ads header

Breaking News

युवा अपनी ऊर्जा को पहचान कर सही दिशा में उपयोग करें -कलेक्टर संदीप कलेक्टर ने किया संभागीय युवा उत्सव का उद्घाटन

 17 विधाओं में छः जिलों के छात्र छात्राओं ने बिखेरे कला के रंग, युवा उत्सव का समापन आज


छतरपुर । महाराजा छत्रसाल बुंदेलखंड विश्वविद्यालय,छतरपुर में आज अंतर ज़िला विश्वविद्यालय स्तरीय(संभागीय) युवा उत्सव का उद्घाटन मुख्य अतिथि कलेक्टर श्री संदीप जी आर ने एक गरिमामयी समारोह में किया । अपने उद्बोधन में  कलेक्टर श्री संदीप जीआर  ने कहा कि यहाँ का कार्यक्रम अन्य विभागीय उत्सवों की तरह मोनोटोनस टाइप का नहीं हैं, ये बिलकुल अलग है। यहाँ मैं एक अलग एनर्जी को महसूस कर रहा हूं। अभी आपके पास बहुत एनर्जी है ।आप अपने विचारों को व्यवस्थित करें । इस उत्सव में तमाम छात्रों को ये समझ आएगा कि उनके लिए सही कैरियर क्या है ,उसको चुने। कैरियर चुनने में किसी तरह का दबाव नहीं लेना चाहिए । अपने पैसन को पहचानिए । उन्होंने बच्चों का उत्साह वर्धन करते हुए समझाया कि सफलता को हैंडल करना सबको आता है असफलता को भी हैंडल करना सीखें । अंधकार के बाद प्रकाश आता ही है । बस धैर्य रखें । कार्यक्रम की अध्यक्षता कुलपति डॉ टी आर थापक कर रहे थे।

        उत्सव  की शुरुआत में सरस्वती पूजन और कुलगान के बाद सभी अतिथियों का स्वागत हुआ । कुलसचिव डॉ जे पी मिश्र ने अपने स्वागत वक्तव्य में सबका स्वागत करते हुए प्रतिभागियों को शुभकामनाये प्रेषित की और कहा कि इस उत्सव की सफलता है कि यहाँ का प्रतिभागी राज्य स्तर पर और उसके बाद राष्ट्रीय स्तर पर जाए ।  उत्सव की प्रभारी और छात्र अधिष्ठाता प्रो ममता बाजपेयी ने इस दो दिवसीय उत्सव की सम्पूर्ण जानकारी मंच से प्रदान की ।उद्घाटन सत्र के अध्यक्ष कुलपति प्रो टी आर थापक ने प्रतिभागियों को उज्जवल भविष्य की मंगलकामनाएँ देते हुए कहा कि देश युवाओं का है और इसकी तरक़्क़ी उन्ही पर निर्भर करती है। इसके लिए उन्हें चिंतन मनन करना चाहिए । दिन में एक बार खुद से भी बात कर के देखें तब महसूस होगा कि वे कितने अच्छे व्यक्ति से बात करने से छूट रहे थे । इस सत्र का संचालन अकादमिक प्रभारी प्रो बहादुर सिंह परमार ने किया ।

    उद्घाटन सत्र के बाद डीआइजी छतरपुर श्री विवेक राज सिंह रिमझिम वर्षा के बीच कुलपति डॉ थापक, रजिस्ट्रार डॉ जे पी मिश्रा एवं आयोजन समिति के साथ विविध प्रतियोगिताओं का अवलोकन रुचिपूर्वक किया एवं सभी विद्यार्थियों का उत्साह बढ़ाया । 

        इस रंगारंग युवा उत्सव का शुभारंभ सुबह कुलपति डॉ थापक एवं कुलसचिव डॉ जेपी मिश्रा द्वारा रैली को हरी झंडी दिखा कर हुआ । प्रो जे पी शाक्य के निर्देशन में सभी प्रतिभागियों, एन एस एस एवं एन सी सी के कैडटो के द्वारा विश्वविद्यालय परिसर में ये रैली निकाली गयी ।

        युवा उत्सव की प्रभारी प्रो ममता बाजपेयी ने बताया कि मौसम के अचानक बदलाव के कारण कार्यक्रम स्थलों में थोड़ा फेरबदल किया गया । जो कार्यक्रम बाहर खुले मंच में होने थे उन्हें तुरंत बड़े हाल में शिफ़्ट कराया गया । आज विश्वविद्यालय के विभिन्न सभागारों में प्रश्न मंच,स्पॉट पेंटिंग, वाद विवाद,वादन परकुशन नान पर कुशन क्ले माड्लिंग कार्टूनिंग वक्तृता स्किट एकांकी रंगोली समूह गायन , एकल गायन जैसी रोचक 17 प्रतियोगिताएँ आयोजित की गई । 

           इन प्रतियोगिताओं में सागर संभाग के छतरपुर, सागर, दमोह,निवाड़ी, पन्ना एवं टीकमगढ़ जिले की टीमों ने भाग लिया। प्रश्नमंच प्रतियोगिता के अंतर्गत कुल दस चरण आयोजित किए गए, जिसमें  सामान्य ज्ञान से संबंधित विभिन्न क्षेत्रों से प्रश्न पूछे गए। दो चरण दृश्य- श्रव्य प्रश्नों के आयोजित किए गए।

      संभागीय युवा उत्सव के दूसरे दिन आज 8 जनवरी को शेष बची पांच विधाओं की स्पर्धाएं विभिन्न समितियों की देखरेख में आयोजित की जाएंगी।सायं काल 4 बजे इस संभागीय युवा उत्सव का समापन डी आई जी श्री विवेकराज सिंह के मुख्य आतिथ्य में समारोहपूर्वक होगा।जो प्रतिभागी इन 22 विधाओं में प्रथम स्थान पर सफल रहे हैं, वे अब छतरपुर यूनिवर्सिटी में ही 20 एवं 21 जनवरी 22 को आयोजित राज्य स्तरीय युवा उत्सव में सहभागिता करेंगे।






1 comment:

  1. सार्थक कवरेज नवनीत जी

    ReplyDelete