Breaking News

आज कृषि भवन नई दिल्ली में वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित एक कार्यक्रम में "कृषि क्षेत्र में भारत और इजराइल के बीच 3 वर्षीय (2021 - 23) कार्ययोजना (आईआईएपी)" पर हस्ताक्षर हुए।

 भारत और इजराइल के बीच कृषि क्षेत्र में निरंतर बढ़ रही भागीदारी को आगे ले जाने के लिए यह करार हुआ है। दोनों सरकारों ने द्विपक्षीय भागीदारी का समर्थन करते हुए और द्विपक्षीय संबंधों में कृषि तथा जल क्षेत्रों पर केंद्रित रहने की जरूरत को स्‍वीकार करते हुए कृषि क्षेत्र में सहयोग और अधिक बढ़ाने पर सहमति व्‍यक्‍त की है। 

अब तक भारत और इसराइल, 4 कार्ययोजनाएं सफलतापूर्वक पूरी कर चुके हैं, यह 5वां आई.आई.ए.पी. बागवानी के क्षेत्र में हमारे रिश्‍ते तथा परस्‍पर सहयोग को और अधिक मजबूती प्रदान करेगा। भारत और इजराइल बागवानी के क्षेत्र में "इण्‍डो-इजराइल एग्रीकल्‍चरल प्रोजेक्‍ट सेंटर्स ऑफ एक्‍सीलेन्‍स" और "इण्‍डो-इजराइल विलेजि़ज़ ऑफ एक्‍सीलेन्‍स" कार्यक्रमों को कार्यान्वित कर रहे हैं।

इस अवसर पर भारत में इजराइल के राजदूत डॉ. रोन मलका, इजराइल की मशाव प्रमुख सुश्री इनात शलाइन, कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री श्री पुरुषोत्तम रुपाला जी एवं श्री कैलाश चौधरी जी, कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय भारत सरकार के सचिव श्री संजय अग्रवाल तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।


No comments