ads header

Breaking News

समय पर कोरोना वैक्सीन का द्वितीय डोज लगवाने से ही शरीर में एंटीबॉडी बनती है द्वितीय डोज लगवाने से बचे लोगों के लिए रणनीति बनाएं: कलेक्टर

 कलेक्टर श्री शीलेन्द्र सिंह ने कहा कि प्रथम डोज लगा चुके व्यक्तियों को द्वितीय  डोज लगाने के लिए सीएमएचओ और जिले के एसडीएम रणनीति तैयार करते हुए क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों तथा आपदा प्रबंधन समिति और समाजिक लोगों का सहयोग ले।


कलेक्टर श्री सिंह ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में साप्ताहिक टीएल की समीक्षा करते हुए कहा कि जिन लोगों ने कोविड आपदा से बचने के लिए पहला डोज लगवाया है उन्हें समय पर द्वितीय डोज लगवाने के लिए प्रेरित करें। ऐसे व्यक्ति जो निश्चित समय पर कोविड टीकाकरण का द्वितीय डोज नहीं लगवाते है। उनके शरीर में  एंटीबॉडी का निर्माण नहीं होता है और पहले डोज की दवा भी व्यर्थ होती है।

कलेक्टर ने विभागीय कार्यालय प्रमुखों को निर्देश दिए कि कार्यालय के प्रथम डोज लगवा चुके कर्मचारियों के साथ-साथ उनके परिवार के सदस्यों का समय पर द्वितीय डोज लगवाएं और प्रमाण पत्र भी भेजे।  

अंकुर अभियान की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि रोपे जा रहे पौधे की फोटो वायुदूत एप्स पर अपलोड करें। इसी तरह शैक्षाणिक संस्थाओं पर वृहद् स्तर पर किए जाने वाले पौधरोपण के अवसर पर स्थानीय क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों को भी आंमत्रित करें। उन्होंने बड़ामलहरा, नौगांव, राजनगर, रोपे जाने वाले पौधरोपण के लिए वन विभाग को डिमांड भेजने के लिए एसडीएम एवं सीएमएचओ को निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत जारी निर्माण कार्यों को गुणवत्तायुक्त ढंग से कराएं। संबंधित सीईओ जिला पंचायत तथा एसडीएम कार्यों की समीक्षा करते हुए निर्माण कार्यों की जांच भी करें। बैठक में बताया गया कि जिला चिकित्सालय में द्वितीय ऑक्सीजन प्लांट तैयार हो चुका है।

आकांक्षी कार्यक्रम की समीक्षा में जुड़े सभी विभागीय अधिकारियों को जिले के पैरामीटर पर सतर्कता से कार्य करने तथा प्रति सप्ताह समीक्षा करते हुए लक्ष्य के विरूद्ध हासिल उपलब्धि तथा कमी से संबंधित जानकारी देने के निर्देश दिए गए। कोविड संक्रमण से मृत शासकीय कर्मचारियों को अनुकम्पा नियुक्ति देने के प्रकरणों में विभाग प्रमुख को खुद के स्तर से कार्य करने तथा जिन प्रकरणों में अनुग्रह राशि दी जाने है उनके प्रकरण सोमवार तैयार कराकर ट्रेजरी भेजने और रोजगार अधिकारी को बेरोजगार को रोजगार दिलाने के लिए सार्थक कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए है। भू-अर्जन के लंबित प्रकरण का एसडीएम खुद तुरंत निराकरण करें और की गई कार्यवाही का प्रतिवेदन अगली टीएल की बैठक में लेकर आए। संकल्प से समृद्धि अभियान में स्वीकृत प्रकरणों में बैकों से ऋण वितरित कराने और सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों का संतुष्टि से निराकरण कराने के निर्देश दिए गए।




No comments