ads header

Breaking News

विभागीय कार्यों में बेहतर प्रदर्शन करें, जनता का रिवॉर्ड ही बड़ा सम्मान है लोगों की मुस्कुराहट खरीदे: प्रभारी मंत्री

 प्रभारी मंत्री ने विभागीय कार्यों की समीक्षा कर बुनियादी सुविधाओं का चिंतन किया


चर्चा के विषयों पर रिपोर्ट भेजने के निर्देश

-------

प्रदेश के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम तथा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी और छतरपुर जिले के प्रभारी मंत्री श्री ओमप्रकाश सखलेचा ने कहा कि विभागीय कार्यों के दायित्व निर्वहन में बेहतर प्रदर्शन करें, जनता का रिवॉर्ड ही बड़ा सम्मान है, इस भावना को समझे। अधिकारीगण आम लोगों की बेहतरी के कार्य करते हुये लोगों की मुस्कुराहट खरीदे और जिले के संवेदनशील मुद्दे उनके संज्ञान में लाये तथा विभागीय अधिकारी समय पर पत्राचार की कार्यवाही करें।

प्रभारी मंत्री ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में स्वास्थ्य, पीएम ग्रामीण सड़क, नगरीय निकाय की स्वच्छता सर्वेक्षण तथा जल जीवन मिशन के कार्यों की संपन्न समीक्षा बैठक में उक्त उद्गार व्यक्त किये। श्री सखलेचा ने जिले के जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों के साथ विभागीय कार्यों की समीक्षा कर बुनियादी सुविधाओं के विस्तार पर चिंतन किया और की गई चर्चा के विषयों पर निर्धारित समय सीमा में रिपोर्ट भेजने के निर्देश दिये। प्रारंभ में गत बैठक के पालन प्रतिवेदन पर बिंदुवार समीक्षा की जाकर विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया गया। बैठक में कलेक्टर श्री संदीप जी आर, पुलिस अधीक्षक सचिन शर्मा, सीईओ जिला पंचायत श्री ए.बी. सिंह, विधायकगण श्री प्रद्युम्न सिंह, श्री राजेश प्रजापति, राजेश शुक्ला, सांसद प्रतिनिधि श्री सुनील मिश्रा, श्री समोद शुक्ला सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

प्रभारी मंत्री ने कृषि विभाग की समीक्षा में निर्देश दिये कि स्थानीय स्तर पर सैंपल कलेक्शन की रिपोर्ट के लिये अल्टरनेट व्यवस्था की कार्य योजना बनाये और विधानसभा क्षेत्रवार मिट्टी परीक्षण प्रयोगशाला की व्यवस्था को पुख्ता बनाते हुये अस्थायी स्टाफ की व्यवस्था की जाये।


प्रभारी मंत्री श्री श्री सखलेचा ने उद्यानिकी के विस्तार पर जोर देते हुये कहा कि फल एवं सब्जी के उत्पादन को विस्तारित करने के लिये क्या-क्या कार्ययोजना बनाई जा सकती है। उद्यानिकी क्षेत्र में आगामी 3 से 5 वर्षों के लिये किस क्षेत्र में फोकस किया जा सकता है। जिले के जिन क्षेत्रों में पानी उपलब्ध है का असेसमेंट करते हुये कार्य योजना बनाये। इसी तरह जिले के झांसी जिले के क्षेत्र में हो रही नेपियरग्रॉस के उत्पादन का अध्ययन करें और उपयुक्त होने पर कार्ययोजना बनाये।

डेयरी विकास के लिये एक परिवार के इच्छुक 4-5 सदस्यों का समूह बनाकर सरकार की मंशा के अनुरूप और व्यावहारिक कार्य पद्धति अपनाकर उन्हें लाभान्वित करें। गोबर गैस प्लांट और गौमूत्र कलेक्शन के लिये अध्ययन करते हुये योजना बनाये, कलेक्टर स्तर पर इस कार्य की साप्ताहिक समीक्षा करें और नोडल अधिकारी भी बनाये।

विद्युत मंडल की समीक्षा में निर्देश दिये गये कि जहां-जहां ट्रांसफार्मर ओव्हर लोड की स्थिति बनती है, को चिन्हित करते हुये वहां पर विशेष फोकस करें और वहां किराये के ट्रांसफार्मर सुनिश्चित हो। इस आशय की जानकारी स्थानीय अधिकारी लोगों को बताये। उन्होंने बताया कि समय पर पानी नहीं मिलने से किसानों की 5-8 प्रतिशत फसल का नुकसान होता है।

स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा में प्रभारी मंत्री ने कहा कि वर्तमान समय में जिले में औसत रूप से किस-किस बीमारी के रोगी उपचार के लिये आ रहे है, का चार्ट बनाये और उपचार नियंत्रण व्यवस्था सुदृढ़ करें। जिले में 40 वर्ष तक उम्र के ऐसे व्यक्ति जो हृदय रोग से पीड़ित हो रहे उनके कारणों का पता लगाने के लिये अध्ययन करें और पुख्ता उपचार पर ध्यान दें। उन्होंने निर्देश दिये कि आयुष्मान कार्ड बनाने की गति में सुधार लाये और विधानसभावार बनाये गये आयुष्मान कार्ड की जानकारी स्थानीय जनप्रतिनिधियों को दें।

पीएम ग्रामीण सड़क योजना की समीक्षा में विभिन्न योजना अंतर्गत किये जाने वाले कार्यों की समीक्षा एवं प्रगति की जानकारी जनप्रतिनिधियों के साथ करें।

नगरीय निकाय की स्वच्छता सर्वेक्षण में एकत्रित किये जाने वाले कचरे की बारीकी से समीक्षा करने तथा नगर की स्वच्छता को और अधिक कारगर बनाने तथा नालियों की पुख्ता साफ-सफाई पर जोर दिया गया।

संबल योजना की समीक्षा में प्रभारी मंत्री ने निर्देश दिये कि ऐसे हितग्राही जिनके कार्ड निरस्त हो चुके है के सुधार के संबंध में संबंधित हितग्राही से आवेदन प्राप्त किये जाये।

जल जीवन मिशन की समीक्षा में वर्तमान में की जा रही गतिविधियों की जानकारी ली जाकर आ रही समस्याओं का समाधान करने और शुद्ध जल उपलब्ध कराने के लिये प्रत्येक माह टेस्टिंग करने पर जोर दिया गया। पंचायतों को सुपुर्द की गई नल-जल योजना में से कितनी योजना कार्यशील है की जानकारी सरपंच एवं विधायक से जानकारी लेने के निर्देश दिये गये। इसीतरह उज्जवला योजना में जो हितग्राही लाभ लेने के लिये शेष रह गये उन्हें लाभान्वित कराये। एमपीआरडीसी विभाग के अधिकारी को गौरिहार, चंदला क्षेत्र के वेरियर से केवल कमर्शियल व्हीकल से टैक्स वसूला जाएगा के संबंध में प्रदर्शन बोर्ड लगाने के निर्देश दिये गये।


No comments