Breaking News

कोविड संक्रमण से बचाव में खनिज मंत्री एवं सांसद की "अनूठी पहल"

 वर्चुअल संवाद में 205 ग्राम पंचायतों, राजनगर एवं चंदला विधानसभा के प्रतिनिधि जुड़े


मेरा-गांव, मेरा-घर, मेरा-बूथ कोविड मुक्त रहे: सांसद


खजुराहो चिकित्सालय को डिजीटल एक्स-रे मशीन मिलेगी

--------

छतरपुर जिले में कोविड आपदा से बचाव एवं नियंत्रण के प्रभावी रोकथाम के लिए सांसद श्री व्ही.डी. शर्मा द्वारा अनूठी पहल करते हुए जिले की 205 ग्राम पंचायतों के प्रतिनिधियों, राजनगर एवं चंदला विधानसभा क्षेत्र के ग्रामीणों एवं क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों के साथ गुरुवार 13 मई को वर्चुअल संवाद किया। खनिज मंत्री एवं छतरपुर जिले के कोविड प्रभारी श्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह वर्चुअल रुप से जुड़े। इस अनूठे कार्यक्रम का संचालन एनआईसी छतरपुर से कलेक्टर श्री शीलेन्द्र सिंह द्वारा किया गया। वर्चुअल कार्यक्रम में सीईओ जिला पंचायत श्री ए.बी. सिंह, एसडीएम, विधायक चंदला श्री राजेश प्रजापति, बीजेपी जिला अध्यक्ष मलखान सिंह, श्री अरविंद पटेरिया, विभिन्न मण्डलों के अध्यक्ष तथा जनपद पंचायतों के सीईओ भी उपस्थित रहे।

सांसद श्री शर्मा ने वर्चुअल संबोधन में कहा कि मेरा-गांव, मेरा-घर, मेरा-बूथ कोविड मुक्त रहें। उन्होंने जिले के आम नागरिकों से अनुरोध करते हुए कहा कि कोविड की रोकथाम के लिए टीकाकरण जरूर कराये, यह मानवीय जीवन की सुरक्षा के लिए सुरक्षित है। उन्होंने बताया कि कोविड संक्रमण से मृत ऐसे परिवार के बच्चें जिनके परिवार के मुखिया नही रहे हैं, उस परिवार को प्रतिमाह 5 हजार रुपए मासिक पेंशन दी जाने के साथ बच्चों की पढ़ाई का खर्च सरकार वहन करेगी तथा बिना ब्याज के व्यवसाय करने के लिए ऋण भी उपलब्ध होगा।

उन्होेंने कहा कि वैश्विक कोविड संकटकाल में इस महामारी पर नियंत्रण बनाने के साथ-साथ एक दूसरे का संबल बनने की भावना के मद्देनजर वर्चुअल संवाद के जरिए ग्राम स्तर तक के प्रतिनिधियों से संवाद स्थापित करना और उनसे सुझाव प्राप्त करना मुख्य बात है। गांव में इस विपदा की स्थिति में भी कोई परिवार या व्यक्ति भूंखा नही रहे सभी मिलकर एक-दूजे की मदद करें। कोविड संक्रमण से बचाव के लिए जनप्रतिनिधियों, सरपंच एवं नौजवानों की टोली बनाएं और ग्राम को कोविड संक्रमण से बचाएं ग्रामों एवं शहरों के कोविड संक्रमण से मुक्त रहने से ही जिला भी मुक्त रहेगा।

इस आपदा की घड़ी में हम सभी को अपने नगर एवं ग्राम के लिए समाज के सभी लोगों को सुरक्षित रखने के लिए कोविड गाइडलाइन का पालन करना होगा। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार ग्रामीण क्षेत्रों तक हो, कोविड केयर सेंटर की सुविधा बढ़ाएं, कंसंट्रेटर की व्यवस्था करें।

उन्होंने कहा कि विपदा की इस घड़ी में हमारे चिकित्सक और स्वास्थ्यकर्मी लोगों की जान बचाने के लिए खुद की जान की परवाह न करते हुए देवदूत बनकर हर संभव प्रयास कर रहें हैं। सांसद ने अपील करते हुए कहा कि हर-एक व्यक्ति घर में रहकर मास्क लगाएं और जरुरी होने पर भी डबल मास्क पहनकर घर से बाहर निकलें। ग्राम एवं नगर में कोविड से बचाव के लिए ब्राण्डएम्सेडर बनकर कार्य करें। कोविड आपदा से बचाव की रणनीति में खण्ड एवं ग्राम स्तरीय आपदा प्रबंधन समितियों और क्षेत्र के सभी जनप्रतिनिधियों का सहयोग लें और एक दूसरे की ताकत बनें।

वर्चुअल कार्यक्रम में ब्लॉक एवं ग्राम स्तरीय आपदा प्रबंधन समिति से चर्चा करते हुए संकट काल मे सबलता बनाये रखने की भावना से एक दूजे से सुझाव प्राप्त किये गए।

लवकुशनगर में एम्बुलेंस की उपलब्धता कराने पर कलेक्टर श्री शीलेन्द्र सिंह ने सांसद की जानकारी में बताया कि गौरिहार चिकित्सालय के लिए किराए के आधार पर एम्बुलेंस की व्यवस्था मुहैया कराई गई है। सांसद श्री शर्मा ने बताया कि बारीगढ़ के लिए एम्बुलेंस की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए 25 लाख रुपए का आवंटन मुहैया करायेंगे



No comments