ads header

Breaking News

पं गणेश प्रसाद मिश्र सेवा न्यास द्वारा मल्टी स्पेशियल्टी हेल्थ चेक अप कैंप मैं 13 जिलों के लोगों ने स्वास्थ्य शिविर में भाग लिया

 * आगामी दो दिनों तक चलेगा शिविर: भारी संख्या में मरीज़ों की जाँच जारी:*

डॉक्टर और नर्सों में भगवान का अंश होता है:गिरीष गौतम


सतना! पं. गणेश प्रसाद मिश्र सेवा न्यास द्वारा 14 वाँ मल्टी स्पेशलिटी हैल्थ चेक अप कैंप का आयोजन सरस्वती उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कृष्ण नगर में आयोजित किया गया , जिसमें कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मध्यप्रदेश विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम,  विशिष्ट अतिथि श्री कृष्ण माहेश्वरी पूर्व क्षेत्र संघचालक, सतना सांसद गणेश सिंह और कार्यक्रम की अध्यक्षता पंडित गणेश प्रसाद मिश्र सेवा न्यास के अध्यक्ष डॉक्टर राकेश मिश्र ने की। कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए मध्यप्रदेश विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम ने कहा की सर्वप्रथम डॉ  राकेश जी की पूज्य माता जी एवं पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी को श्रद्धा सुमन अर्पित किए।इसके पश्चात उन्होंने पंडित गणेश प्रसाद मिश्र सेवा न्यास के लिए डॉ. राकेश मिश्र जी को धन्यवाद दिया और दिल्ली से आए हुए डॉक्टरों का अंग वस्त्र पहनाकर सम्मान किया। उन्होंने कहा कि आपने अपनी माता स्व. शांति मिश्रा की इच्छा को पूरा करने के लिए इतने बड़े सेवा न्यास का गठन किया है और यह कार्यक्रम आपने सतना नगर वासियों के लिए उपलब्ध कराया है जिसमें यहां के लोग स्वास्थ्य  लाभ उठा सकेंगे। साथ ही उन्होंने कहा कि आज कुछ हॉस्पिटल व्यवसाय के स्वरूप चल रहे हैं जिनका संदेश समाज में गलत जाता है। डॉक्टर और नर्सों में भगवान का अंश होता है।कहते हैं कि माता जननी होती है, जीवन देती है लेकिन जो डॉक्टर और नर्स होते हैं वह जीवन को बचाने का कार्य करते हैं । यह कार्य पूरी सेवा भावना से होना चाहिए। इस सेवा भावना से आए हुए मेंदांता हॉस्पिटल के डॉक्टर नर्स और पैरामेडिकल स्टाफ का मैं नमन करता हूं। इन्होंने समाज के लिए एक अच्छा संदेश दिया है। साथ ही उन्होंने कहा कि हम पेड़ लगाकर डॉक्टर नर्सों तथा समाज का भी सहयोग कर सकते हैं। इस क्षेत्र में महाश्वेता देवीजी, सुंदर लाल बहुगुणा जी और वसामन मामा यह तीनों नाम वृक्षों को बचाने के लिए याद किए जाते हैं। उन्होंने कहा कि समाज केवल प्रकृति का दोहन ना करें, पेड़ पौधे लगाकर अपने प्रकृति को बचाने में भी मदद करें।


डॉ राकेश मिश्र जी द्वारा अतिथियों का स्वागत वंदन किया गया । उन्होंने मेदांता दी मेडिसिटी से आई टीम का आभार जताया। उन्होंने बताया कि इसमें 14 प्रकार की जांचे पूर्ण रूप से नि:शुल्क होंगीं जिसमें हमारी बहने माताएं जो कैंसर से पीड़ित रहती हैं जिनकी जानकारी नहीं हो पाती उनका प्राथमिक उपचार होगा और साथ ही निशुल्क जांच होगी।जिसके लिए एक विशेष बस तथा उसमें पूरी पैरामेडिकल स्टाफ की टीम इन जांचों को सफलतापूर्वक करेगी। सतना शहर एक प्रेम का शहर है।आज मेरी माता जी की पुण्यतिथि है, साथ ही पंडित दीनदयाल जी की भी जयंती है। मैं उन सभी को श्रद्धा सुमन अर्पित करता हूं। भूख लगना प्रकृति है, छीन कर खाना विकृति है और बांटकर खाना संस्कृति है। इस विचार को ध्यान में रखते हुए सतना नगर के वासियों को स्वास्थ्य लाभ मिल सके इस उद्देश्य से  इस शहर में यह आयोजन व्यवस्था की गई है। 

 साथ ही उन्होंने बताया कि मेदांता हॉस्पिटल से आए हुए डॉक्टर संदीप मित्तल जी के द्वारा आज शाम 5:00 बजे व्याख्यानमाला है जिसमें स्वास्थ्य संबंधित विशेषकर कोरोना के बाद के  जो बीमारियां उभरी हैं ।उनसे निपटने के कारगर उपाय बताए जाएंगे। इसमें बिना रजिस्ट्रेशन किए हुए लोग सतना शहर के वासी शामिल हो सकते हैं।उन्होंने बताया कि लक्ष्य को हमेशा बड़ा रखना चाहिए। सभी संकल्प करें कि हर घर में एक पेड़ अवश्य लगाएंगे जिससे ऑक्सीजन की दिक्कत नहीं होगी और इस तरह कार्य करके हम डाक्टरों और समाज की सेवा करेंगे। पंडित गणेश प्रसाद मिश्र सेवा न्यास के द्वारा लगभग 1900 पेड़ सतना में लगाए जा चुके हैं।

पंडित गणेश प्रसाद मिश्र सेवा न्यास के द्वारा लगातार समाज के लिए इसी तरह के विभिन्न कार्य आयोजित किए जाते हैं। उसमें बालिका शिक्षा, वृक्षारोपण, कपड़ों से बने थैलों का वितरण, गरीब पिछड़ों और आवश्यकता वाले व्यक्तियों  की मदद के  लिए यह न्यास हमेशा आगे रहता है।

सतना सांसद श्री गणेश सिंह   कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहां कि आज का दिन महान है पंडित गणेश प्रसाद मिश्र सेवा न्यास के द्वारा इस दिन यह कार्य का आयोजन किया गया। इसी दिन इनकी पूज्य माता जी की पुण्यतिथि भी है, साथ ही पंडित दीनदयाल जी उपाध्याय की जयंती है, जो अंत्योदय के जनक हैं। मैं इस अवसर पर इनकी पूज्य माता जी एवं पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी को श्रद्धा सुमन अर्पित करता हूं ।साथ ही उन्होंने मेदांता टीम को संबोधित करते हुए कहा कि डॉक्टर और नर्स में भगवान का अंश होता है यह मेदांता जैसे एक मशहूर अस्पताल से आए हैं जहां दिखाने के लिए लोग  सिफ़ारिश  करते हैं।यह  हमारे सतना वासियों का सौभाग्य है की पंडित गणेश प्रसाद मिश्र सेवा न्यास के द्वारा एक अवसर उपलब्ध कराया गया है जिससे इस शिविर में वह स्वास्थ्य लाभ उठा सके ,मैं राकेश जी को यहां  के लोगों को यह सुविधा देने के लिए धन्यवाद ज्ञापित करता हूं।

श्री कृष्ण माहेश्वरी जी ने अपने उद्बोधन में दिल्ली से पधारे हुए डॉक्टरों की टीम को एवं पैरामेडिकल स्टाफ को इस ईश्वरीय कार्य के लिए बधाई दी एवं साथ ही उन्होंने बताया कि भारत की संस्कृति पूरे विश्व की संस्कृतियों में से महान है। यह केवल एक संस्कृति नहीं है। यह हमारे जीवन को दिशा देने वाली होती है ।सभी परंपराओं का एक विशेष महत्व होता है, यह जो 15 दिन का समय है इसमें पूर्वजों के सम्मान के लिए कार्य किए जाते हैं।लोग भोजन कराते हैं अन्य तरह की सेवा करते हैं इस महीने में न्यास के द्वारा यह कार्य माता पिता की श्रद्धा के लिए किया गया है जिससे समाज के कई लोगों को मेंदांता हॉस्पिटल जैसे मशहूर डॉक्टरों से लाभ प्राप्त होगा।

मंचासीन अतिथियों के द्वारा पंडित गणेश प्रसाद मिश्र सेवा न्यास के द्वारा अब तक किए गए कार्यों के ऊपर चतुर्थ पुष्प का विमोचन भी किया गया।राकेश मिश्र ने बताया कि देश के सुप्रसिद्ध मेदांता दिल्ली के वरिष्ठ चिकित्सकों और अत्याधुनिक मशीनों के द्वारा विशेष मेडिकल सुविधाओं से युक्त चलित चिकित्सालय बस में बीपी शुगर ईसीजी मैमोग्राफी x-ray एचबीए 1सी सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी। वहाँ पर डॉ एस के तनेजा कार्डियोलॉजी, डॉ निखिल न्यूरोलॉजी डॉ श्रीमती एम आर मजूमदार ओंकोलॉजी, डॉ ईशान नेफ्रोलॉजी, डॉ नवजीवन ऑर्थोपेडिक्स, डॉ श्रीमती अर्शदीप कौर गैस्ट्रोलॉजी, एवं डॉ संदीप मित्तल रेस्पिरेट्री के डाक्टर सेनायें दे रहे हैं।।

 कार्यक्रम के अंत में विश्व प्रसिद्ध वर्चुअल रामलीला 6-15 अक्टूबर के लिए सभी अतिथियों को निमंत्रण दिया गया।

 कार्यक्रम का सफल संचालन सुश्री स्नेह लता वर्मा एवं आभार संकल्प मिश्रा के द्वारा किया गया।हर क्षेत्र में प्रवाहित हुई सेवाभावी अविरल धारा 

पं. गणेश प्रसाद मिश्र सेवा न्यास द्वारा समाज सेवा के विविध क्षेत्रों में लगातार सेवा के अनुकरणीय कार्य किए जा रहे हैं। अपनी स्थापना के महज पॉंच  वर्षों के भीतर न्यास द्वारा संस्कृत शिक्षा, स्वास्थ्य, पर्यावरण, शिक्षा, दिव्यांग सेवा, स्व रोजगार, जैविक कृषि, प्रतिभा विकास, वंचित वर्ग की कन्याओं के सामूहिक विवाह, खेल कूंद, पेयजल, सर्वांगीण ग्राम विकास, समेत अनेक प्रकार के सेवा कार्य समय-समय पर संचालित किए जा रहे हैं। ख़ास बात यह है कि न्यास द्वारा किए जा रहे सेवा कार्यों की पुण्यमयी अविरल  धारा से बुंदेलखंड के नौगांव, महोबा, झांसी, हमीरपुर, बाँदा,छतरपुर, पन्ना, सागर, दमोह, टीकमगढ़, कटनी, चित्रकूट समेत बघेलखंड के सतना, रीवा, सीधी, सिंगरौली के जरुरतमंद लोगों लाभान्वित होते रहे हैं। न्यास द्वारा मेदांता दी मेडिसिटी गुरुग्राम के सहयोग से आयोजित निशुल्क स्वास्थ्य शिविरों कई मायनों में बेहद ख़ास हैं। यह शिविर किसी भी रोग के पूर्ण उपचार के उद्देश्य से आयोजित किए जाते हैं। यदि किसी मरीज का स्वास्थ्य शिविर में उपचार संभव नहीं है, तो उसके लिए इंदौर, दिल्ली समेत अन्य स्थानों में सहयोग किया जाता है। कैंसर समेत कई बीमारियों के उपचार में न्यास की यह पहल काफी कारगर सिद्ध हो रही है।

 *न्यास द्वारा संचालित सेवा कार्यों का केंद्र बना सतना * 

पं. गणेश प्रसाद मिश्र सेवा न्यास द्वारा सतना में दूसरी बार नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जा रहा है। इससे पूर्व सितंबर 2019 में न्यास द्वारा सतना में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया था। यही नहीं विन्ध्य के इस औद्योगिक शहर में बढ़ते पर्यावरणीय संकट के समाधान के लिए अपना सपना, हरा भरा सतना अभियान के जरिए व्यापक पैमाने पर पौधारोपण का कार्य किया जा रहा है। सतना में न्यास द्वारा किए जा रहे पौधारोपण अभियान की देश भर में चर्चा हो रही है। दरअसल यहां ट्री एंबुलेंश संचालित की जायेगी । इसके जरिए पौधों को पोषक तत्व प्रदान किए जाने के साथ पौधों के उपचार व देखभाल की व्यवस्था विकसित की गई है। यहां उल्लेखनीय है कि पं. गणेश प्रसाद मिश्र सेवा न्यास का केंद्रीय कार्यालय सतना स्थित नेहकुंज बम्हनगवां मं  है। न्यास के अध्यक्ष डॉ. राकेश मिश्र का सार्वजनिक जीवन सतना से ही प्रारंभ हुआ है। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के प्रांत संगठन मंत्री, प्रांत प्रमुख व प्रेत अध्यक्ष के रूप में दायित्व का निर्वहन करने के साथ स्थानीय वाणिज्य महाविद्यालय में प्राध्यापक के रूप में सेवाएं प्रदान करते रहे हैं।








No comments