ads header

Breaking News

अपना सपना-हरा भरा सतना ‘लक्ष्य है अपना के बढ़ते प्रगति कदम

  पं.गणेश प्रसाद मिश्र सेवा न्यास द्वारा मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के जन्मदिवस पर बगहा  में वृक्षारोपण* 


*अंकुर अभियान में वृक्षारोपण समय की ज़रूरत: डॉ. राकेश मिश्र *

सेवा  कार्यों हेतु सेवा न्यास की वेबसाइट पर पंजीकरण प्रारंभ: अभिनव त्रिपाठी रंजन


सतना 5 मार्च! पं. गणेश प्रसाद मिश्र सेवा न्यास द्वारा चलाये जा रहे अपना सपना हरा भरा सतना अभियान के तत्वावधान में आज प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी के जन्मदिन के अवसर पर वृक्षारोपण  का आयोजन किया गया। इस दौरान न्यास के अध्यक्ष डॉ. राकेश मिश्र दिल्ली से ऑनलाइन वर्चुअल जुड़कर वृक्षों के महत्व के बारे में विस्तार से चर्चा हुई। न्यास द्वारा पूर्व में लगाए गए वृक्षों की देखभाल के लिए न्यास कार्यकर्ताओं से संपूर्ण जानकारी प्राप्त की। 


इस अवसर पर कामता पांडे ने कहा कि वृक्ष है तो कल है। हमें जहां भी खाली स्थान दिखे वहां वृक्षारोपण करना चाहिए। जिससे कि वातावरण शुद्ध हो सके। 

विजय तिवारी ने कहा कि आज हम लोगों ने पीपल का वृक्षारोपण किया है। उन्होंने आगे कहा कि वनस्पतियों में पीपल का वृक्ष ही एक ऐसा वृक्ष है जो कि सबसे ज्यादा ऑक्सीजन देता है। इसलिए हम सबका कर्तव्य है कि अधिक से अधिक पीपल के पौधों का रोपण किया जाना चाहिए। पीपल में सभी देवी देवताओं का वास भी होता है। 

बालकृष्ण शुक्ला बेटा ने कहा कि वृक्ष हमारा जीवन है। वृक्ष लगाने से ज्यादा महत्वपूर्ण है उनकी रक्षा करना, उनका पालन पोषण करना।   


न्यास के संयोजक अभिनव रंजन त्रिपाठी ने कहा कि हरा-भरा सतना लक्ष्य है अपना के माध्यम से हमारा लक्ष्य है की पूरे शहर को हम एक व्यवस्थित तरीके से वृक्षारोपण करके हरा भरा करें। 

*सेवा  कार्यों हेतु सेवा न्यास की वेबसाइट पर पंजीकरण प्रारंभ *

पं. गणेश प्रसाद मिश्र सेवा न्यास के अध्यक्ष डॉ. राकेश मिश्र ने सतना ज़िला वासियों से सेवा कार्यों से जुड़ने का अनुरोध किया है। उन्होंने कहा कि पं. गणेश प्रसाद मिश्र सेवा न्यास की वेबसाइट www.gpmsevanyas.org पर जाकर आम कार्यकर्ताओं से अपना पंजीयन करने का अनुरोध किया। रंजन त्रिपाठी ने बताया कि सेवा कार्यों हेतु सेवा न्यास से जुड़ें शीर्षक पर जाकर थोड़ी जानकारी देकर हम कार्यकर्ता बन सकते हैं। सभी सेवा देने वालों का परिचय विवरण मुद्रित कर अपने पास रख सकते हैं।


न्यास की सक्रिय सदस्य एवं महिला स्वच्छता अभियान प्रमुख मनीषा सिंह ने कहा कि न्यास के कार्यकर्ताओं द्वारा प्रत्येक गली मोहल्ले में स्थित पार्कों में, मुक्तिधाम में व शैक्षणिक संस्थाओं में, खुली जगह मैदान में हमारी टीम द्वारा हरा भरा सतना लक्ष्य अपना के माध्यम से वृक्षारोपण का कार्य अनवरत जारी है और आगे भी चलता रहेगा। 


न्यास की सदस्य संध्या उरमलिया ने कहा कि आज हम सब ने बगहा मुक्तिधाम में उपस्थित होकर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के जन्म दिवस पर तीन पौधों का रोपण किया है ।हमें भी अपने बच्चों के जन्म दिवस पर पौधारोपण करना चाहिए जिससे कि वायुमंडल शुद्ध हो सके।   

 उपस्थित जन समुदाय को अपने घरों के आसपास व अपने जन्म दिवस, वैवाहिक वर्षगांठ के शुभ अवसर पर वृक्षारोपण करने का संकल्प दिलाया गया। 


 इनकी रही उपस्थिति 

आज के वृक्षारोपण कार्यक्रम में प्रमुख रुप से न्यास के संयोजक अभिनव रंजन त्रिपाठी, मनीषा सिंह, कामता पांडे, विजय तिवारी, बालकृष्ण शुक्ला बेटा,  संध्या उरमलिया, श्याम लाल गुप्ता, महेन्द्र तिवारी, अरविंद सिंह पप्पू, राकेश प्रताप सिंह,  नीलम गुप्ता, रश्मि सैनी, सीलम सैनी, संजीता सैनी, प्रिया त्रिपाठी, माधवी विश्वकर्मा, ऊषा कृष्णा , दीपक खरे, प्रशांत पयासी, संतोष कुमार गर्ग, डॉ ललित सिंह केवट, अफसर सकारिया, राज किशोर सेन,  संतोष सेन, बृजेश सिंह,  रवि द्विवेदी, लवकुश सिंह, शिवम बढोलिया, शीलू यादव बघेल, न्यास के प्रचार प्रमुख राजेश त्रिपाठी नीलू एवं सैकड़ों की तादात में पर्यावरण प्रेमी स्थानीय जन समुदाय उपस्थित होकर पुण्य लाभ अर्जित किया।





No comments