Breaking News

विकास कार्यों में विलंब नही गति बनाए रखना जरूरी: कलेक्टर नगरपालिका मूलभूत सुविधा के सामाजिक कार्य करें अपूर्ण कार्य शीघ्र पूर्ण कराएं

 कलेक्टर श्री शीलेन्द्र सिंह ने कहा कि नगरपालिका एवं नगर पंचायतें आम लोगों के हितों से जुड़ी मूलभूत सुविधा के सामाजिक विकास मूलक निर्माण कार्य चिन्हित करते हुए शुरू करें और अपूर्ण कार्य यथा शीघ्र पूर्ण कराएं। उन्होंने कहा है कि विकास कार्यों में विलंब नही बल्कि गति बनाए रखना जरूरी है। ऐसे निर्माण कार्य जिन्हें ठेकेदार द्वारा अपूर्ण छोड़ दिया गया उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी करें तथा कार्य नही करने वाले ठेकेदारों को ब्लेक लिस्टेड कराएं और पूर्ण हो गए कार्यों का भुगतान करें।

कलेक्टर श्री सिंह ने शुक्रवार कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में नगरीय विकास विभाग की समीक्षा करते हुए आगे कहा कि अपूर्ण कार्यों को सूचीबद्ध करे और किन कारणों के चलते वह कार्य लंबित है तथा ऐसे कार्य कब पूर्ण हो सकते है की जानकारी तैयार करें। बैठक में सीएमओ नगरपालिका एवं नगरपरिषद् उपस्थित रहे। सीएमओ नौगांव द्वारा बताया गया कि पांच ठेकेदारों और एक एई को नोटिस जारी किए गए है। कलेक्टर ने कहा कि उपयंत्रियों को भी नोटिस जारी करे।

कलेक्टर ने स्वच्छ भारत मिशन की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि नगरपालिका एवं नगरपरिषद् शहर को स्वच्छ बनाएं। सीएमओ नौगांव ने बताया कि कचरा प्रबंधन के लिए प्लास्टिक पन्नियों को भोपाल कंपनी द्वारा निःशुल्क एकत्रित किया जाएगा इस संबंध में चर्चा जारी है। कलेक्टर ने अन्य सभी नगरपालिका एवं नगर परिषदों को सीएमओ नौगांव से परामर्श लेने पर जोर दिया। कलेक्टर श्री सिंह ने निर्देश दिए कि वार्डो में दोनों समय कचरे का समुचित रूप से निपटान करते हुए शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाए। इसी तरह नगरपालिका आमदानी बढ़ाने के लिए लंबितकरों की राशि प्राथमिकता से वसूले। बैठक में आयुष्मान कार्ड, अस्थाई पात्रता पर्ची एवं पेयजल प्रबंधन के कार्यों की समीक्ष की गई।


खजुराहो में शत्-प्रतिशत कोविड टीकाकरण कराएं


कलेक्टर श्री शीलेन्द्र सिंह ने सीएमओ नगरपरिषद् खजुराहो को निर्देश दिए कि पर्यटक नगरी में शत-प्रतिशत लोगों का कोविड टीकाकरण यथा शीघ्र कराए इसके लिए लोगों में जनजागृति लाएं। जिससे पर्यटकों का आवागमन भी बढ़े।

इसके लिए वोटर लिस्ट से 18 वर्ष के युवाओं के नामों का सत्यापन करें। साथ ही 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को टीकाकरण भी प्राथमिकता से कराएं। नगर की शत्-प्रतिशत दुकानदानों, उनके परिवारों, दुकान में काम करने वाले कर्मचारियों का टीकाकरण कराएं, इसके लिए उनसे संवाद स्थापित करें और बताएं कि टीकाकरण होने पर पर्यटाकों की संख्या में भी वृद्धि होगी।


खजुराहो नगर में लगेगी सोलर लाइट

कलेक्टर श्री शीलेन्द्र सिंह ने बताया कि राज्य शासन खजुराहो को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए खजुराहो को ग्रीन-सिटी के रूप में विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध है। इसके लिए सौर ऊर्जा विभाग द्वारा खजुराहो के सभी घरों एवं शहर के स्थानों पर सौलर एनर्जी से विद्युत प्रबंध किया जाएगा। जो खजुराहो को प्रदूषण से मुक्त रखेगी।


नगरपालिकाएं शत्-प्रतिशत टीकाकरण कराने का संकल्प लें


कलेक्टर श्री शीलेन्द्र सिंह ने छतरपुर जिले के नगरपालिका एवं नगरपंचायतों के सीएमओ को शत्-प्रतिशत टीकाकरण कराने का आव्हान करते हुए कहा कि कोविड टीकाकरण के लिए आपस में स्वस्थ प्रतिस्पर्धा हो और सामाजिक पुण्य के इस कार्य में सबसे पहले शत्-प्रतिशत कोविड टीकाकरण कराने का संकल्प लें।


No comments