ads header

Breaking News

दिव्यांशी को मिला नया जीवन बच्ची की लौटी मुस्कान और मां की ममता खिल उठी विपरीत स्थिति में जिला प्रशासन के प्रयास मील के पत्थर साबित हुए

 कलेक्टर ने मुख्यमंत्री, वरिष्ठ अधिकारियों, आर्मी से मिली मदद के लिए आभार जताया एवं मेडिकल टीम को भी धन्यवाद दिया


सभी के प्रयास सराहनीय रहे : कलेक्टर

------

कलेक्टर छतरपुर श्री संदीप जी आर एवं एसपी श्री सचिन शर्मा के निर्देशन में ग्राम दौनी नौगांव की अबोध बेटी दिव्यांशी को गुरुवार को बोरवेल से सुरक्षित निकालने में स्थानीय पुलिस एवं जिला प्रशासन, होमगार्ड छतरपुर के प्रयास सफल रहे।


घटना की जानकारी मिलने पर कलेक्टर एवं एसपी के निर्देशन में एसडीएम, तहसीलदार तथा एसडीओपी, टीआई सहित होमगार्ड की टीम रेस्क्यू कार्य के लिए ग्राम दौनी में संसाधनों सहित घटना स्थल पर बचाव कार्य के लिए तुरंत भेजी गई। तो वहीं मुख्यालय छतरपुर से कलेक्टर और एसपी भी घटना स्थल पर पहुंचे और किये जा रहे बचाव कार्य को गति दिलाई। तो मुख्यालय से संसाधनों को घटनास्थल पर अन्य संसाधन बुलाये गये।


कलेक्टर ने राज्य स्तर पर मुख्यमंत्री कार्यालय एवं वरिष्ठ अधिकारियों से चर्चा करते हुये संसाधन उपलब्ध कराने की अपील की। मुख्यमंत्री द्वारा 15 महीने की अबोध बेटी दिव्यांशी को सकुशल निकालने के लिए संसाधनों का प्रबंध कराये गये। तो वहीं छतरपुर सीएमओ और डूडा प्रभारी तथा नगर परिषद नौगांव से ड्रिल मशीन, जेसीबी मशीन सहित अन्य संसाधन उपलब्ध कराए गये।


घटना स्थल पर स्थानीय प्रशासन द्वारा अविलंब शुरू की गई बचाव कार्यवाही से रात्रि 11 बजे तक करीब 18 फीट गड्ढे की खुदाई के साथ-साथ टनल बनाई गई। बच्ची की पल पल की जानकारी सीसीटीवी कैमरे से ली जाती रही। उसे ऑक्सीजन देने के साथ टेम्प्रेचर भी मुहैया कराया जाता रहा।


दिव्यांशी को सुरक्षित निकालने के कार्य में आर्मी की भी मदद मिली। देर रात 11 बजे ग्वालियर की एसडीईआरएफ की टीम भी पहुंची। 


जैसे ही रात्रि 12:47 बजे दिव्यांशी को बोरवेल से सुरक्षित निकाला गया तो रेस्क्यू टीम प्रशासनिक अधिकारियों सैनिकों और बचाव दल के सदस्यों के चेहरे खुशी से खिल उठे। बच्ची को तुरंत ही चिकित्सक और मां के साथ उपचार के लिये एम्बुलेंस से जिला चिकित्सालय लाया गया। जहाँ आईसीयू में डॉक्टरों ने उसका उपचार किया और अब बच्ची पूर्णतः स्वस्थ हुई। कलेक्टर ने सीएमएचओ और सिविल सर्जन के साथ शुक्रवार की सुबह जिला अस्पताल पहुंचकर बच्ची के स्वास्थ्य लाभ की जानकारी ली। दिव्यांशी की माँ ने बताया बच्ची पूरी तरह स्वस्थ है। बातचीत कर रही है और खा पी रही है। दिव्यांशी की माँ ने बच्ची को बचाने के लिए सभी लोगों का आभार प्रकट किया।


अब दिव्यांशी की मुस्कान, हंसी फिर उसके परिजन और ग्रामवासी फिर देखेंगे। वह हम सभी के बीच फिर से चहकेगी और खेलेगी।


मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान, खजुराहो सांसद श्री व्ही.डी. शर्मा, गृह मंत्री श्री नरोत्तम मिश्रा, छतरपुर जिले के प्रभारी मंत्री श्री ओ.पी. सखलेचा ने मासूम दिव्यांशी को सुरक्षित बचाने के लिए  जिला प्रशासन छतरपुर द्वारा किये गय कार्य की सराहना करते हुए बधाई दी है।




No comments