Breaking News

सेवा है यज्ञ कुंड, समिधा सम हम जलें, भाव से कार्य कर रहा है पं. गणेश प्रसाद मिश्र सेवा न्यास : अजय भाईजी *

 नई दिल्ली। नर सेवा–नारायण सेवा के भाव से कार्य करने वाले इस न्यास के अध्यक्ष डॉ. राकेश मिश्र व उनकी चारों बहिनें सतत् लगे हुये हैं। इस वेबसाइट www.https://gpmsevanyas.org के माध्यम से समाज के बाकी लोगों को प्रेरणा लेना चाहिए। दद्दाजी का संपूर्ण जीवन पीडित, शोषित मानवता की सेवा में व्यतीत हुआ है।मुझे भी उनके गांव धवर्रा (नौगांव) जाने का सौभाग्य  मिला है। गांवों में आज भी एकता व भाईचारे का भाव दर्शन करना हो तो उत्तर प्रदेश व मध्य प्रदेश के बीच में बसे धवर्रा गांव को देखना चाहिए। आज इस गांव का संपूर्ण कायाकल्प हो गया है। अजय भाईजी ने कहा कि आजादी के सत्तर साल में जहाँ इस गांव में बिजली नहीं थी, पेयजल नहीं था, सडक नहीं थी, आज एक सपूत पैदा हो जाये तो धवर्रा में बिजली चौबीस घंटे आ गई, साथ में 33/11 के.वी. का पावर हाउस बन गया, घर-घर पानी हो गया, नल जल योजना से घर-घर में नल लगने वाले हैं, पक्की  चौडी सडकें बन गई है। “पूत सपूत तो का धन संचय, पूत कपूत तो क्याग धन संचय” इस वाक्य को पं.गणेश प्रसाद जी बारम्बार कहते थे। अब लग रहा है कि डॉ.राकेश जी पर यह कहावत उचित लग रही है। दिल्ली  में इतनी व्यस्तता के बावजूद भी आज क्षेत्र की छोटी-छोटी चिंता करते रहते हैं। गांव में पं. गणेश प्रसाद मिश्र खेल परिसर का निर्माण हो, जहाँ  यहाँ चौबीस प्रकार की खेल सुविधायें स्थापित हो गई हैं।  वृक्षारोपण हो या कृषि सुधार की बात हो, सबमें गांव अब्बल दर्जे पर है। उक्त समारोह विश्व रामायण आश्रम में आयोजित वेबसाइट लोकार्पण अवसर पर की गईं। 

न्यास के संबंध में जानकारी देते हुये डॉ. राकेश मिश्र ने सेवा न्यास की गतिविधियों व कार्य विस्तार पर प्रकाश डालते हुये कहा कि सतना नगर में “अपना सपना-हरा भरा सतना” अभियान में जन्मदिवस, शुभ विवाह प्रसंग हो या बुजुर्गों की पुण्य तिथि हो, इसको यादगार बनाने के साथ पर्यावरण रक्षा के लिए पीपल, नीम व बरगद के पेड़ लगाये जा रहे हैं। दद्दा जी के भावानुरूप इन वृक्षों को बच्चों की तरह परवरिश करने के लिये ही एक ट्री एम्बुलेंस चलाई जायेगी, जो सर्वसुविधा युक्त होगी एवं सभी पेड़ों की देखरेख करेगी। 


आज दुर्गाष्टमी के पावन पर्व पर वेबसाइट के माध्यम से देश दुनिया भर के लोग पं.गणेश प्रसाद मिश्र सेवा न्यास के कार्यों को देख रहे हैं। आपके सुझावों को भी इस पर लिख सकते हैं। आगामी कार्यक्रमों का कलैण्डरर  भी इसमें है। डॉ.राकेश मिश्र ने बताया कि कोविड-19 कालखंड में भी सेवा के कार्य सतना, सागर, प्रयागराज, नौगांव, धवर्रा, दिल्लीर में कार्यकर्ताओं ने किये हैं। लोगों को मास्कै, सेनेटाइजर, भोजन व बंद मंदिर के पुजारियों को राशन सामग्री देकर, पीडित मानवता की सेवा की गई है। 

आगामी कार्यक्रमों की रूपरेखा बताते हुये डॉ. राकेश मिश्र ने बताया कि आगामी 31 अक्टू बर को 

“एक भारत-श्रेष्ठा भारत दौड़ का अयोजन” धवर्रा खेल परिसर में किया जायेगा। आगामी 16 नवम्बर को पूज्य गणेश प्रसाद जी मिश्र की चौथी पुण्य तिथि के अवसर पर श्रद्धांजलि सभा, सुंदरकांड का पाठ, मेधावी छात्रों का सम्मापन, पेयजल टंकियों का वितरण एवं लेखन पठन सामग्री का वितरण कार्यक्रम प्रस्तावित है। 

आज का कार्यक्रम विश्वप्रसिद्ध कथावचक श्री अजय भाई जी  के मंगलाचरण से प्रारंभ हुआ। कार्यक्रम में पधारे अतिथियों का स्वागत किया गया। श्री सत्यभूषण जैन का राकेश वर्मा ने, डॉ. अनूप कुमार जी का श्री दीपन वर्मा ने श्री विष्णु सुरेखा का, श्री सी.बी.तिवारी ने डॉ. आलोक हेमल का ओम प्रकाश जी ने, श्री अतुल मेहरोत्रा सतना का ज्ञानेश चतुर्वेदी ने,श्रीमती वंदना टंडन का अनीता रावत का स्वागत अंगवस्त्र व स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर वेबसाइट का निर्माण करने वाली शास्वत भारत इंफो सोल्यूशन प्राइवेट लिमिटेड के श्री अतुल गर्ग (एम.डी.) श्री शशिकांत मिश्र (संस्थापक), श्री उमेश सिंह, श्री अनेश माथुर को अंगवस्त्र व स्मृति चिन्ह देकर श्री अजय भाई ने सम्मानित कर आशीर्वाद दिया। 

न्यास की गतिविधियों पर आधारित पुस्तंक तृतीय पुष्प का विमोचन भी किया गया। जिसमें प्रभात प्रकाशन के श्री प्रभात कुमार जी उपस्थित रहे। कार्यक्रम की भूमिका रखते हुये न्यास के अध्यक्ष डॉ. राकेश मिश्र ने कहा कि यह कार्यक्रम वर्चुअल माध्यम से माइक्रोसॉफ्ट टीम, यू-ट्यूब व फेसबुक माध्यम से देश व दुनिया के हजारों लोगों ने भाग लिया। कार्यक्रम में दिल्ली की अनेक जानी-मानी सख्यियतों ने उपस्थिति दर्ज करायी जिनमें श्री विष्णु मित्तल, श्री राजकुमार गुप्ता जी, श्री मंजीत बंसल जी, श्री प्रभात कुमार, श्री संजीव कुमार, श्री आदित्य अग्रवाल, श्री विष्णु कुमार सुरेखा, श्रीमती वंदना टंडन, श्रीमती प्रमिला मिश्रा,श्रीमती अनीता रावत, श्री ऐश्वर्य  पांडे, श्री राजेश वर्मा सहित अनेक परिवारों ने प्रत्यक्ष रहकर भाग लिया। 

कार्यक्रम के अंत में आभार प्रदर्शन श्री विनीत रावत ने करते हुये देश-विदेश से वर्चुअल रुप में सम्मिलित हो रहे लोगों के प्रति आभार व्य्क्तत किया। इस राष्ट्र मंदिर आश्रम के श्री संजय राणा जी, वेबसाइट लोकार्पण समारोह के लिए तकनीकी सहयोग देने वाली टीम के सभी अधिकारी गण, आश्रम के व्यवस्थापक बंधुओं, उपस्थित महानुभावों, मीडिया, सोशल-मीडिया का विशेष आभार व्य‍क्त‍ किया, जिन सभी के कारण पं. गणेश प्रसाद मिश्र सेवा न्यास के कार्यों को जन-जन तक पहुंचाने में सहयोग मिल रहा है।  





No comments