ads header

Breaking News

पात्रता, अपात्रता की जांच कर शिकायतों का समाधान करें गलत तरीके से राशि आहरित करने वाले को जेल भेजे:कलेक्टर समय सीमा की समीक्षा बैठक

 कलेक्टर छतरपुर श्री संदीप जी आर ने सोमवार को समय सीमा की साप्ताहिक समीक्षा बैठक में सीएम हेल्पलाइन के लंबित शिकायतों के समाधान के लिये निर्देश दिये कि सबसे पहले पात्रता, अपात्रता की जांच की जाये, जो शिकायत पात्र है उनका समाधान करें और अपात्र शिकायतों को बंद करें। हितग्राही मूलक योजना में जब तक हितग्राही लाभान्वित न हो तब तक शिकायत बंद न करें। उन्होंने कहा कि विभिन्न योजनाओं में भ्रष्टाचार करने वाले और गलत तरीके से राशि आहरित करने वाले लोगों को जेल भिजवाये।

कलेक्टर ने विभिन्न विभागों में लंबित सीएम हेल्प लाइन शिकायतों का संतुष्टिपूर्ण निराकरण करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि इन शिकायतों के निराकरण के लिये मिशन मोड में कार्य करें। विभागीय अधिकारी सबसे अधिक दिवस की लंबित शिकायतों सहित एल-वन लेबल की शिकायतों को तत्परता से समय पर निपटाये।


शालाओं में ली जाएगी स्वच्छता शपथ


कलेक्टर श्री संदीप जी आर ने कहा कि समग्र स्वच्छता की आदत विकसित करने और खुले में कचरा नहीं फेंकने की जनजागृति के लिये शालाओं के छात्र-छात्राओं को शाला समाप्ति के पूर्व प्रतिदिन शपथ दिलाये ऐसा करके हम छात्रों में स्वच्छता को अपनाने और उनके दैनिक व्यवहार के आचरण एवं आदत में स्वच्छता को विकसित करें। जिससे वह अभिभावकों एवं परिवार के सदस्यों को भी स्वच्छता के संबंध में प्रेरित कर सकें।


टीएल में अनुपस्थित होने पर वेतन काटने के निर्देश


कलेक्टर श्रीसंदीप जी आर ने टीएल की समीक्षा बैठक में बिना सूचना अनुपस्थित रहने वाले कार्यालय प्रमुख का वेतन काटने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि 2-3 बार बिना सूचना के अनुपस्थित रहने वाले और आदेश का उल्लंघन करने वाले अधिकारियों पर निलंबन का कार्यवाही भी करें। उन्होंने कहा कि बैठक में सोमवार को बिना सूचना के अनुपस्थित रहने वाले विभागीय अधिकारियों को कारण बताओं नोटिस भी दें।  


पीएम ग्रामीण आवास के हितग्राहियों को रेण्डमली जनसुनवाई में उपस्थित कराये। जिससे समक्ष में उनसे चर्चा की जा सकें। उन्होंने कहा कि विद्युत बुनियादी सुविधा है बंद पड़ी विद्युत आपूर्ति के लिये शिकायत मिलने पर तुरंत सुधार करें।


कलेक्टर ने ऊर्जा की बचत के लिये विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि दिन के समय जरूरी होने पर ही लाइट का उपयोग किया जाये। बेवजह दिन में लाइट न जले। मैदानी अंचलों में वॉटर पम्प केन्द्र पर अनावश्यक बिजली चालू न रखे। एसडीएम स्वस्तर से समीक्षा का निर्देश जारी करें, साथ ही सोलर ऊर्जा के लिये मिशन मोड में प्रस्ताव तैयार करें। जिन आंगनबाड़ी केन्द्रों को गोद लिया गया है वहां की वॉटर कनेक्शन की जांच करें। संस्थागत प्रसव होने पर पात्र महिला को डिस्चार्ज होते वक्त सहायता राशि तुरंत दें। ऐसे हितग्राहियों की सूची, आधार नम्बर, बैंक अकांउट नम्बर और मोबाइल की जानकारी पोर्टल पर भी रखे।

उन्होंने निर्देश दिये कि प्राकृतिक प्रकोप की राहत राशि के वितरण में बिलंब न हों, एसडीएम प्राथमिकता से कार्यवाही करें। सर्पदश के प्रकरण में फर्जी प्रमाण पत्र देने वाले संबंधित को जेल भिजवाये।

कलेक्टर ने निर्देश दिये कि टीकाकरण से शेष रहे फ्रंट लाइन वर्कस का वेतन आहरित न करें। शेष बचे लोगों को बूस्टर डोज लगाने की संबंधित विभाग प्रभावी कार्यवाही करें। सीएम मॉनिट में लंबित प्रकरण का समाधान करें। राशन दुकानों से पीएम-सीएम योजना में सही मात्रा खाद्यान्न मिले एसडीएम सुनिश्चित करें। जो दुकानदार लापरवाही करें उन पर कार्यवाही करें। स्वच्छता सर्वेक्षण के तहत प्रातःकाल में नोडल अधिकारी ग्रामों का विजिट करते हुये टॉयलेट की स्थिति की आंकलन करें।

निर्माण कार्यो की समीक्षा में निर्देश दिये कि फस्ट फ्लोर पर बनाये जाने वाले टॉयलेट में पानी रिसाव को देखते हुये ड्राइंग डिजाईन में परिवर्तन करें। डिजाईन व्यवहारिक हो। किसी भी दशा में टॉयलेट भवन से दूर या अलग नही बनाये। टॉयलेट भवन की भीतर ही रहे। सभी विभागों एवं में बैंको में दिव्यांगों के लिये निर्धारित आकार एवं स्लोप सहित रैम्प बनाये और बनाये गये रैम्प के संबंध में दिव्यांग से प्रमाणित कराया जाये। रैम्प ऐसे हो जिसमें दिव्यांग बिना किसी सहायता के आसानी से आ जा सकें।



No comments