किया गया। परिसर में बने अलग-अलग 26 मण्डपों में वेदिकाओं पर बैठकर समाज की परम्परानुसार फेरे कराये गये।आचार्य  रमाकान्त पटैरिया श्री शंकर्षणाचार्य महाराज भीमकुण्ड के मागदर्शन में पुरोहितों के द्वारा वैदिक रीतिरिवाज से विवाह सम्पन्न कराए गए। 

  आयोजन के अतिथियों ने की सेवाभाव की सराहना

ग्राम -धवर्रा में आयोजित इस अनूठे विवाह समारोह में मप्र और उप्र के अनेक गणमान्य नागरिक, जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी सम्मिलित हुए। कार्यक्रम में सम्मिलित हुए उप्र सरकार के परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने कहा कि यह आयोजन सेवाभाव की पराकाष्ठा है। उन्होंने कहा कि डॉ. राकेश मिश्र जी  और मैंने एक साथ विद्यार्थी परिषद में काम किया है। उनका सेवाभाव निश्चित ही सीखने योग्य है। उन्होंने कहा कि ग्राम धवर्रा से उप्र के किसी भी जिले तक यात्री बस चलाने की आवश्यकता से जुड़ा कोई विषय यदि मेरे पास लाया जाएगा तो इसे सहर्ष स्वीकृति दी जाएगी। मप्र के कृषि मंत्री कमल पटेल ने कहा कि किसी भी माता-पिता के लिए यह सबसे सुखद बाद होती है कि उनके बच्चे उनके पदचिन्हों पर चलकर सेवा के कीर्तिमान रचें। आज स्व. गणेश प्रसाद मिश्र और स्व. श्रीमति शांति मिश्र जी जहां भी होंगे निश्चित ही इस आयोजन को देखकर उन्हें प्रसन्नता हो रही होगी। उन्होंने न्यास के द्वारा सतना में किए जा रहे कार्येां की प्रशंसा भी की। उन्होंने न्यास से अपील करते हुए कहा कि गायों की सेवा के विषय में भी न्यास रणनीति तैयार करे। प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने भी उक्त आयोजन की जमकर सराहना की। उन्होंने कहा कि यह बारीकी तैयारियों को देखकर मैं अभिभूत हूँ ।सेवा का संकल्प इनके पूज्य पिताजी से प्राप्त हुआ है।कार्यक्रम में डॉ. राकेश मिश्रा ने न्यास के द्वारा किए जा रहे कार्यों को विस्तार से सभी के समक्ष रखा। आयोजन में किसान मोर्चा भाजपा के राष्ट्रीय मंत्री रामनरेश तिवारी, कॉपरेटिव अध्यक्ष चक्रपाणी त्रिपाठी, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य जे.के सिंह, क्षेत्रीय अध्यक्ष मानवेन्द्र सिंह, मप्र पाठ्य पुस्तक निगम के अध्यक्ष शैलेन्द्र बरूआ, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति निगम के अध्यक्ष व बड़ामलहरा विधायक प्रद्युम्र सिंह, महाराजपुर विधायक नीरज दीक्षित, चंदला विधायक राजेश प्रजापति, हटा विधायक पी.एल. तंतुवाय, महोबा विधायक राकेश गोस्वामी, बांदा विधायक प्रकाश द्विवेदी, यूपी के एमएलसी जीतेन्द्र सिंह सेंगर, पूर्व मंत्री ललिता यादव, पूर्व विधायक पुष्पेन्द्रनाथ पाठक ने भी अपने विचार रखे। 


    कार्यक्रम में छतरपुर कलेक्टर संदीप जी आर, एसपी सचिन शर्मा, महोबा कलेक्टर मनोज सिंह, डॉ. अरविंद कुमार, संजीव कुमार, अनिल कुमार, सुधीर सिंह क्षेत्रीय उपाध्यक्ष, शिवशंकर सिंह, बालेन्दु सिंह, चक्रपाणि त्रिपाठी सतना से मनीषा सिंह, रवि द्विवेदी,जान्हवी त्रिपाठी, राकेश सिंह, नितिन तिवारी, अरविंद सिंह पप्पू, विजय दुबे, रमेश ओझा, संकटा प्रसाद द्विवेदी, कुलदीप पांडे सहित दिल्ली, छत्तीसगढ, हरियाणा और यूपी के कई गणमान्य नागरिक, प्रशासनिक अधिकारी भी सम्मिलित हुए।  मंच संचालन विनीत रावत ने किया एवं आभार प्रदर्शन प्रतीक सक्सेना ने किया


कार्यक्रम की खास झलकियां

पं. गणेश प्रसाद मिश्र जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण व पुष्पांजलि अतिथियों ने की।

-विवाह समारोह अवसर पर बारातों की आगवानी उनकी वेशभूषा और बुन्देलखण्ड की परंपरा अनुरूप गायन ने सबका ध्यान खींचा। 

-कार्यक्रम में पं. गणेश प्रसाद मिश्र सेवा न्यास के कार्यों पर आधारित पांचवीं पत्रिका (पंचम पुष्प) का विमोचन किया गया। 

-इस अवसर पर न्यास के द्वारा प्लास्टिक को रिसाइकिल कर पाउडर बनाने वाली मशीन को पंचायत को सौंपकर लोकार्पण कराया गया। इस मशीन से विवाह समारोहों में निकलने वाले खराब प्लास्टिक को खेतों में जाने से रोका जाएगा। 

-आयोजन में शामिल हुए पुरोहितों, नाई एवं सभी सहायकों का भी शॉल-श्रीफल और नगद राशि देकर सम्मान किया गया। 

दुल्हनों को विवाह के पूर्व सजाने के लिए ब्यूटी पार्लर की व्यवस्था की गई। उपहार में मंगलसूत्र, नाक की कील से लेकर संपूर्ण गृहस्थी 237  सामग्री सौंपी गई।

- सभी महानुभावों व कार्यकर्ताओं को भगवान धन्वन्तरि की प्रतिमा स्मृति चिन्ह के रूप में प्रदान की

- सतना में संचालित ग्रीन एम्बुलेंस सबके लिये आकर्षण का केन्द्र रही।











No comments